1) प्रशांत महासागर (Pacific Ocean) का कौन सा छोटा सा देश उस समय चर्चा में आया जब विश्व में परमाणु दौड़ को रोकने में असफल होने का आरोप लगाकर उसने भारत समेत नौ देशो के खिलाफ न्यायिक मामला लाने की चुनौती 30 जनवरी 2016 को पेश कर दी? – मार्शल आईलैण्ड्स (Marshall Islands)
विस्तार: प्रशांत महासागर में स्थित छोटे से देश मार्शल आईलैण्ड्स (Marshall Islands)द्वारा दुनिया भर के नौ देशों को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (International Court of Justice) में घसीटने के मामले पर सुनवाई करने को न्यायालय ने 30 जनवरी 2016 को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी।
नौ देशों की इस सूची में भारत (India) समेत शामिल अन्य आठ देश हैं चीन (China), ब्रिटेन (Britain), फ्रांस (France), इज़राइल (Israel), उत्तर कोरिया (North Korea), पाकिस्तान (Pakistan), रूस (Russia) और अमेरिका (United States)।



2) नोवाक जोकोविच ने 31 जनवरी 2016 को फाइनल में किस खिलाड़ी को हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन का वर्ष 2016 (2016 Australian Open) का पुरुष एकल खिताब जीत लिया? – एण्डी मरे (ब्रिटेन)

विस्तार: सर्बिया (Serbia) के नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने ब्रिटेन के एण्डी मरे (Andy Murray) को फाइनल में सीधे सेटों में 6-1, 7-5, 7-6 से हराकर अपना छठवाँ ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीत लिया। इस खिताब को जीतकर उन्होंने रॉय इमरसन (Roy Emerson) के छह ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली।


3) ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) के महिला एकल फाइनल में 30 जनवरी 2016 को किसने छह बार की चैम्पियन अमेरिका की सेरेना विलियम्स को पराजित कर अपने जीवन का पहला ग्राण्ड स्लैम खिताब जीतने में सफलता हासिल की? – एंजेलिक कर्बर (Angelique Kerber)
विस्तार: जर्मनी (Germany) की सातवीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी एंजेलिक कर्बर (Angelique Kerber) ने साल के पहले टेनिस ग्राण्ड स्लैम खिताब ऑस्ट्रेलियन ओपन के महिला एकल फाइनल में 30 जनवरी 2016 को पहली वरीयता प्राप्त अमेरिका की सेरेना विलियम्स (Serena Williams) को पराजित कर उनके लगातार छह फाइनल जीतने के क्रम को तोड़ दिया। इस जीत के साथ उन्होंने अपने जीवन के पहले एकल ग्राण्ड स्लैम खिताब (first Grand Slam title) जीतने का कारनामा भी कर लिया।


4) विद्युत वितरण क्षेत्र में सुधार लाने की केन्द्र सरकार की महात्वाकांक्षी योजना – उज्ज्वल डिसकॉम एश्योरेंस योजना (Ujwal Discoms Assurance Yojana – UDAY) में शामिल होने वाला पहला गैर-भाजपा शासित राज्य 30 जनवरी 2016 को बन गया? – उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)
विस्तार: 30 जनवरी 2016 को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) ने उज्ज्वल डिसकॉम एश्योरेंस योजना (UDAY) में शामिल होने के लिए केन्द्र सरकार से समझौता (MoU) किया। इसके चलते उत्तर प्रदेश इस योजना में शामिल होने वाला देश का पहला गैर-भाजपा शासित राज्य बन गया।
उत्तर प्रदेश के UDAY में शामिल होने से इस योजना में शामिल होने वाले राज्यों की कुल संख्या चार हो गई है। इससे पहले क्रमश: झारखण्ड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान इस योजना में शामिल हुए थे।


5) 30 जनवरी 2016 को भारतीय नौसेना (Indian Navy) की दक्षिणी कमान (Southern Command) के प्रमुख का पद किसने संभाला?- वाइस एडमिरल गिरीश लूथरा
विस्तार: वाइस एडमिरल गिरीश लूथरा (Vice Admiral Girish Luthra) ने 30 जनवरी 2016 को भारतीय नौसेना के दक्षिण कमान मुख्यालय कोच्चि स्थित नौसेना बेस में आयोजित एक कार्यक्रम में दक्षिण कमान के फ्लैग ऑफीसर कमाण्डिंग-इन-चीफ (Flag Officer Commanding-in-Chief) का पद संभाला। उन्होंने वाइस एडमिरल सुनील लान्बा (Vice Admiral Sunil Lanba) का स्थान लिया।


6) 30 जनवरी 2016 को दिवंगत हुए भारतीय थलसेना (Indian Army) के पूर्व प्रमुख जनरल के.वी.कृष्ण राव (Gen. KV Krishna Rao) की किस युद्ध में भूमिका को प्राय: सराहा जाता है? – 1971 का बांग्ला मुक्ति युद्ध
विस्तार: जनरल (सेवानिवृत्त) के.वी.कृष्ण राव भारतीय थलसेना के 14वे प्रमुख थे तथा उन्होंने चार दशक से अधिक समय तक थलसेना में विभिन्न स्तरों पर भूमिका निभाई थी। वे 1 जून 1981 से जुलाई 1983 तक थलसेना प्रमुख रहे थे।


2 feb 2016
1) एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम के तहत चीन (China) ने 1 फरवरी 2016 से अपने सैन्य ढांचे में कौन सा बड़ा परिवर्तन क्रियान्वित कर दिया? – उसने अपनी सेना के क्षेत्रों को पाँच मिलिट्री ज़ोन (5 military battle zones) में बाँट दिया
विस्तार: चीन की सेना ने अपने ढांचे में एक बड़ा परिवर्तन करते हुए सेना की वर्तमान मिलिट्री ज़ोन्स की संख्या को वर्तमान सात (7) से घटाकर पाँच (5) कर दिया। यह पाँच नई ज़ोन्स हैं – पूर्व, पश्चिम, दक्षिण, उत्तर और मध्य युद्ध ज़ोन्स। इसके अलावा अब हर मिलिट्री ज़ोन को अपने-अपने सुरक्षा खतरों से स्वयं निपटने तथा शांति बनाए रखने की जिम्मेदारी प्रदान की गई है।


2) आन्ध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) का एक समुदाय (community) पिछले काफी समय से अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) में सम्मिलित कर नौकरियों में आरक्षण का लाभ हासिल करने की मांग कर रहा है। 31 जनवरी 2016 को इस समुदाय का विरोध उस समय उग्र हो गया जब प्रदर्शनकारियों ने राज्य में एक यात्री ट्रेन को आग लगा दी। यह समुदाय कौन सा है? – कपु समुदाय (Kapu Community)
विस्तार: उल्लेखनीय है कि कपु समुदाय (Kapu Community) पिछले काफी समय से अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) में सम्मिलित कर नौकरियों में आरक्षण (reservation) का लाभ हासिल करने की मांग कर रही है। राज्य के मुख्यमंत्री एन. चन्द्रबाबू नायडू ने 2014 के विधानसभा चुनाव के दौरान इस समुदाय को OBC का दर्जा प्रदान करने का आश्वासन भी दिया था।


3) देश की किस प्रमुख टू-व्हीलर कम्पनी ने 1 फरवरी 2016 को ‘V’ नामक एक नई मोटरसाइकिल लाँच की, जिसको बनाने में भारत के पहले विमानवाहक पोत “आईएनएस विक्रांत” (‘INS Vikrant’) की धातु का इस्तेमाल किया गया है? –  बजाज ऑटो (Bajaj Auto)
विस्तार: पुणे में मुख्यालय वाली देश की प्रमुख टू-व्हीलर और थ्री-व्हीलर कम्पनी बजाज ऑटो ने 1 फरवरी 2016 को अपनी नई मोटरसाइकिल “वी” (‘V’) को लाँच किया। इस नई मोटर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें उसी धातु का प्रयोग किया गया है जो भारतीय नौसेना के पहले विमानवाहक पोत (Aircraft carrier ship) आईएनएस विक्रांत (‘INS Vikrant’) में लगी हुई थी। इस नई बाइक (मोटरसाइकिल) में इस सम्बन्ध में एक विशेष लोगो (logo)लगाया गया है।


4) किस भारतीय बैडमिण्टन खिलाड़ी ने 31 जनवरी 2016 को लखनऊ में सम्पन्न सैय्यद मोदी ग्रां प्री गोल्ड प्रतियोगिता (Syed Modi Badminton Grand Prix Gold_ का पुरुष एकल खिताब जीतने में सफलता हासिल की? –किदम्बी श्रीकांत (K. Srikanth)
विस्तार: विश्व में न. 9 वरीयता प्राप्त तथा सैय्यद मोदी ग्रां प्री गोल्ड प्रतियोगिता में सर्वोच्च वरीयता प्राप्त भारत के किदम्बी श्रीकांत (Kidambi Srikanth) ने प्रतियोगिता के एकल फाइनल में चीन के हुआंग यूशियांग (Huang Yuxiang) को 21-13, 14-21, 21-14 से पराजित कर इस साल की शानदार शुरूआत की।


5) जनवरी 2016 के दौरान दिवंगत होने वाले टी.एन.गोपकुमार (T.N. Gopakumar) किस राज्य से जुड़ी एक सुप्रसिद्ध इलेक्ट्रॉनिक मीडिया हस्ती थे? – केरल
विस्तार: टी.एन.गोपकुमार सुप्रसिद्ध मलयामल टी.वी. चैनल ‘एशियानेट’ (Asianet) के मुख्य संपादक (editor-in-chief) थे। इसके अलावा वे इस चैनल पर प्रसारित होने वाले बेहद लोकप्रिय कार्यक्रम “कन्नडी” (‘Kannadi’) के प्रस्तोता थे।
वे “कन्नडी” के प्रस्तोता के रूप में खासे लोकप्रिय हुए थे। इस कार्यक्रम में केरल के भीतरी इलाकों में विकास की खोखली तस्वीर को दिखा कर प्रोग्रामिंग की नई नज़ीर पेश की गई थी।


3 feb 2016
1) उस महिला आईपीएस (IPS) अधिकारी का क्या नाम है जो किसी अर्द्ध-सैनिक बल (paramilitary force) की प्रमुख के पद पर नियुक्त की जाने वाली देश की पहली महिला 2 फरवरी 2016 को बनी? – अर्चना रामसुन्दरम
विस्तार: तमिलनाडु काडर की IPS अधिकारी अर्चना रामसुन्दरम (Archana Ramasundaram) ने 2 फरवरी 2016 को उस समय नया इतिहास रच दिया जब वे देश के किसी अर्द्ध-सैनिक बल की महानिदेशक (Director-General) नियुक्त की जाने वाली पहली महिला बन गईं। उन्हें यह उपलब्धि तब हासिल हुई जब उन्हें इस दिन सशस्त्र सीमा बल (Sashastra Seema Bal – SSB) की अगली महानिदेशक (DG) नियुक्त कर दिया गया।

उल्लेखनीय है कि सशस्त्र सेना बल (SSB) नेपाल और भूटान की सीमाओं को सुरक्षित रखने में संलग्न अर्द्ध-सैनिक बल है। देश के अन्य अर्द्ध-सैनिक बल हैं – केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (CRPF), सीमा सुरक्षा बल (BSF), केन्द्रीय औद्यौगिक सुरक्षा बल (CISF) और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP)।

2) भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 1 फरवरी 2016 को “फ्लैक्सीपे होम लोन” (‘FlexiPay Home Loan’) योजना लाँच की जिसमें कर्ज लेने वालों को प्रारंभिक 3 से 5 वर्ष के दौरान सिर्फ ब्याज का भुगतान देने का विकल्प दिया गया है। यह होम लोन योजना किस वर्ग को ध्यान में रखकर शुरू की गई है? – युवा कामकाजी प्रोफेशनल्स
विस्तार: एसबीआई (SBI) की नई गृह ऋण योजना “फ्लैक्सीपे होम लोन” को मुख्यत: युवा कामकाजी प्रोफेशनल्स (Young working professionals) को ध्यान में रखकर शुरू किया गया है। इसमें ऋण-अवधि के प्रारंभिक 3 से 5 वर्ष के दौरान ऋण लेने वालों को सिर्फ ऋण के ब्याज (interest) का भुगतान करने का विकल्प प्रदान किया जायेगा। इसके चलते उनकी प्रारंभिक कर्ज वापसी की किश्तें कम राशि की रहेंगी। इसके बाद उन्हें एक आम होम लोन योजना की तरह से समान मासिक किश्तों (EMIs) से शेष राशि का भुगतान करना होगा।


3) भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर रघुराम राजन (Raghuram Rajan) ने 2 फरवरी 2016 को वर्ष 2016-17 की छठवीं द्वि-मासिक मौद्रिक नीति समीक्षा (Sixth Bi-monthly Monetary Policy Review) प्रस्तुत की। इस समीक्षा में सभी प्रमुख दरों को यथावत रखा गया, जिसका अर्थ हुआ कि अर्थव्यवस्था में ब्याज दर के निर्धारण में प्रमुख भूमिका निभाने वाली रेपो दर (Repo Rate) 6.5% पर यथावत रहेगी। समीक्षा में वर्ष 2016-17 के दौरान अर्थव्यवस्था की विकास दर कितनी रहने का अनुमान लगाया गया है? – 7.6%
विस्तार: RBI ने सभी प्रमुख दरों को यथावत रखने हुए यह इशारा भी किया कि ब्याज दरों के कम होने का दौर संभवत: जारी रहेगा।
लेकिन उसने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने के चलते सावधान रहने को भी कहा।
मार्च 2017 को समाप्त हो रहे वर्ष 2016-17 के दौरान विकास दर (Growth Rate) 7.6% होने का अनुमान इस समीक्षा में लगाया गया।


4) विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने तेजी से पैर पसार रहे ज़ीका वाइरस (Zika Virus) को लेकर क्या महत्वपूर्ण घोषणा 1 फरवरी 2016 को की? –उसने ज़ीका वाइरस को एक अंतर्राष्ट्रीय आपातकाल (international emergency) का दर्जा प्रदान कर दिया
विस्तार: उल्लेखनीय है कि वर्ष 2015 में ब्राज़ील (Brazil) से शुरू हुआ ज़ीका वाइरस एक बड़ी अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपदा के रूप में सामने आया है। यह वाइरस अब दक्षिण अमेरिका के अलावा अब मध्य अमेरिका, कैरीबियन क्षेत्र तथा उत्तर अमेरिका में भी अपने पैर फैला चुका है। ज़ीका वाइरस को उस बीमारी से जोड़कर भी देखा जा रहा है जिसमें पैदा होने वाले नवजात शिशुओं के सिर (head) काफी छोटे होते हैं।


5) पिछले काफी समय से सबसे मूल्यवान कंपनी के रूप में राज कर रही आईफोन (iPhone) की निर्माता कम्पनी एप्पल (Apple Inc.) को पछाड़ कर 1 फरवरी 2016 को कौन सी कम्पनी विश्व की सबसे मूल्यवान कंपनी (world’s most valuable company) बन गई? – अल्फाबेट – Alphabet (गूगल की मातृ कम्पनी)
विस्तार: 1 फरवरी 2016 को अमेरिकी वित्तीय बाजारों में एप्पल (Apple) का बाजार पूँजीकरण (market capitalization) गूगल (Google) की मातृ कम्पनी अल्फाबेट (Alphabet) से कम रह गया तथा इस प्रकार अल्फाबेट विश्व की सबसे मूल्यवान कम्पनी बनकर उभरी। यह बदलाव तब हुआ जब अल्फाबेट ने इस दिन वर्ष 2015 की चौथी तिमाही के अपने शानदार परिणामों की घोषणा की जिसमें कम्पनी ने डिज़िटल एड मार्केटिंग में शानदार प्रदर्शन कर अपनी आय में खासी वृद्धि की। वहीं एप्पल के सर्वप्रमुख उत्पाद आईफोन की बिक्री आठ साल पहले इसे लांच किए जाने के बाद पहली बार घटी है।


4 feb 2016
1) भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के लिए हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा स्वदेशी तकनीक से विकसित किए जा रहे पहले बेसिक ट्रेनर विमान (basic trainer aircraft) का नाम क्या है जिसके पहले प्रोटोटाइप (नमूने) को 2 फरवरी 2016 को पहली बार प्रदर्शित किया गया? – हिन्दुस्तान टर्बो ट्रेनर-40 (HTT-40)
विस्तार: हिन्दुस्तान टर्बो ट्रेनर-40 (यानि HTT-40) हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा विकसित किए जा रहे पहले स्वदेशी विमान का नाम है जो भारतीय वायुसेना की सेवा से बाहर किए जा चुके एचपीटी-32 (HPT-32) ‘दीपक’ नामक बेसिक ट्रेनर विमान का स्थान लेने के उद्देश्य से विकसित किया जा रहा है।
HTT-40 पूर्णतया धातु से बना टेण्डम सीट वाला विमान (all-metal tandem seat aircraft) होगा जिसमें 950 हॉर्सपॉवर का टर्बो-प्रॉप इंजन लगाया जायेगा।

2) ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार प्रदान करने वाली विश्व की सबसे बड़ी योजना – महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना (MGNREGA) ने 2 फरवरी 2016 को कितने वर्ष पूरे कर लिए? – 10 वर्ष
विस्तार: महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना (मनरेगा – MGNREGA) को 2 फरवरी 2006 को तत्कालीन संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) सरकार ने शुरू किया था। शुरू में इसे देश के सबसे गरीब 200 जिलों में ग्रामीण लोगों को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। अप्रैल 2008 से इसे पूरे देश में लागू कर दिया था।


3) वैज्ञानिक एवं औद्यौगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) की किस प्रयोगशाला में अपनी तरह की पहली मैजिक प्रॉसेस प्रयोगशाला (MAGIC (Modular, Agile, Intensified & Continuous) Process Lab) का उद्घाटन 2 फरवरी 2016 को किया गया? – राष्ट्रीय रसायन प्रयोगशाला (NCL), पुणे
विस्तार: पुणे स्थित सी.एस.आई.आर. की राष्ट्रीय रसायन प्रयोगशाला प्रयोगशाला (CSIR-National Chemical Laboratory, Pune) में मैजिक प्रॉसेस प्रयोगशाला (MAGIC Process Lab) की स्थापना से भारत में फाइन तथा स्पेशियालिटी रसायन उद्योग के काम करने के तरीकों में आमूलचूल परिवर्तन आने की संभावना व्यक्त की जा रही है।
इस प्रयोगशाला में विकसित मैजिक प्रक्रियाओं से रसायनों की प्रक्रिया तकनीकों को अधिक स्वच्छ, सुरक्षित, कॉम्पैक्ट और किफायती बनाया जा सकेगा।

4) भारतीय सेना (Indian Army) के किस सेवानिवृत्त अधिकारी को 2 फरवरी 2016 को संयुक्त राष्ट्र (UN) ने संयुक्त राष्ट्र की डिस-इंगेजमेण्ट ऑब्ज़र्वर फोर्स (United Nations Disengagement Observer Force -UNDOF) का नया मिशन प्रमुख (Head of Mission) तथा कमाण्डर (Force Commander) नियुक्त किया गया? – मेजर जनरल जय शंकर मेनन
विस्तार: मेजर जनरल जय शंकर मेनन (Maj. Gen. Jai Shanker Menon) भारतीय सेना में इक्विप्मेण्ट मैनेजमेण्ट (Equipment Management) के अतिरिक्त महानिदेशक (Additional Director General) के रूप में कार्यरत थे। इसके बाद 2012 से 2013 तक वे सेना की एक इन्फेन्ट्री डिवीज़न (Infantry Division) के जनरल ऑफीसर कमाण्डिंग के रूप में कार्यरत थे। इसके बाद वे सेवानिवृत्त हो गए।

5) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तथा पूर्व लोकसभा अध्यक्ष बलराम जाखड़ (Balram Jakhar) का 3 फरवरी 2016 को निधन हो गया। वे अपने समय के काफी बड़े राजनीतिज्ञ थे तथा चार बार लोकसभा के सांसद रहे थे। वे किन वर्षों के दौरान लोकसभा के अध्यक्ष (Lok Sabha Speaker) रहे थे? – 1980 से 1989 के बीच
विस्तार: बलराम जाखड़ को 1980 में लोकसभा के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था तथा उन्होंने इस अहम जिम्मेदारी को वर्ष 1989 तक संभाला था। अपने इस कार्यकाल के दौरान उन्होंने सदन के कार्यों को कम्प्यूटरीकृत करने में प्रमुख भूमिका निभाई थी। इसके अलावा उन्होंने संसद का संग्रहालय स्थापित करने का काम किया था।
बलराम जाखड़ ने प्र


5 feb 2016
1) भारत के नौसैनिक इतिहास में दूसरी बार आयोजित की जा रही अंतर्राष्ट्रीय बेड़ा समीक्षा (International Fleet Review – IFR), जिसमें दुनिया भर की 54 देशों की नौसेनाएं भाग ले रही हैं, 4 फरवरी 2016 को किस स्थान पर शुरू हुई? – विशाखापट्टनम
विस्तार: अंतर्राष्ट्रीय बेड़ा समीक्षा का वर्ष 2016 का संस्करण आन्ध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम (Vishakhapatnam) में 4 फरवरी से 8 फरवरी 2016 तक आयोजित किया जा रहा है।
यह दूसरा मौका है जब नौसेनाओं के इस प्रतिष्ठित आयोजन को भारत में आयोजित किया जा रहा है। इसके अलावा देश के पूर्वी तट पर यह ऐसा पहला अंतर्राष्ट्रीय आयोजन है। इससे पहले यह आयोजन भारत में वर्ष 2001 में मुंबई (Mumbai) में आयोजित किया गया था तथा उसकी समीक्षा तत्कालीन राष्ट्रपति के.आर. नारायणन ने की थी।
इस आयोजन का ध्येय वाक्य है – “यूनाइटेड थ्रू ओशन्स” – ‘United though Oceans’ (महासागरों के द्वारा एकता)। वहीं भारत इस आयोजन के माध्यम से स्वदेश में निर्माण को बढ़ावा देने वाले अपने मूलमंत्र “मेक इन इण्डिया” (‘Make in India’) को बढ़ावा देना चाहता है


2) वित्तीय सेवाओं की सचिव (Financial Services Secretary) आंजलि छिब्ब दुग्गल द्वारा 3 फरवरी 2016 को की गई घोषणा के अनुसार केन्द्र सरकार मौजूदा वित्तीय वर्ष (2015-16) के दौरान सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों (PSU Banks) को और कितनी वित्तीय सहायता प्रदान करेगी? – रु. 5,000 करोड़
विस्तार: उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार ने मौजूदा वित्तीय वर्ष 2015-16 के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की स्थिति को सुदृढ़ बनाए रखने के उद्देश्य से कुल 25,000 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की थी। इसमें से लगभग रु. 20,088 करोड़ की आर्थिक सहायता 13 सार्वजनिक बैंकों को इस वित्तीय वर्ष के दौरान पहले ही उपलब्ध कराई जा चुकी है।

3) वैज्ञानिक एवं औद्यौगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) द्वारा 3 फरवरी 2016 को लांच की गई देश की पहली आयुर्वेद आधारित डाइबिटीज़-रोधी औषधि का नाम क्या है? – बीजीआर-34 (BGR-34)
विस्तार: बीजीआर-34 (BGR-3) देश की पहली आयुर्वेद-आधारित डाइबिटीज़-रोधी औषधि (first anti-diabetic ayurvedic drug) का नाम है तथा इसका विकास वैज्ञानिक एवं औद्यौगिक अनुसंधान परिषद (Council for Scientific and Industrial Research – CSIR) के तहत आने वाली लखनऊ-स्थित दो प्रयोगशालाओं ने किया है। यह दो प्रयोगशालाएं हैं – राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (National Botanical Research Institute – NBRI) और केन्द्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान (Central Institute for Medicinal and Aromatic Plants – CIMAP)।
BGR-34 के विकास को आयुर्वेद क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है तथा टाइप-टू श्रेणी की डाइबिटीज़ (Type II Diabetes) के इलाज के लिए इस औषधि की उपयोगिता को मापने के लिए तमाम सफल बैट्री परीक्षणों के बाद इसे लांच किया गया है।


4) भारत की कौन सी टीका एवं औषधि निर्माता कम्पनी 3 फरवरी 2016 को उस समय चर्चा में आई जब उसने दुनिया के कई देशों में कहर बरपा रहे ज़ीका वाइरस (Zika Virus) के लिए दो वैश्विक पेटेण्टों (global patents) के लिए याचिका दायर करने की घोषणा की, जिसके सफल होने पर वह ज़ीका का टीका बनाने वाली दुनिया की पहली कम्पनी बन सकती है? – भारत बायोटेक (हैदराबाद)
विस्तार: हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के अधिकारियों ने 3 फरवरी को दावा किया कि उसने ज़ीका वाइरस (Zika Virus) के लिए दो टीकों के लिए वैश्विक याचिका दायर कर रखी है। इन दो टीकों में से एक सक्रिय ज़ीका वाइरस से तैयार किया गया है जबकि दूसरा असक्रिय वाइरस से। कम्पनी ने यह दावा किया कि यदि भारत सरकार नियामक-सम्बन्धी अनुमतियां समय पर प्रदान कर दे दो वह ज़ीका के असक्रिय वाइरस आधारित टीके को प्री-क्लीनिकल ट्रायलों के सफल होने के दो वर्ष के भीतर बाजार में उतार सकती है।



5) दो दिवसीय “इण्डिया इन्वेस्टमेण्ट समिट” (‘India Investment Summit’) का उद्घाटन केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 4 फरवरी 2016 को नई दिल्ली में किया। इस सम्मेलन के द्वारा भारत सरकार विश्व भर से दीर्घ-कालिक निवेशकों – long term investors (जैसे सॉवरिन वैल्थ फण्ड्स (Sovereign Wealth Funds) और पेंशन फण्ड्स (Pension Funds)) को आकर्षित करना चाहती है। इस सम्मेलन को वित्त मंत्रालय का आर्थिक मामलों का विभाग (Department of Economic Affairs) किस वित्तीय उपक्रम के साथ मिलकर आयोजित कर रहा है? – एसबीआई कैप्स (SBI Caps)
विस्तार: “इण्डिया इन्वेस्टमेण्ट समिट” का आयोजन मुख्यत: देश में दीर्घ-अवधि के निवेश को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से किया जा रहा है।

भारत सरकार ने सेबी (SEBI) के नियमों के तहत द्वितीय श्रेणी (Category II) के वैकल्पिक निवेश कोष (Alternate Investment Fund – AIF) के तौर पर राष्ट्रीय निवेश एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर कोष (National Investment and Infrastructure Fund – NIIF) की स्थापना की है।


EmoticonEmoticon