17th NOV 2015
1) पेरिस में हुए आतंकी हमलों का कड़ा जबाव देते हुए फ्रांसीसी लड़ाकू विमानों ने 15 नवम्बर 2015 को देर रात सीरिया (Syria) के किस नगर पर गोलाबारी की जिसे प्राय: इस्लामिक स्टेट (IS) की अघोषित राजधानी के तौर पर भी जाना जाता है? – रक्का (Raqqa)
विस्तार: रक्का (जिसे अल-रक्काह (Al-Raqqah) या अर-रक्काह (Ar- Raqqah) के नाम से भी जाना जाता है) उत्तर-मध्य सीरिया में यूफ्रेट्स नदी के किनारे बसा हुआ नगर है। 2 लाख से अधिक की जनसंख्या वाला यह शहर सीरिया का छठा सबसे बड़ा शहर भी है। वर्ष 2014 में इस्लामिक स्टेट (IS) के लड़ाकों ने इस शहर पर कब्जा कर लिया था तथा तबसे वे इसे सीरिया में अपने मुख्यालय के रूप में प्रयोग कर रहे हैं।
15 नवम्बर की देर रात को 10 फ्रांसीसी लड़ाकू विमानों ने इस शहर पर कुल 20 बम गिराए। फ्रांसीसी रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी जानकारी के अनुसार यह बम मुख्यत: इस शहर में IS के कमान सेण्टर, आतंकी प्रशिक्षण केन्द्र तथा एक शस्त्र भण्डार पर निशाना साध कर गिराए गए। इस हमले में अमेरिका ने फ्रांस की मदद की तथा इन हमलों के लिए संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और जॉर्डन (Jordan)
के हवाई अड्डों का इस्तेमाल किया गया।
उल्लेखनीय है कि रक्का शहर पिछले काफी समय से अमेरिकी विमानों के निशाने पर रहा है। फ्रांसीसी वायुसेना का यह हमला पेरिस में 13 नवम्बर को घटित भीषण आतंकी हमले के मात्र 2 दिन बाद अंजाम दिया गया है, जिसकी जिम्मेदारी IS ने ली थी।
2) केन्द्र सरकार ने 16 नवम्बर 2015 को किसे संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में भारत का अगला स्थायी प्रतिनिधि (Permanent Representative) नियुक्त किया, जो अशोक मुखर्जी का स्थान लेंगे? – सैय्यद अकबरुद्दीन
विस्तार: सैय्यद अकबरुद्दीन (Syed Akbaruddin) 1985-बैच के भारतीय विदेश सेवा (Indian Foreign Service) के अधिकारी हैं तथा विदेशी मामलों के मंत्रालय (External Affairs Ministry) के प्रवक्ता के रूप में खासे लोकप्रिय रह चुके हैं। वे वर्तमान में विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव (Additional Secretary) के रूप में तैनात हैं।
वे संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि के तौर पर अशोक मुखर्जी (Ashoke Mukerji) का स्थान लेंगे। इस महत्वपूर्ण पद पर रहते हुए अकबरुद्दीन के समक्ष मुख्य चुनौती संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (Security Council) में स्थायी सदस्यता हासिल करने के भारत के अभियान को मजबूती प्रदान करने की होगी। इसके अलावा तमाम महत्वपूर्ण मुद्दों पर भारत के पक्ष को रखने में भी वे प्रमुख भूमिका निभायेंगे।
3) अपनी बेजोड़ अदाकारी के लिए मशहूर वरिष्ठ अभिनेता सईद जाफरी (Saeed Jaffery) का निधन 15 नवम्बर 2015 को 86 वर्ष की आयु में लंदन में हो गया। उन्हें सत्यजीत रे कीशतरंज के खिलाड़ीऔर सई परांजपे कीचश्मे बद्दूरमें अपने जीवंत अभिनय के लिए जाना जाता है। जाफरी नाट्यकला में दिए योगदान के लिए किस प्रसिद्ध ब्रिटिश शाही पुरस्कार को जीतने वाले पहले भारतीय थे? – ऑर्डर ऑफ ब्रिटिश अम्पायर” (Order of the British Empire – OBE)
विस्तार: सईद जाफरी को अपनी जीवंत अदाकारी और अपने विशिष्ट उच्चारण के लिए खास तौर पर जाना जाता है। उनके अभिनय से सजी कुछ प्रमुख फिल्में हैं – “ मैन हू वुड भी किंग” – ‘The Man Who Would Be King’ (1975), “शतरंज के खिलाड़ी” (1977), “चश्मे बद्दूर” (1981), “गाँधी” (1982), “ पैसेज टू इण्डिया” – ‘A Passage to India’ (1984), “ फार पवेलियन्स” – ‘The Far Pavilions’ (1984) औरमाई ब्यूटीफुल लॉण्ड्रेट” – ‘My Beautiful Laundrette’ (1985)
उन्हें सत्यजीत रे (Satyajit Ray) द्वारा निर्देशित फिल्मशतरंज के खिलाड़ीके लिए सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार वर्ष 1978 में मिला था।
उनके अभिनय से सजी मुख्य धारा की कुछ प्रमुख हिंदी फिल्में हैं – “मासूम”, “राम तेरी गंगा मैली”, “राम लखन”, “खून भरी मांग”, “दिल”, हिनाऔरनसीब
सईद जाफरी को अंग्रेजी फिल्मों में काम करने के लिए काफी प्रसिद्धि हासिल हुई थी। उन्होंने हॉलीवुड के कुछ मशहूर सितारों के साथ काम किया थाजैसे शॉन कॉनेरी (Sean Connery), जेम्स आइवरी (James Ivory), सर रिचर्ड ऑटनब्रॉ (Sir Richard Attenborough), माइकल केन (Michael Caine) और पियर्स ब्रॉसनेन (Pierce Brosnan)
4) केन्द्र सरकार ने नवम्बर 2015 के दौरान उत्तर-पूर्व क्षेत्र के किस चरमपंथी संगठन (separatist body) को आतंकी संगठन (terrorist organisation) की श्रेणी में लाने की घोषणा की? – नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैण्ड (खपलांग गुट) – NSCN (K)
विस्तार: नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैण्ड (खपलांग गुट) – NSCN (K) भारत-म्यांमार सीमा पर सक्रिय चरमपंथी संगठन है। इसकी स्थापना 1988 में एस.एस. खपलांग (S.S. Khaplang) ने एक और संगठन नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैण्ड (NSCN) के एक अलग गुट के रूप में की थी।
इस संगठन को नागरिकों की हत्या करने, सुरक्षाबलों पर हमला करने और उपद्रव फैलाने में लिप्त पाया गया है। इस संगठन ने ही मणिपुर के चंदेल जिले में जून 2015 के दौरान एक बड़ा हमला करते हुए सेना के 18 जवानों को मौत के घाट उतार दिया था।
केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने 6 नवम्बर 2015 को जारी गैजेट अधिसूचना में NSCN (K) को एक आतंकी संगठन के रूप में वर्गीकृत कर दिया।
5) कैंसर तथा कार्डिवेस्क्युलर बीमारियों के लिए काफी किफायती मूल्यों पर दवाएं उपलब्ध कराने की एक महात्वाकांक्षी योजना के तहत केन्द्र सरकार ने दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में देश की अपनी तरह की पहली सस्ती दवा स्टोर खोली। इस स्टोर को क्या नाम दिया गया है? – AMRIT
विस्तार: AMRIT का अर्थ है – Affordable Medicines and Reliable Implants for Treatment यह केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक महात्वाकांक्षी योजना के तहत खोली गई देश की पहली स्टोर है जिसमें कैंसर तथा कार्डिवेस्क्युलर बीमारियों के इलाज के लिए 202 दवाओं और इम्प्लांट्स को बाजार के मुकाबले 60 से 90% तक कम कीमत पर उपलब्ध कराया जायेगा।
AMRIT का प्रबन्धन सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई एचएलएल लाइफकेयर (HLL Lifecare Ltd – HLL) को सौंपा गया है। यह दवाओं तथा इम्प्लांट्स दोनों को सस्ती दरों पर उपलब्ध करायेगी। खास बात यह होगी की इन सस्ती दवाओं को सिर्फ AIIMS के डॉक्टरों, बल्कि अन्य डॉक्टरों के पर्चों पर भी उपल्ब्ध कराया जायेगा।
18 NOV 2015
1) भारत का कौन सा उच्च शिक्षण संस्थान विश्व के सर्वश्रेष्ठ 100 इंजीनियरिंग प्रौद्यौगिकी संस्थानों की रैंकिंग से सम्बन्धित प्रतिष्ठित सूचीटाइम्स हायर एजूकेशन रैंकिंग फॉर इंजीनियरिंग एण्ड टैक्नोलॉजी लिस्ट 2015 में शामिल किया जाना वाला देश का पहला संस्थान बना है? – इण्डियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (Indian Institute of Science – IISc)
विस्तार: बैंगलौर स्थित इण्डियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) को नवम्बर 2015 के दौरान जारी वर्ष 2015 की टाइम्स हायर एजूकेशन रैंकिंग फॉर इंजीनियरिंग एण्ड टैक्नोलॉजी लिस्ट (‘Times Higher Education (THE) Ranking for Engineering & Technology’) में 99वें स्थान पर रखा गया तथा इस प्रकार से यह संस्थान इस प्रतिष्ठित सूची के सर्वश्रेष्ठ 100 स्थानों में जगह बनाने वाला भारत का पहला संस्थान बन गया। इस सूची को विश्व के इंजीनियरिंग और टैक्नोलॉजी संस्थानों/विश्वविद्यालयों की सबसे प्रतिष्ठित सूची माना जाता है।
इण्डियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) काफी समय से भारत में विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी के क्षेत्र का सर्वश्रेष्ठ संस्थान माना जाता रहा है। 1909 में इस संस्थान की स्थापना टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा (Jamshetji Tata) के सहयोग से किया गया था जबकि वर्ष 1958 में इसे डीम्ड यूनीवर्सिटी (Deemed University) का दर्जा प्रदान किया गया था।
टाइम्स की इस वर्ष की सूची में सबसे ऊपर रखे गए तीनों संस्थान अमेरिका के हैंस्टैनफोर्ड (Stanford), कॉलटेक (CalTech) और मैसाच्यूसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी (MIT) लेकिन इस साल जहाँ सर्वोच्च 100 स्थानों में अमेरिका के 31 संस्थान शामिल हैं वहीं पिछले साल इसमें शामिल अमेरिकी संस्थानों की संख्या 34 थी। वहीं एशियाई संस्थानों की संख्या पिछले बार के 18 से बढ़कर 25 हो गई है।
2) आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 16 नवम्बर 2015 को बैंक की सहयोगी कम्पनी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस (ICICI Prudential Life Insurance) में बैंक की 6% हिस्सेदारी बेचने को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी। यह हिस्सेदारी किन दो उपक्रमों को बेची जायेगी? – प्रेमजी एन्वेस्ट (Premji Invest) और कॉम्पासवेल इन्वेस्टमेण्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (Compassvale Investments Pvt Ltd)
विस्तार: आईसीआईसीआई बैंक के निदेशक मण्डल द्वारा 16 नवम्बर को लिए गए निर्णय के अनुसार आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस की 6% हिस्सेदारी प्रेमजी एन्वेस्ट (Premji Invest) और कॉम्पासवेल इन्वेस्टमेण्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (Compassvale Investments Pvt Ltd) को रु. 1,950 करोड़ की कीमत पर बेची जायेगी। उल्लेखनीय है कि प्रेमजी एन्वेस्ट विप्रो (Wipro) के अध्यक्ष अज़ीम प्रेमजी (Azim Premji) की निवेश इकाई है जबकि कॉम्पासवेल इन्वेस्टमेण्ट्स प्राइवेट लिमिटेड सिंगापुर की निवेश कम्पनी टेमासेक (Temasek) की सहयोगी इकाई है।
इस सौदे के अनुसार आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस की कुल बाजार कीमत 32,500 करोड़ रुपए आंकी गई है।
6% हिस्सेदारी बेचे जाने के इस सौदे के पूरे होने के बाद आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस में आईसीआईसीआई बैंक की हिस्सेदारी 68% रह जायेगी। वहीं इस व्यवसाय में आईसीआईसीआई बैंक के सहयोगी प्रूडेंशियल (Prudential) की हिस्सेदारी 26% पर यथावत रहेगी।
3) 16 नवम्बर 2015 को जारी जानकारी के अनुसार रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (Reliance Infrastructure Limited) अपने तहत आने वाले विद्युत व्यवसाय का 49% हिस्सा कनाडा के सार्वजनिक क्षेत्र के पेंशन फण्डपब्लिक सेक्टर पेंशन इन्वेस्टमेण्ट बोर्ड (Public Sector Pension Investment Board) को बेचने की तैयारी कर रहा है। यह हिस्सेदारी किस कम्पनी में बेची जा रही है जो मुम्बई तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में विद्युत वितरण व्यवसाय में संलग्न है? – रिलायंस एनर्जी (Reliance Energy)
विस्तार: रिलायंस एनर्जी (Reliance Energy) अनिल अम्बानी के नेतृत्व वाले अनिल अम्बानी समूह (Anil Ambani Group) की कम्पनी रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (Reliance Infrastructure Limited) का हिस्सा है। यह उपक्रम मुम्बई तथा इसके आसपास के लगभग 400 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैले क्षेत्र में लगभग तीस लाख उपभोक्ताओं को विद्युत वितरित करता है और इसका अधिकतम विद्युत उपभोग 1800 मेगावॉट रहता है। वर्ष 2014-15 में इसका कुल राजस्व 7,700 करोड़ रुपए था।
माना जा रहा है कि रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर इस सौदे से प्राप्त धन का उपयोग अपने ऋण-भार (debt) को कम करने में करेगा। 30 सितम्बर 2015 को इस कम्पनी का कुल ऋण-भार 24,645 करोड़ रुपए था।
हालांकि इस सौदे के वित्तीय पक्षों को सार्वजनिक नहीं किया गया है लेकिन कुछ प्रमुख विश्लेषकों ने इस सौदे का मूल्य 3,500 करोड़ रुपए के लगभग होने का अनुमान लगाया है।
4) 16 नवम्बर 2015 को जारी सूचना के अनुसार वैश्विक होटल समूह स्टारवुड हॉटेल्स एण्ड रिसॉर्ट (Starwood Hotels & Resorts) के व्यवसाय का 12.2 अरब डॉलर ($12.2 billion) के मूल्य पर अधिग्रहण कर कौन सा होटल समूह विश्व का सबसे बड़ा होटल समूह बन जायेगा? – मैरियट इंटरनेशनल
विस्तार: मैरियट इंटरनेशनल (Marriott International Inc.) 12.2 अरब डॉलर की कीमत पर स्टारवुड हॉटेल्स एण्ड रिसॉर्ट (Starwood Hotels & Resorts Worldwide Inc.) के व्यवसाय का अधिग्रहण कर विश्व का सबसे बड़ा होटल समूह बनकर उभरेगा। उसके पास मैरियट (Marriott), शेराटन (Sheraton), रिट्ज़ कार्लटन (Ritz Carlton), स्टारवुड (Starwood) तथा ऑटोग्राफ कलेक्शन (Autograph Collection) जैसे होटल ब्राण्ड होंगे।
इस अधिग्रहण के बाद मैरियट इंटरनेशनल के दुनिया भर में 5,500 से अधिक होटल तथा लगभग 11 लाख होटल कमरे हो जायेंगे, जो विश्व में किसी होटल समूह के पास सर्वाधिक होंगे। उसके होटलों की उपस्थिति पूरी दुनिया में होगी।
यहाँ यह तथ्य उल्लेखनीय है कि मैरियट इंटरनेशनल और स्टारवुड दोनों अमेरिका स्थित होटल समूह हैं। लेकिन मैरियट का लगभग तीन-चौथाई व्यवसाय अमेरिका से आता है जबकि स्टारवुड का लगभग दो-तिहाई व्यवसाय अमेरिका के बाहर है। इस प्रकार इस अधिग्रहण से मैरियट की अंतर्राष्ट्रीय उपस्थिति मजबूत होगी।
5) 15 नवम्बर 2015 को सम्पन्न ब्राज़ीलियन फार्मूला वन ग्रां प्री (Brazilian F1 Grand Prix) का खिताब किसने जीता? – निको रोसबर्ग (जर्मनी)
विस्तार: मर्सिडीज़ (Mercedes) टीम के निको रोसबर्ग (Nico Rosberg) ने इस रेस में अपनी ही टीम के ब्रिटिश ड्राइवर लुइस हैमिल्टन (Lewis Hamilton) को पराजित कर इस साल के फार्मूला वन सत्र में अपने दूसरे स्थान को और मजबूत कर लिया। उल्लेखनीय है कि हैमिल्टन पहले ही इस साल का फार्मूला वन खिताब अपने नाम कर चुके हैं।
फेरारी के सेबेस्टियन वेटल – Sebastian Vettel (जर्मनी) तीसरे स्थान पर रहे जबकि फोर्स इण्डिया के ड्राइवर निको हल्केनबर्ग – Nico Hulkenberg (जर्मनी) ने छठवाँ स्थान हासिल कर अपनी टीम के लिए 8 अंक जुटाए।
6) हाल ही में प्रकाशित हुई बच्चों की पुस्तक (children’s book) “ मैजिक ऑफ लॉस्ट टैम्पल” (‘The Magic of the Lost Temple’) किस प्रसिद्ध हस्ती की 25वीं पुस्तक का नाम है? – सुधा मूर्ति
विस्तार: सुधा मूर्ति (Sudha Murty) के लगभग तीन दशक लम्बे लेखन करियर की 25वीं पुस्तक का नाम है तथा इसको बाल दिवस (Children’s Day) के मौके पर 14 नवम्बर 2015 को जारी किया गया।
सुधा मूर्ति इन्फोसिस फाउण्डेशन (Infosys Foundation) की अध्यक्षा हैं तथा दिग्गज सॉफ्टवेयर कम्पनी इन्फोसिस के संस्थापक नारायणमूर्ति की पत्नी हैं। वे कन्नड़ तथा अंग्रेजी दोनों भाषाओं में लेखन करती हैं।
7) विश्व हिन्दू परिषद (VHP) के वरिष्ठ नेता अशोक सिंघल (Ashok Singhal) का 89 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनके नेतृत्व में VHP ने किस वर्ष दिल्ली मेंधर्म संसदका आयोजन किया था जिसमें भारतीय राजनीति को बदलने वाले राम मंदिर आंदोलन के बीज बोए गए थे? – 1984 में
विस्तार: 1984 में विश्व हिन्दू परिषद ने दिल्ली के विज्ञान भवन मेंधर्म संसदका आयोजन किया था। इसमें देश-विदेश के प्रमुख हिन्दू प्रतिनिधि तथा साधु-संत शामिल हुए थे तथा उन्होंने हिन्दू धर्म के समक्ष चुनौतियों पर चर्चा की थी। इसी आयोजन में अयोध्या में रामजन्मभूमि मंदिर को वापस हासिल करने के बारे में निर्णय लिया गया था जिसने राममंदिर आंदोलन को खड़ा करने में प्रमुख भूमिका निभाई।
अशोक सिंघल अयोध्या में राममंदिर आंदोलन के अगुआ नेता थे जिसके चलते 6 दिसम्बर 1992 को यहाँ स्थित बाबरी मस्जिद (Babri Masjid) के ढांचे को गिरा दिया गया था। उल्लेखनीय है कि VHP भाजपा के मातृ-संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) का ही अनुषांगिक संगठन है।
सिंघल का निधन 17 नवम्बर को गुड़गाँव के एक अस्पताल में हुआ। वे पिछले एक माह से साँस लेने में तकलीफ महसूस कर रहे थे।
19 NOV 2015
1) कर्नाटक राज्य के उस विवादास्पद लोकायुक्त (Lokayukta) का नाम क्या है जो देश के पहले लोकायुक्त बन गए हैं जिनके खिलाफ महाभियोग लगाकर पद से हटाने की कार्यवाई (17 नवम्बर 2015 से) शुरू कर दी गई है? – वाई. भास्कर राव
विस्तार: वाई. भास्कर राव (Y Bhaskar Rao), जोकि भ्रष्टाचार पर नज़र रखने से सम्बन्धित राज्य के सर्वोच्च पद लोकायुक्त (Lokayukta) के रूप में तैनात हैं, उस समय विवादों में गए थे जब यह आरोप लगाया था कि उनका पुत्र उनके कार्यालय से ही एक वसूली के रैकेट का संचालन करता है। इस रैकेट द्वारा कथित तौर पर लोकायुक्त के छापों से लोगों और प्रतिष्ठानों को बचाने के लिए वसूली की जा रही थी। वाई. भास्कर राव के बेटे आश्विन राव को जुलाई 2015 के दौरान SIT द्वारा ऐसे मामले में गिरफ्तार किए जाने के बाद से वे लम्बी छुट्टी पर बने हुए हैं।
17 नवम्बर 2015 को भास्कर राव को राज्य विधानमण्डल द्वारा पद से हटाने की कार्रवाई उस समय औपचारिक रूप से शुरू हो गई जब राज्य की विपक्षी पार्टियों द्वारा विधानसभा अध्यक्ष के.थिमप्पा को एक याचिका सौंपी गई। इसमें भाजपा के 46 तथा जनता दल (S) के 37 विधायकों के हस्ताक्षर हैं। उल्लेखनीय है कि प्रावधानों के अनुसार महाभियोग लगाकर लोकायुक्त को पद से हटाने के लिए राज्य के कम से कम 72 विधायकों के हस्ताक्षर वाली याचिका की जरूरत है।
हालांकि लोकायुक्त को पद से हटाने की प्रक्रिया काफी जटिल है जिसका उल्लेख राज्य के विधानमण्डल द्वारा इसी साल पारित कर्नाटक लोकायुक्त (संशोधन) विधेयक, 2015 में किया गया है। इसके बावजूद वाई. भास्कर राव देश के पहले लोकायुक्त बन गए हैं जिनके खिलाफ ऐसी प्रक्रिया को शुरू किया गया है।
2) टाटा स्टील (Tata Steel) के नवीनतम एकीकृत इस्पात संयंत्र (integrated steel plant) का उद्घाटन 18 नवम्बर 2015 को किया गया। यह संयंत्र 100 साल से अधिक समय पहले खोले गए जमशेदपुर (Jamshedpur) स्थित इस्पात संयंत्र के बाद टाटा स्टील द्वारा देश में खोला गया पहला एकीकृत इस्पात संयंत्र है। यह संयंत्र किस स्थान पर स्थापित किया गया है? – कलिंगनगर – Kalinganagar (ओडीशा)
विस्तार: टाटा स्टील का कलिंगनगर इस्पात संयंत्र (Kalinganagar Steel Plant) ओडीशा के जाजपुर (Jajpur) जिले के कलिंगनगर में स्थापित किया गया है। इस संयंत्र का उद्घाटन 18 नवम्बर को ओडीशा के मुख्यमंत्री नबीन पटनायक ने किया।
इस भारी-भरकम इस्पात संयंत्र की स्थापना के लिए टाटा स्टील ने 22,300 करोड़ रुपए का निवेश किया है। इस संयंत्र में पहले चरण में 30 लाख टन इस्पात का उत्पादन प्रति वर्ष किया जायेगा जबकि दूसरे चरण में इसकी उत्पादन क्षमता 60 लाख टन कर दी जायेगी। इस संयंत्र के लिए सबसे महत्वपूर्ण कच्चे-माल यानि लौह-अयस्क (iron ore) को राज्य के जोडा (Joda) क्षेत्र स्थित खण्डबंध खानों (Khandbandh mines) से प्राप्त किया जायेगा।
हालांकि इस संयंत्र में वास्तविक उत्पादन शुरू होने में अभी थोड़ा समय लगेगा क्योंकि संयंत्र के तीन प्रमुख भागों को अभी ओडीशा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (OSPCB) की स्वीकृति मिलना शेष है।
3) आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) की किस महिला अधिकारी को स्टैण्डर्ड चार्टर्ड (Standard Chartered) ने किसे अपने भारतीय संचालन का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया है? – ज़रीन दारूवाला
विस्तार: ज़रीन दारूवाला (Zarin Daruwala) अभी तक आईसीआईसीआई बैंक के होलसेल बैंकिंग व्यवसाय (wholesale banking business) की प्रेसीडेण्ट (President) के रूप में कार्यरत थीं तथा उन्होंने स्टैण्डर्ड चार्टर्ड (Standard Chartered) की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त होने के बाद इस पद से 17 नवम्बर 2015 को इस्तीफा दे दिया।
50-वर्षीया ज़रीन दारूवाला चार्टर्ड एकाउण्टेंट (CA) तथा कम्पनी सेक्रेटरी (CS) हैं। उन्होंने आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के पूर्ववर्ती स्वरूप आईसीआईसीआई लिमिटेड (ICICI Limited) को 1989 में एक मैनेजमेण्ट ट्रेनी के तौर पर ज्वाइन किया था तथा 1994 में एक बैंक बनने वाले इस प्रतिष्ठान के लगभग सभी प्रमुख भागों में उन्होंने अपनी भूमिका निभाई है।
स्टैण्डर्ड चार्टर्ड भारत में कार्यरत सबसे पुराना विदेशी बैंक है। ज़रीन दारूवाला ऐसे समय में स्टैण्डर्ड चार्टर्ड में शामिल हो रहीं है जब बैंक तमाम समस्याओं से गुज़र रहा है। ये विश्व भर में कार्यरत अपने 15,000 कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है तथा भारत में कुछ लोगों को भी काम से हटाया जा रहा है।
4) नागालैण्ड (Nagaland) के तीन समाचार-पत्रों ने 16 नवम्बर 2015 को अपने अखबारों के सम्पादकीय स्थान (editorial space) को रिक्त छोड़ने का अप्रत्याशित कदम उठाया। इस कदम के पीछे का कारण क्या था? – असम राइफल्स द्वारा राज्य के समाचार-पत्रों के खिलाफ कथित तौर पर बंदिशें लगाने से सम्बन्धित एक आदेश का विरोध करने के लिए
विस्तार: उल्लेखनीय है कि नागालैण्ड के तीन समाचार पत्र – “मोरुंग एक्सप्रेस” (‘Morung Express’), “ईस्टर्न मिरर” (‘Eastern Mirror’) औरनागालैण्ड पेज” (‘Nagaland Page’) ने एक अप्रत्याशित घटनाक्रम में 16 नवम्बर 2015 को अपने अखबारों के सम्पादकीय स्थल को रिक्त छोड़ दिया। इन समाचार-पत्रों ने ऐसा कदम एक अर्द्धसैनिक बल (आसाम राइफल्स – Assam Rifles) द्वारा कथित तौर पर राज्य के समाचार-पत्रों की स्वतंत्रता का हनन करने वाले एक आदेश के खिलाफ उठाया।
उक्त आदेश में समाचार-पत्रों को कहा गया था कि वे राज्य के चरमपंथी संगठन नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैण्ड (खापलांग गुट) – (NSCN-K) से सम्बन्धित रिपोर्टों को अपने अखबारों में छापें। यह संगठन पिछले कई वर्षों से नगालैण्ड की स्वतंत्रता के मुद्दे पर केन्द्र सरकार तथा उसके द्वारा यहाँ तैनात सुरक्षा बलों के खिलाफ जंग लड़ रहा है। 16 नवम्बर 2015 को ही इस संगठन को आतंकी संगठन घोषित करते हुए इसे प्रतिबन्धित कर दिया गया था।
उल्लेखनीय है कि नागालैण्ड की स्वायत्तता के मुद्दे पर NSCN के कई धड़ों ने 1997 से भारत सरकार के साथ चली वार्ता के दौरों में भाग लिया है। लेकिन NSCN-K ने केन्द्र सरकार से किसी भी प्रकार के समझौते का हिस्सा बनने से इंकार कर दिया है।
5) 17 नवम्बर 2015 को की गई घोषणा के अनुसार अनिल अम्बानी समूह (Anil Ambani Group) की कम्पनी रिलायंस पॉवर (Reliance Power) ने किस अल्ट्रा मेगा पॉवर प्लांट (UMPP) परियोजना से अपने हाथ खींच लिए हैं? – तिलैया UMPP (झारखण्ड)
विस्तार: 4,000 मेगावॉट ऊर्जा उत्पादन क्षमता वाला प्रस्तावित तिलैया UMPP रिलायंस पॉवर द्वारा हासिल तीन अल्ट्रा मेगा पॉवर प्लांट परियोजनाओं में से एक था। कम्पनी को हासिल दो अन्य UMPP परियोजनाएं सासन (Sasan) और कृष्णापट्टनम (Krishnapatnam) में स्थित हैं।
मीडिया रिपोर्टों के अनुसार रिलायंस पॉवर ने जिन 18 ऊर्जा वितरण कम्पनियों के साथ बिजली खरीदने के लिए समझौता किया था, उनमें से कम से कम 10 ने इन समझौतों को समाप्त करने को अपनी सहमति प्रदान कर दी थी। वहीं अप्रैल 2015 में रिलायंस पॉवर ने दावा किया था कि इस ऊर्जा संयंत्र को चलाने के लिए गठित कम्पनी झारखण्ड इंटीग्रेटेड पॉवर (Jharkhand Integrated Power) ने देश के 10 राज्यों में फैली इन 18 ऊर्जा वितरण कम्पनियों (power distribution companies) के साथ हुए ऊर्जा खरीद समझौतों (power purchase agreements – PPAs) को निरस्त कर दिया है क्योंकि इस विशाल परियोजना के लिए अपेक्षित जमीन मिलने में अत्यधिक देरी हो रही है।
अब रिलायंस पॉवर के इस परियोजना से हाथ खींचने के एवज में उसे कोयला मंत्रालय तथा इन विद्युत वितरण कम्पनियों से 800 करोड़ रुपए का हर्जाना मिलेगा।
उल्लेखनीय है कि रिलायंस पॉवर को यह परियोजना स्थापित करने का ठेका 2009 में मिला था तथा इसके तहत उसे 1.77 रुपए प्रति यूनिट की दर पर विद्युत उपलब्ध करानी थी।
6) ऑस्ट्रेलिया (Australia) के किस प्रमुख तेज गेंदबाज ने 17 नवम्बर 2015 को सभी प्रकार के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट (international cricket) से सन्यास ले लिया? – मिचेल जॉनसन
विस्तार: 34-वर्षीय मिचेल जॉनसन (Mitchell Johnson) ने न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ चल रही टेस्ट श्रृंखला के दूसरे टेस्ट की समाप्ति के साथ ही अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर को भी अलविदा कह दिया। ये टेस्ट मैच पर्थ (Perth) में खेला जा रहा था।
मिचेल जॉनसन टेस्ट क्रिकेट में विकेट हासिल करने के लिहाज से ऑस्ट्रेलिया के चौथे सबसे सफल गेंदबाज हैं। उन्होंने 73 टेस्ट मैचों में कुल 313 विकेट लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया में उनसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज हैंशेन वार्न (708 विकेट), ग्लेन मैक्ग्रा (563 विकेट) और डेनिस लिली (355 विकेट) उन्होंने अपने एक-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय करियर में भी 239 विकेट लिए हैं।
इसके अलावा वे निचले क्रम के एक प्रभावी बल्लेबाज भी थे तथा उन्होंने टेस्ट मैचों में एक शतक और 11 अर्द्धशतकों के साथ कुल 2,034 रन बटोरे थे।
20 NOV 2015
1) सातवें वेतन आयोग (Seventh Pay Commission) ने अपनी बहु-प्रतीक्षित रिपोर्ट केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को 19 नवम्बर 2015 को सौंप दी। इस रिपोर्ट में केन्द्रीय कर्मचारियों के वेतन में लगभग 15% वृद्धि करने की सर्वप्रमुख सिफारिश समेत तमाम अहम सिफारिशें शामिल हैं। सातवें वेतन आयोग का अध्यक्ष कौन है? – न्यायमूर्ति अरुण कुमार माथुर – Justice Arun Kumar Mathur
विस्तार: न्यायमूर्ति अरुण कुमार माथुर (.के. माथुर – AK Mathur) सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश हैं। इसके अलावा वे सशस्त्र सेना न्यायाधीकरण (Armed Forces Tribunal) के प्रथम अध्यक्ष भी थे।
उनकी अध्यक्षता में सातवें वेतन आयोग का गठन फरवरी 2014 में तत्कालीन संप्रग (UPA) सरकार ने किया था।  इस आयोग में शामिल अन्य दो सदस्य हैंविवेक राय (Vivek Rae) तथा डॉ. राथिन रॉय (Dr. Rathin Roy) विवेक राय 1978-बैच के IAS अधिकारी तथा पेट्रोलियम गैस मंत्रालय में सचिव रह चुके हैं। वहीं डॉ. राथिन रॉय एक अर्थशास्त्री हैं तथा NIPFP के निदेशक हैं।
केन्द्र सरकार अपने कर्मचारियों के वेतनमान के यथासंगत रखने के उद्देश्य से वेतन आयोग का गठन प्रत्येक 10 वर्ष में करती है। हालांकि वेतन आयोग का गठन केन्द्र सरकार के कर्मचारियों के लिए किया जाता है लेकिन बाद में राज्य सरकारें भी इन सिफारिशों को थोड़े-बहुत फेरबदल के साथ अपने राज्य कर्मियों के लागू कर देती हैं।
सातवें वेतन आयोग की मुख्य सिफारिशें:
वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने की तिथि: 1 जनवरी 2016
न्यूनतम निर्धारित वेतन: 18,000 प्रति माह
अधिकतम निर्धारित वेतन: 2,25,000 प्रति माह (रु. 2,50,000 प्रति माह कैबिनेट सचिव स्तर के शीर्ष अधिकारियों के लिए)
आयोग द्वारा प्रस्तावित वृद्धि के अनुसार वेतन, भत्ते और पेंशन की कुल वृद्धि 23.55%  रहेगी।
इसमें वेतन वृद्धि 16%, भत्तों वृद्धि 63% और पेंशन वृद्धि का मान 24% रहेगा।
2) आर्थिक मामलों पर गठित कैबिनेट समिति (Cabinet Committee on Economic Affairs – CCEA) ने सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम कोल इण्डिया लिमिटेड (Coal India Limited – CIL) में केन्द्र सरकार के कितने प्रतिशत हिस्से के विनिवेश (disinvest) की स्वीकृति 18 नवम्बर 2015 को प्रदान कर दी? – 10%
विस्तार: कोल इण्डिया लिमिटेड (CIL) में 10% विनिवेश करने के फैसले की जानकारी कोयला एवं ऊर्जा मंत्री पियूष गोयल ने 18 नवम्बर को CCEA की बैठक के बाद दी। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार इस विनिवेश के द्वारा लगभग 20,000 करोड़ हासिल करने की आशा कर रही है। हालांकि इस विनिवेश के लिए IPO की तारीख की कोई जानकारी नहीं दी गई।
कोल इण्डिया लिमिटेड के मौजूदा बाजार पूँजीकरण (current market capitalization) के अनुसार इसके 10% हिस्से के विनिवेश से सरकार को 21,100 करोड़ रुपए हासिल हो सकते हैं। यह प्रस्तावित विनिवेश इस उपक्रम के इतिहास में तीसरा विनिवेश होगा।
यदि सरकार कोल इण्डिया का इस कीमत पर विनिवेश करने में सफल होती है तो सरकार को उसके 69,500 करोड़ रुपए के विनिवेश लक्ष्य के पास पहुँचने में बड़ी मदद मिल सकती है, हालांकि तब भी यह लक्ष्य काफी दूर ही रह जायेगा। इस वित्तीय वर्ष में केन्द्र सरकार ने अब तक चार उपक्रमों में अपनी हिस्सेदारी का विनेवेश कर मात्र 12,600 करोड़ रुपए हासिल किए हैं। वे चार उपक्रम जिनमें विनिवेश किया गया है, हैंपॉवर फाइनेंस कॉरपोरेशन (PFC), रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कॉरपोरेशन (REC), ड्रेजिंग कॉरपोरेशन (Dredging Corporation) और इण्डियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC)
3) एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग मंच (APEC) का वर्ष 2015 का शिखर सम्मेलन (Summit) 19 नवम्बर 2015 को कहाँ सम्पन्न हुआ जहाँ 12 देशों के अंतर-प्रशांत साझेदारी (Trans-Pacific Partnership – TPP) समझौते के मुद्दे पर भी चर्चा हुई? –मनीला – Manila (फिलीपीन्स)
विस्तार: APEC देशों का 27वाँ शिखर सम्मेलन 18 19 नवम्बर 2015 को फिलीपीन्स की राजधानी मनीला (Manila) में आयोजित की गई थी। यह दूसरा मौका था जब इस प्रमुख आर्थिक मंच की बैठक फिलीपीन्स में आयोजित हुई थी। इससे पहले वर्ष 1996 में संगठन की बैठक यहाँ हुई थी।
APEC की स्थापना वर्ष 1989 में हुई थी तथा इसमें वर्तमान में 21 देश शामिल हैं। इस संगठन का मुख्य उद्देश्य एशिया प्रशांत क्षेत्र में मुक्त-व्यापार को बढ़ावा देना है।
संगठन में शामिल 21 देश हैंऑस्ट्रेलिया, ब्रुनेई, कनाडा, चिली, चीन, चीनी ताइपे, हांग कांग, इण्डोनेशिया, जापान, मलेशिया, मैक्सिको, न्यूज़ीलैण्ड, पापुआ न्यू गिनी, पेरू, फिलीपीन्स, रूस, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, थाईलैण्ड, अमेरिका और वियतनाम।
APEC के इस शिखर सम्मेलन की पृष्ठभूमि में ही महात्वाकांक्षी अंतर-प्रशांत साझेदारी (Trans-Pacific Partnership – TPP) समझौते के मुद्दे पर इस प्रस्तावित समझौते में शामिल 12 देश की महत्वपूर्ण बैठक हुई। यह बैठक के TPP मुद्दे पर 5 अक्टूबर 2015 को हुए समझौते के बाद इन देशों की पहली बैठक थी।
TPP में शामिल 12 देश हैंऑस्ट्रेलिया, ब्रुनेई, कनाडा, चिली, जापान, मलेशिया, मैक्सिको, न्यूज़ीलैण्ड, पेरू, सिंगापुर, अमेरिका और वियतनाम।
4) 18 नवम्बर 2015 को केन्द्र सरकार ने किसे चीन (China) में भारत के नए राजदूत (Ambassador) के रूप में नामित किया? – विजय केशव गोखले (Vijay Keshav Gokhale)
विस्तार: विजय केशव गोखले (वी.के. गोखले) इस समय जर्मनी (Germany) में भारत के राजदूत हैं। वे चीन में देश के अगले राजदूत नियुक्त किए गए हैं जहाँ वे अशोक कांत (Ashok Kantha) का स्थान लेंगे। आशोक कांत को जनवरी 2014 में दो वर्ष के लिए चीन में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया था तथा इस प्रकार उनका कार्यकाल जनवरी 2016 में समाप्त हो जायेगा।
वी.के. गोखले 1981-बैच के भारतीय विदेश सेवा (Indian Foreign Service – IFS) के अधिकारी हैं। वे जर्मनी में राजदूत बनने से पूर्व हांग कांग, हनोई , बीजिंग और अमेरिका में विदेश सेवा के अधिकारी के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। उन्हें IFS के कुछ सबसे योग्य अधिकारियों में से एक माना जाता है तथा वे चीन के मामलों के अच्छे जानकार भी हैं।
5) भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के लगभग 17 हजार कर्मचारी 19 नवम्बर 2015 को एक दिन की हड़ताल पर रहे जिसके चलते देश के बैंकों की निपटारा प्रणाली (settlement system) प्रभावित हुई। RBI के कर्मचारियों ने इस हड़ताल का आयोजन क्यों किया? – अपने लिए बेहतर सेवानिवृत्ति पैकेज के समर्थन तथा RBI में प्रस्तावित कुछ सुधारों के विरोध के लिए
विस्तार: देश भर के RBI कर्मचारी अपने लिए बेहतर सेवानिवृत्ति लाभों के समर्थन तथा प्रस्तावित मौद्रिक नीति समिति के विरोध में एक दिन की हड़ताल पर रहे। उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार ने प्रमुख मौद्रिक फैसले लेने के लिए जिस मौद्रिक नीति समिति (monetary policy committee) के गठन का प्रस्ताव रखा है उसमें RBI के प्रतिनिधियों के अलावा केन्द्र सरकार के प्रतिनिधियों को स्थान देने की बात कही गई है।
RBI के कर्मचारी प्रस्तावित मौद्रिक नीति समिति के गठन को RBI के अधिकारों को कम करने तथा मौद्रिक नीति सम्बन्धी उसकी स्वायत्तता को प्रभावित करने के तौर पर देख रहे हैं। हालांकि RBI के गवर्नर रघुराम राजन (Raghuram Rajan) ने मौद्रिक नीति समिति के गठन का समर्थन किया है।
19 नवम्बर की हड़ताल RBI में पिछले 6 साल में हुई पहली हड़ताल थी। इससे पहले RBI में वर्ष 2009 में हड़ताल हुई थी।
21 NOV 2015
1) नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने पाँचवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री (Bihar Chief Minister) की शपथ 19 नवम्बर 2015 को राजधानी पटना केगाँधी मैदानमें आयोजित एक भव्य शपथ ग्रहण समारोह में ली। शपथ ग्रहण के बाद किसे राज्य का उप-मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया? – तेजस्वी प्रताप यादव
विस्तार: 26-वर्षीय तेजस्वी प्रताप यादव बिहार (Tejaswi Pratap Yadav) के पूर्व मुख्यमंत्री तथा राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के मुखिया लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के पुत्र हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा शपथ ग्रहण करने के बाद शपथ ली। नीतीश कुमार रिकॉर्ड पाँचवी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं।
तेजस्वी प्रताप यादव को राजनीति में लालू यादव का उत्तराधिकारी माना जाता है। वहीं लालू यादव के ज्येष्ठ पुत्र तेज प्रताप ने भी राज्य के मेंत्री के रूप में शपथ ली। उल्लेखनीय है कि RJD की बिहार की राजनीति में अभूतपूर्व वापसी हुई है तथा उसने राज्य की कुल 243 सीटों में सर्वाधिक 80 सीटें हासिल की थीं।
2) सार्वजनिक-निजी भागीदारी (public-private partnership – PPP) से मूलभूत संरचना (infrastructure) का विकास करने के मॉडल की समीक्षा के लिए गठित समिति ने अपनी रिपोर्ट में मुख्यत: ऐसी परियोजनाओं का वित्त-पोषण (financing) दुरुस्त करने और PPP मॉडल पर और ध्यान देने की सिफारिश की है। 19 नवम्बर 2015 को अपनी रिपोर्ट पेश करने वाली इस समिति का अध्यक्षता कौन कर रहा है? – विजय केलकर (Vijay Kelkar)
विस्तार: वित्त आयोग (Finance Commission) के पूर्व अध्यक्ष विजय केलकर सार्वजनिक-निजी भागीदारी से मूलभूत संरचना का विकास करने के मॉडल की समीक्षा करने वाली इस समिति की अध्यक्षता कर रहे थे। इस समिति ने अपनी रिपोर्ट 19 नवम्बर को केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को सौंप दी।
इस समिति ने तमाम परियोजनाओं के विकास के लिए अपनाए जा रहे इस मॉडल में जोखिम भागीदारी समेत तमाम पक्षों की विस्तृत समीक्षा कर अपनी रिपोर्ट तैयार की है। समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि PPP मॉडल के ढांचे को सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय पद्धतियों के अनुसार सुधारा जाना चाहिए तथा इसे नए सिरे से तैयार करना चाहिए।
अपनी समीक्षा के दौरान इस समिति ने PPP मॉडल के तहत सरकार के साथ काम करने वाले कुछ प्रमुख उपक्रमों से इस विषय पर उनका पक्ष जाना। कई उपक्रमों के प्रमुखों ने मॉडल के तहत क्रियान्वित की जा रही परियोजनाओं के लिए एक निष्पक्ष नियामक (neutral regulator) गठित करने की वकालत की।
विजय केलकर की अध्यक्षता में गठित इस 10-सदस्यीय समिति में अन्य प्रमुख सदस्य थेसीएस राजन (मुख्य सचिव, राजस्थान), एस.बी. नायर (अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक, ), शेखर शाह (महानिदेशक, NCAER), प्रदीप कुमार (प्रबन्ध निदेशक, CBG SBI) और विक्रम लिमये (प्रबन्ध निदेशक, IDFC)
3) 18 नवम्बर 2015 को जारी किए गए एक मसौदा कानून (draft act) के चलते कौन सा राज्य सामाजिक बहिष्कार (social boycott) के खिलाफ कानून बनाने वाला भारत का पहला राज्य बनने दिशा में अग्रसर है? –महाराष्ट्र
विस्तार: महाराष्ट्र (Maharashtra) सरकार ने 18 नवम्बर 2015 को सामाजिक बहिष्कार करने की प्रथा के खिलाफ एक सशक्त कानून बनाने की दिशा में कदम बढ़ा दिए जब उसने इस विषय से सम्बन्धित एक मसौदे को सार्वजनिक किया।महाराष्ट्र सामाजिक बहिष्कार निषेध कानून, 2015” (‘Maharashtra Prohibition of Social Boycott Act, 2015’) नामक इस प्रस्तावित कानून के तहत सामाजिक बहिष्कार को संज्ञेय अपराध की श्रेणी में रखा जायेगा। इस प्रस्तावित कानून को पारित कर महाराष्ट्र देश का पहला राज्य बन जायेगा जहाँ सामाजिक बहिष्कार की प्रथा को रोकने के लिए वैधानिक कानून होगा।
यह प्रस्तावित कानून व्यक्तियों तथा परिवारों का जातीय पंचायतों द्वारा सामाजिक बहिष्कार किए जाने के मामलों में लागू किया जायेगा। इसके तहत सामाजिक बहिष्कार का दोष साबित होने पर सात वर्ष का कारावास या 5 लाख रुपए तक जुर्माना अथवा दोनों दण्ड एकसाथ प्रदान करने का प्रावधान किया गया है। इस प्रस्तावित कानून में ऐसे मामलों की सुनवाई चार्जशीट दायर किए जाने की तिथि से माह के भीतर पूरी किए जाने का प्रावधान भी किया गया है।
उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र में पिछले कुछ समय से लोगों तथा परिवारों को समाज से बहिष्कृत किए जाने की प्रथा तेजी से पैर फैलाती दिख रही है। जातीय पंचायतें अपने तुगलकी आदेशों में लोगों का सामाजिक बहिष्कार करने के अलावा उन्हें शारीरिक यातनाएं देने के आदेश भी प्राय: देती आई हैं। नरेन्द्र दाभोलकर (Narendra Dabholkar) नामक प्रसिद्ध सुधारवादी, जिनकी हत्या कर दी गई थी, ने भी सामाजिक बहिष्कार के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद की थी।
4) वर्ष 2015 के भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (International Film Festival of India – IFFI) का प्रारंभ 20 नवम्बर 2015 को पणजी (गोवा) में हुआ। इस दस दिवसीय फिल्म महोत्सव के दौरान विश्व सिनेमा वर्ग में 187 फिल्में दिखाई जायेंगी। इस वर्ष भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का कौन सा संस्करण आयोजित हो रहा है? –46वाँ
विस्तार: भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) के 46वें संस्करण का आयोजन 20 से 30 नवम्बर 2015 को इसके स्थायी आयोजन स्थल पणजी (गोवा) में किया जा रहा है। इस फिल्म समारोह के उद्घाटन समारोह में सुप्रसिद्ध अभिनेता अनिल कपूर (Anil Kapoor) मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।
समारोह की शुरूआत मैथ्यू ब्राउन की फिल्म “The Man Who Knew Infinity” से हुई। वहीं भारतीय फिल्म पेनोरामा की शुरूआत संस्कृत फिल्मप्रियामानसम” (“Priyamanasam”) से हुई जोकि संस्कृत भाषा में बनी दुनिया की मात्र तीसरी फिल्म है।
उल्लेखनीय है कि इस महोत्सव के इस 46वें संस्करण में विश्व सिनेमा वर्ग (World Cinema section) में कुल 187 फिल्में दिखाई जायेंगी जबकि भारतीय सिनेमा वर्ग (Indian Panorama section) में कुल 47 फिल्में दिखाई जायेंगी। इस फिल्म समारोह मेंफर्स्ट कट” (“First Cut”) नामक एक नया वर्ग इसी साल से शुरू किया गया है जिसमें वर्ष 2015 में पहली बार निर्देशक के रूप में सामने आए उल्लेखनीय कलाकारों की कृतियों का प्रदर्शन किया जायेगा।
इस साल के भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में स्पेन (Spain) को फोकस कन्ट्री (Focus Country) के रूप में रखा गया है तथा स्पेन की चुनिंदा फिल्मों का विशेष प्रदर्शन किया जा रहा है।
5) भाजपा (BJP) सदस्या प्रमिला शशिधरन (Prameela Sashidharan) ने 19 नवम्बर 2015 को एक नया इतिहास रचा जब वे केरल (Kerala) राज्य की एक नगरपालिका (municipality) की अध्यक्षा (Chairperson) चुनी गईं। यह पहला मौका है जब एक भाजपा सदस्य केरल में किसी नगरपालिका की अध्यक्षता कर रहा है। प्रमिला शशिधरन केरल की किस नगरपालिका की अध्यक्षा बनी हैं? – पालक्कड़ (Palakkad)
विस्तार: भाजपा की सदस्या प्रमिला शशिधरन (Prameela Sashidharan) ने केरल की पालक्कड़ नगरपालिका (Palakkad municipality) की अध्यक्षा के लिए 19 नवम्बर 2015 को हुए चुनाव में यूडीएफ (UDF) की उम्मीदवार प्रिया को पराजित कर केरल में किसी शहरी निकाय की पहली भाजपा अध्यक्ष बनने का गौरव प्राप्त किया। यह चुनाव कुछ दिन पूर्व सम्पन्न हुए स्थानीय निकाय सदस्यों के चुनाव के बाद कराए गए थे जिसमें भाजपा कुल 52 सदस्यीय परिषद में सर्वाधिक 24 सीटें जीतकर पहले स्थान पर रही थी। हालांकि भाजपा स्पष्ट बहुमत नहीं हासिल कर पाई थी।
इस प्रकार 51-वर्षीया प्रमिला शशिधरन केरल में किसी शहरी स्थानीय निकाय (urban municipal body) की प्रमुख बनने वाली पहली भाजपा सदस्या बन गईं। उन्होंने 19 नवम्बर को पालक्कड़ नगरपालिका की अध्यक्षा की शपथ ली।
तमिलनाडु के कोयम्बटूर से सटे पालक्कड़ को प्राय: केरल के प्रवेश द्वार (gateway to Kerala) के तौर पर जाना जाता है।
6) एक हीरा खनन कम्पनी ने 19 नवम्बर 2015 को दावा किया कि उसने 1,111 कैरेट भार का एक ऐसा हीरा (Diamond) खोजने में सफलता पाई है जो पिछले सौ से अधिक वर्षों में खोजा गया दुनिया का सबसे बड़ा हीरा है। यह हीरा किस अफ्रीकी देश में खोजा गया है? –बोत्स्वाना (Botswana)
विस्तार: स्वीडन में सूचीबद्ध हीरा खनन कम्पनी लुकारा डायमण्ड कॉर्प (Lucara Diamond Corp) ने दावा किया कि उसने बोत्स्वाना (Botswana) स्थित अपनी एक हीरा खान से 1,111 कैरेट भार का उच्च-गुणवत्ता वाला हीरा खोजा है। यह हीरा दुनिया का अब तक खोजा गया दूसरा सबसे बड़ा हीरा है तथा पिछले 110 सालों में खोजा गया सबसे बड़ा हीरा है।

उल्लेखनीय है कि विश्व का सबसे बड़ा हीराकलिनन” (‘Cullinan’) है जिसे 1905 में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के प्रिटोरिया (Pretoria) के पास की एक खान से निकाला गया था। इस अभूतपूर्व हीरे का भार 3,106 कैरेट है।


EmoticonEmoticon