1) 8 जनवरी 2016 को केन्द्र सरकार ने साँड़ों (bulls) पर नियंत्रण करने वाले सुप्रसिद्ध खेल “जल्लीकट्टू” (‘Jallikattu’) के आयोजन को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी, जिसके लिए उसने केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय द्वारा वर्ष 2011 में जारी एक अधिसूचना (notification) में परिवर्तन कर इस खेल को उन खेलों में शामिल कर लिया जिसमें साँड़ों का प्रयोग किया जा सकता है। “जल्लीकट्टू” किस दक्षिण भारतीय
राज्य से सम्बन्धित है? – तमिलनाडु (Tamil Nadu)
विस्तार: “जल्लीकट्टू” पोंगल उत्सव के दौरान तमिलनाडु में आयोजित किया जाने वाला एक प्रसिद्ध खेल है। इस खेल में प्रयोग में लाने के लिए साँड़ों की एक विशेष प्रजाति का प्रजनन किया जाता है। वर्ष 2014 में सर्वोच्च न्यायालय ने साँड़ों के साथ इस खेल के दौरान होने वाले अत्याचार को देखते हुए इस पर प्रतिबन्ध लगा दिया था।
मई 2014 के अपने आदेश में सर्वोच्च न्यायालय ने केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय की वर्ष 2011 की उस अधिसूचना को सही माना था जिसमें साँड़ों को किसी प्रदर्शन खेल में इस्तेमाल न करने की बात कही गई थी।
लेकिन अब इसी मंत्रालय द्वारा जारी नई अधिसूचना में “जल्लीकट्टू” के आयोजन को हरी झण्डी दिखाने के लिए इस खेल तथा भारत के अन्य तमाम अंचलों में बैलों और साँड़ों को शामिल कर आयोजित किए जाने वाले खेलों को प्रतिबन्धित खेलों से बाहर कर दिया गया है।
2) देश में सरकारी क्षेत्र के कई बैंकों के कर्मचारियों द्वारा 8 जनवरी 2016 को आयोजित की गई 1 दिन की हड़ताल के कारण देश भर में बैंकिंग तथा व्यावसायिक कार्य प्रभावित हुआ। अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA) ने इस हड़ताल का आह्वान क्यों किया था? – SBI के 5 सहयोगी बैंकों के प्रबन्धन द्वारा कर्मचारियों की सेवा शर्तों के लिए हुए समझौते का उल्लंघन करने के विरोध हेतु
विस्तार: 8 जनवरी को देश के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारी 1-दिन की हड़ताल पर रहे। ये कर्मचारी भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के 5 सहयोगी बैंकों के प्रबन्धन द्वारा कर्मचारियों की सेवा शर्तों के सम्बन्ध में हुए बहुपक्षीय समझौते का उल्लंघन करने का विरोध कर रहे थे। उल्लेखनीय है कि मई 2015 के दौरान अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA) और भारतीय बैंक संघ (IBA) के बीच एक समझौता हुआ था जिसमें देश में बैंक कर्मचारियों हेतु नई सेवा शर्तों तथा वेतनमान तय किया गया था। SBI के ये 5 सहयोगी बैंक इस समझौते में शामिल थे तथा इसलिए AIBEA के अनुसार वे समझौते से बंधे हुए हैं।
लेकिन इन 5 बैंकों के प्रबन्धन ने अपने बैंक कर्मचारियों के लिए इस समझौते की शर्तों को लागू नहीं किया। इसके विरोध में इस 1-दिवसीय हड़ताल का आयोजन किया गया। यहाँ यह भी उल्लेखनीय है कि अपने कर्मचारियों के लिए SBI के लिए अलग नियम तथा सेवा शर्तें हैं तथा यह नियम अन्य बैंकों के लिए लागू नहीं होते हैं।
SBI के पाँच सहयोगी बैंक हैं – स्टेट बैंक ऑफ ट्रावणकोर (SBT), स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (SBM), स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (SBP), स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (SBH) स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एण्ड जयपुर (SBBJ)।
3) भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 8 जनवरी 2016 को 8,000 करोड़ रुपए मूल्य के 10०-वर्ष अवधि के सरकारी बाण्ड (Govt, Bonds) जारी किए। इन बाण्डों के लिए तय कूपन दर (ब्याज दर) क्या है? – 7.59%
विस्तार: 10-वर्ष की मियाद वाले इन सरकारी बाण्डों के लिए 7.59% कूपन दर तय की गई है। यह दर वर्तमान 10-वर्षीय अवधि वाले बाण्डों की कूपन दर (7.72%) से 13 आधार-अंक कम है। नए जारी किए गए बाण्डों की मजबूत मांग देखी गई।
उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार अगले चार सप्ताह के लिए लगभग 56,000 करोड़ का कर्ज हासिल करने जा रही है। इसमें से लगभग आधे कर्ज की समयावधि 7 से 10 वर्ष की होगी। सरकार ने अक्टूबर 2015 के दौरान अपनी सबसे लम्बी समयावधि यानि 40 वर्ष के बाण्ड जारी किए थे। लेकिन इन बाण्डों के द्वारा मात्र 5,000 करोड़ रुपए एकत्र किए गए थे।
4) “बैंकर” (‘Banker’) पत्रिका ने वर्ष 2015 के लिए किसे वैश्विक एवं एशिया-प्रशांत क्षेत्र का सर्वश्रेष्ठ केन्द्रीय बैंकर (बैंकर ऑफ द ईयर) सम्मान प्रदान करने की घोषणा 7 जनवरी 2016 को की? –रघुराम राजन, RBI गवर्नर
विस्तार: “बैंकर” एक प्रतिष्ठित मासिक पत्रिका है जिसका प्रकाशन “फाइनेंशियल टाइम्स समूह” द्वारा किया जाता है। इस पत्रिका ने भारत के केन्द्रीय बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर रघुराम राजन (Raghuram Rajan) को 2015 के लिए वैश्विक एवं एशिया-प्रशांत क्षेत्र का सर्वश्रेष्ठ केन्द्रीय बैंकर (‘Global and Asia-Pacific Central Bank Governor of the Year 2015’) घोषित किया।
राजन को भारतीय मुद्रा रुपए को स्थिर बनाए रखने में सफल रहने, देश में विदेशी मुद्रा हासिल करने के लिए कुछ प्रमुख सुधारों में भूमिका निभाने और मुद्रास्फीति को नियंत्रित रखने के लिए इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए चुना गया।
उल्लेखनीय है कि रघुराम राजन को पहले भी कई अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं ने ऐसे सम्मान प्रदान किए हैं। अक्टूबर 2014 में “यूरोमनी” (‘Euromoney’) पत्रिका ने तथा जनवरी 2015 में “सेण्ट्रल बैंकिंग” (‘Central Banking’) पत्रिका ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ बैंकर के पुरस्कार से सम्मानित किया था।
5) केन्द्र सरकार ने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (Competition Commission of India – CCI) के अध्यक्ष पद के लिए किसकी नियुक्ति 8 जनवरी 2016 को की? – डी.के. सीकरी
विस्तार: डी.के. सीकरी (DK Sikri) गुजरात कैडर के IAS अधिकारी हैं। हालांकि इस पद पर की गई उनकी कुछ विवादों में आ गई क्योंकि चयन समिति द्वारा इस पद के लिए छांटे गए अभ्यर्थियों में से वे दूसरे स्थान पर थे। इस पद पर पहले स्थान पर DIPP के सचिव अमिताभ कांत थे जिन्हें हाल ही में नीति आयोग का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) बनाया गया है।
उल्लेखनीय है कि भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) भारत सरकार के अधीन आने वाली एक स्वायत्त संस्था है जिसका मुख्य काम भारत भर में प्रतिस्पर्धा कानून, 2002 (Competition Act, 2002) को लागू करना है ताकि भारत में व्यापारिक प्रतिस्पर्धा की स्थितियों में कोई प्रतिकूल प्रभाव न पड़े।





EmoticonEmoticon