10-11JAN 2016
1) 14वाँ प्रवासी भारतीय दिवस (14th Pravasi Bharatiya Divas), जिसका आयोजन 9 जनवरी 2016 को किया गया, की मुख्य विशेषता क्या रही? –यह पहली बार था जब प्रवासी भारतीय दिवस के संक्षिप्त संस्करण का आयोजन किया गया
विस्तार: उल्लेखनीय है कि अभी तक प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन काफी वृहद स्तर पर होता था लेकिन वर्ष 2016 का यह संस्करण संक्षिप्त स्तर पर आयोजित किया गया। दरअसल पिछले साल केन्द्र सरकार ने निर्णय लिया था कि प्रत्येक दूसरे प्रवासी भारतीय दिवस को छोटे स्वरूप में आयोजित किया जायेगा। पिछले वर्ष
(2015 में) इसका वृहद संस्करण गाँधीनगर (गुजरात) में आयोजित किया गया था। इसलिए इस बार प्रवासी भारतीय दिवस का संक्षिप्त संस्करण आयोजित किया गया।
इसके अलावा यह पहला मौका था कि इस आयोजन को विदेश मंत्रालय (MEA) ने आयोजित किया। अभी तक इसे प्रवासी भारतीयों के मंत्रालय (Ministry of Overseas Indian Affairs – MOIA) द्वारा आयोजित किया जाता था लेकिन सरकार द्वारा हाल ही में इस मंत्रालय का विदेश मंत्रालय में विलय करने के प्रस्ताव को पारित किए जाने के बाद यह आयोजन विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी बन गया है।
वर्ष 2016 के इस प्रवासी भारतीय दिवस पर मुख्य कार्यक्रम विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का सम्बोधन रहा जिसे दुनिया भर में स्थित भारतीय दूतावासों द्वारा मिशनों में वेबकास्ट (Webcast) किया गया। इसके बाद कुछ चुनिंदा भारतीय मिशनों से वीडियो कांफ्रेंसिंग की गई।
9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस के रूप में इसलिए चयनित किया गया था क्योंकि वर्ष 1915 में इसी दिन भारत के सबसे प्रसिद्ध प्रवासी महात्मा गाँधी (Mahatma Gandhi) अपना ऐतिहासिक दक्षिण अफ्रीकी प्रवास पूरा कर भारत लौटे थे। वर्ष 2003 से हर साल प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन किया जा रहा है।
2) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में सरकार के उस प्रस्ताव को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी जिसमें प्रवासी भारतीयों के मामले से सम्बन्धित मंत्रालय (Ministry of Overseas Indian Affairs – MOIA) का विलय विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs – MEA) में करने की बात की गई थी। प्रवासी भारतीयों के मामले से सम्बन्धित मंत्रालय को गठित किए जाने का मुख्य उद्देश्य क्या था? – विदेशों में रह रहे भारतवंशियों (Indian diaspora) को अपनी मातृभूमि के साथ जोड़ने के लिए
विस्तार: उल्लेखनीय है कि विदेशों में रह रहे भारतवंशियों को अपनी मातृभूमि के साथ जोड़ने तथा उन्हें एक मंच पर लाने के लिए केन्द्र सरकार ने वर्ष 2004 में अनिवासी भारतीयों के मामलों के मंत्रालय (Ministry of Non-Resident Indians’ Affairs) का गठन किया था। बाद में सितम्बर 2004 में इसका नाम बदलकर प्रवासी भारतीयो का मंत्रालय (Ministry of Overseas Indian Affairs – MOIA) कर दिया गया।
इस मंत्रालय ने विदेशों में रहने भारतीयों के नेटवर्क को स्थापित करने तथा इस नेटवर्क को भारत से जोड़ने की दिशा में काफी प्रयास किए हैं।
लेकिन केन्द्र सरकार ने इस मंत्रालय का विलय विदेश मंत्रालय (MEA) में करने का निर्णय किया है क्योंकि सरकार “मिनिमम गवर्नमेट, मैक्सिमम गवर्नेंस” के अपने स्वनिर्धारित सिद्धांत को आगे बढ़ाने की मंशा रखती है।
3) सुप्रसिद्ध गंगासागर मेले (Gangasagar Mela) की शुरूआत 10 जनवरी 2016 को हो गई। इस वार्षिक आयोजन में पूरे विश्व भर से आए हिंदू श्रद्धालु गंगा के पवित्र जल में स्नान करते हैं तथा गंगा का पूजन करते हैं। यह वार्षिक आयोजन कहाँ आयोजित होता है? – सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल)
विस्तार: गंगा सागर मेला, जिसे गंगा सागर यात्रा या गंगा स्नान महोत्सव के नाम से भी जाना जाता है, पश्चिम बंगाल के 24 परगना जिले में स्थित सागरद्वीप में हिन्दू श्रद्धालुओं का वार्षिक आयोजन है जिसमें पूरी दुनिया से आए लोग शामिल होते हैं। इस साल यह मेला 10 जनवरी से 15 जनवरी 2016 के बीच आयोजित किया जायेगा। सागरद्वीप वह स्थान है जहाँ गंगा नदी बंगाल की खाड़ी में मिलती है।
4) 43वें नई दिल्ली पुस्तक मेले (43rd New Delhi World Book Fair) का आरंभ 9 जनवरी 2016 से नई दिल्ली के प्रगति मैदान में हुआ। इस बार के पुस्तक मेले में किस देश को “गेस्ट ऑफ ऑनर” के रूप में प्रस्तुत किया गया है? – चीन (China)
विस्तार:  नई दिल्ली पुस्तक मेले को एशिया के सबसे बड़े पुस्तक मेले की संज्ञा मिली हुई है। इस बार इस मेले का आयोजन 9 दिन के लिए किया गया है तथा इसमें लगभग 30 देशों के प्रकाशक तथा सरकारी संस्थाएं भाग ले रही हैं। इस बार चीन को “गेस्ट ऑफ ऑनर” (‘guest of honour country’) के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है तथा चीनी पुस्तकों पर विशेष झरोखा प्रस्तुत किया गया है। वहीं इस पुस्तक मेल का थीम “भारत की सांस्कृतिक विरासत” (‘Cultural Heritage of India’) रखा गया है। पुस्तक मेले का उद्घाटन केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने 9 जनवरी को किया।
उल्लेखनीय है कि चीन को “गेस्ट ऑफ ऑनर” के रूप में चयनित करने की पृष्ठभूमि तब तैयार हुई थी जब पिछले साल चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) भारत की यात्रा पर यहाँ आए थे।
5) लोगों से धन एकत्र कर लगभग 45,000 करोड़ रुपए का वित्तीय घोटाले करने में फँसी कम्पनी पीएसीएल लिमिटेड
(PACL Limited) के जिस संस्थापक तथा अध्यक्ष को CBI ने 8 जनवरी 2016 को गिरफ्तार किया, उसका नाम क्या है? – निर्मल सिंह भंगू (Nirmal Singh Bhangoo)
विस्तार: निर्मल सिंह भंगू (Nirmal Singh Bhangoo) की गिरफ्तारी SEBI द्वारा PACL लिमिटेड को लोगों से एकत्रित किए गए करोड़ों रुपए वापस करने के आदेश के लगभग 17 माह बाद हुई है। उल्लेखनीय है कि PACL लिमिटेड कृषि भूमि के बदले लोगों को भारी रिटर्न देने का आश्वासन देकर उनसे करोड़ों रुपए एकत्र करने में संलग्न थी। SEBI ने कम्पनी की इस जमा योजना को अवैध मानकर एकत्र धन निवेशकों को वापस करने का आदेश दिया था।
इस मामले में देश के लगभग 5.5 करोड़ लोगों से एकत्रित लगभग 45,000 करोड़ रुपया दाव पर लगा है तथा इस प्रकार यह अब तक देश का सबसे बड़ा घोटाला है।
6) निजी क्षेत्र के किस बैंक ने देश के पेमेंट्स बैंक क्षेत्र (Payments Banks sector) में दस्तक देने के उद्देश्य से फीनो पेटेक (FINO Paytech) के साथ साझेदारी करार किया है, जिसकी घोषणा 8 जनवरी 2016 को की गई? – आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)
विस्तार: आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने पेमेण्ट्स बैंक क्षेत्र में दस्तक देने के लिए फीनो पेटेक (FINO Paytech) के साथ इस करार को कर उन तमाम बैंकों का अनुसरण किया है जिन्होंने ऐसे ही करार किए हैं। उल्लेखनीय है कि पेमेण्ट्स बैंक क्षेत्र के लिए RBI ने कुल 11 कम्पनियों को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की है तथा फीनो पेटेक इनमें से एक है।
अब ICICI बैंक ने फीनो पेटेक के साथ करार कर पेमेण्ट्स बैंक क्षेत्र में सक्रिय होने की दिशा में कदम बढ़ाए हैं। उल्लेखनीय है कि RBI ने सार्वभौमिक बैंकों (Universal Banks) को पेमेण्ट्स बैंक में 30% तक हिस्सेदारी हासिल करने की अनुमति प्रदान की है।
12 JAN 2016
1) सीरिया (Syria) के विदेश मंत्री (Foreign Minister) का क्या नाम है जो जल्द आयोजित होने वाली सीरिया शांति वार्ता के सम्बन्ध में भारत से बातचीन करने के उद्देश्य से 11 जनवरी 2016 को नई दिल्ली पहुँचे? – वालिद मौलेम (Walid Muallem)
विस्तार: सीरिया के विदेश मंत्री वालिद मौलेम (Walid Muallem) अपनी 3-दिन की भारत यात्रा पर 11 जनवरी 2016 को नई दिल्ली पहुँचे। उन्होंने भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तथा कई अन्य शीर्ष अधिकारियों से वार्ता की।
उनकी इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य जिनेवा (Geneva) में आयोजित होने वाली सीरिया शांति वार्ता में राष्ट्रपति बशर अल-असद (President Bashar al-Assad) के पक्ष को मजबूत करने के लिए भारत का समर्थन हासिल करना है। उल्लेखनीय है कि सीरिया में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UN Security Council) की महात्वाकांक्षी 18-माह की शांति योजना के क्रियान्वयन को लेकर 25 जनवरी से जिनेवा में वार्ता का आयोजन किया जा रहा है। इस में सीरियाई सरकार तथा विपक्ष दोनों शामिल हो रहे हैं।
संयुक्त राष्ट्र चाहता है कि सीरिया में जल्द से जल्द युद्धविराम कायम किया जाय तथा इसके बाद एक कार्यवाहक सरकार का गठन कर देश के हालात को पटरी पर लाया जा सके।
2) भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेल कम्पनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने 11 जनवरी 2016 को घोषणा की कि अभी तक कम्पनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में भूमिका निभा रहे सह-संस्थापक सचिन बंसल (Sachin Bansal) के स्थान पर बिन्नी बंसल (Binny Bansal) को कम्पनी का CEO बनाया जायेगा। अब सचिन बंसल कम्पनी में किस नई भूमिका में काम करेंगे? – कार्यकारी अध्यक्ष
विस्तार: सचिन बंसल अब फ्लिपकार्ट के कार्यकारी अध्यक्ष (Executive Chairman) की भूमिका निभायेंगे तथा उनका मुख्य काम कम्पनी का नेतृत्व करने वाली टीम की मेंटरिंग (mentoring) करना होगा। वहीं कम्पनी के दूसरे सह-संस्थापक बिन्नी बंसल कम्पनी के संपूर्ण प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार होंगे तथा समस्त विभाग उनके अंतर्गत कार्य करेंगे।
फ्लिपकार्ट वर्तमान में भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेल कम्पनी है। बेंगलुरु में मुख्यालय वाली इस कम्पनी की स्थापना वर्ष 2007 में अमेज़न डॉट कॉम (Amazon.com) के दो पूर्व कर्मचारियों सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने की थी। वर्ष 2013-14 में कम्पनी का कुल राजस्व 1 अरब डॉलर से ऊपर था।
3) 8 जनवरी 2016 को दिवंगत होने वाले रवीन्द्र कालिया (Ravindra Kalia) का सम्बन्ध किस क्षेत्र से था? – हिंदी साहित्य
विस्तार: 78-वर्षीय रवीन्द्र कालिया हिंदी साहित्य की प्रमुख समसामयिक हस्तियों में से एक थे। उन्हें मुख्यत: उनकी लघु कथाओं, संस्मरणों तथा उपन्यासों के लिए जाना जाता था। उन्होंने पत्रकारिता में भी अपनि भूमिका निभाई थी तथा देश की सबसे प्रतिष्ठित साहित्य संस्था के रूप में प्रसिद्ध “भारतीय ज्ञानपीठ” (‘Bharatiya Jnanpith’) के निदेशक (Director) के रूप में महत्वपूर्ण योगदान दिया था।
उनकी कुछ सर्वप्रमुख कृतियाँ हैं – “नौ साल छोटी पत्नी”, “काला रजिस्टर”, “गरीबी हटाओ” (तीनों कहानी संग्रह), “ग़ालिब छुटी शराब”, “कामरेड मोनालीज़ा” (दोनों संस्मरण), “खुदा सही सलामत है”, “ए बी सी डी” और “17 रानाडे रोड” (तीनों उपन्यास)।
4) स्विटज़रलैण्ड के स्टेन वावरिंका (Stan Wawrinka) ने 10 जनवरी 2016 को आयोजित फाइनल में चेन्नई ओपन 2016 (Chennai Open 2016) का पुरुष एकल खिताब जीतकर यहाँ अपना चौथा खिताब जीता। उन्होंने इस खिताबी फाइनल में किसे हराया? – बोर्ना कोरिक (क्रोएशिया)
विस्तार: विश्व के न. 1 पुरुष टेनिस खिलाड़ी स्विटज़रलैण्ड के स्टेन वावरिंका (Stan Wawrinka) चेन्नई ओपन 2016 के पुरुष एकल फाइनल में क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक (Borna Coric) को आसानी से 6-3, 7-5 से पराजित कर दिया। यह वावरिंका का चौथा चेन्नई ओपन खिताब था।
इससे पहले वावरिंका ने वर्ष 2011, 2014 और 2015 में भी यहाँ खिताब जीता था। वे इस खिताब को सर्वाधिक बार जीतने वाले खिलाड़ी भी हैं। उल्लेखनीय है कि चेन्नई ओपन भारत के टेनिस सर्किट का सबसे प्रतिष्ठित खिताब है।
5) 10 जनवरी 2016 को सम्पन्न गोल्डन ग्लोब पुरस्कार समारोह (Golden Globe Awards) में किस अमेरिकी फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता तथा सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के प्रमुख पुरस्कार प्राप्त हुए? – “द रेवेनेण्ट”
विस्तार: “द रेवेनेण्ट” (‘The Revenant’) 1823 में अमेरिका के मोण्टेना (Montana) तथा साउथ डेकोटा (South Dakota) प्रांतों की घटना पर आधारित आत्मकथात्मक फिल्म है। इस फिल्म ने 10 जनवरी 2016 को आयोजित हुए 73वें गोल्डन ग्लोब पुरस्कार समारोह में धूम मचा दी तथा  सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता तथा सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के प्रमुख पुरस्कार प्राप्त किए। इसमें अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार लियोनार्डो डि कैप्रियो (Leonardo DiCaprio) को हासिल हुआ जबकी सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार इसी फिल्म के निर्देशक एलेजाण्ड्रो इनारिटु (Alejandro Inarritu) को हासिल हुआ।
अन्य पुरस्कारों में ब्री लार्सन (Brie Larson) को ‘Room’ में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला। दिग्गज अभिनेता सिल्वेस्टर स्टेलोन (Sylvester Stallone) को ‘Creed’ में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता का पुरस्कार मिला। केट विंस्लेट (Kate Winslet) को स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) के जीवन पर बनी इसी नाम की फिल्म में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेत्री का पुरस्कार मिला।
गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स को आमतौर पर इस निगाह से देखा जाता है कि कौन सी फिल्म सिनेमा क्षेत्र में दिए जाने वाले सबसे प्रतिष्ठित ऑस्कर अवार्ड्स में मजबूत दावेदार सिद्ध हो सकती है।
6) ब्रिटिश कलाकार डेविड बोवी (David Bowie), जिनका 69 वर्ष की आयु में 10 जनवरी 2016 को निधन हो गया, किस कला क्षेत्र से जुड़े हुए थे? –गायन
विस्तार: डेविड बोवी (David Bowie) को मुख्य प्रसिद्धि एक गायक (Singer) के रूप में हासिल हुई थी। हालांकि इसके अलावा वे एक प्रतिभासम्पन्न गीतकार, वादक, रिकॉर्ड प्रोड्यूसर, चित्रकार तथा अभिनेता के रूप में खासे प्रसिद्ध हुए। गायन के क्षेत्र में लगभग चार दशकों तक वे चोटी के गायकों में शुमार रहे। उनका 70 के दशक का काम मुख्य रूप से सराहनीय था।

अपने शानदार करियर में उनके 14 करोड़ से अधिक रिकॉर्ड पूरी दुनिया में बिके थे। बोवी को सर्वाधिक प्रसिद्धी 1972 में आए अल्बम‘The Rise and Fall of Ziggy Stardust’ और ‘Spiders From Mars’ से हासिल हुई थी। उनके जीवन का अंतिम लाइव कॉन्सर्ट 2006 में न्यूयॉर्क में आयोजित हुआ था।


EmoticonEmoticon