15JAN 2016
1) केन्द्र सरकार द्वारा 13 जनवरी 2016 को घोषित उस नई फसल बीमा योजना (crop insurance scheme) को क्या नाम दिया गया है जिसके द्वारा सरकार ने पुरानी फसल बीमा योजना की कमियों को दूर करने तथा किसानों को अधिक लाभ प्रदान करने का प्रयास किया है? – प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY)

विस्तार: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) दरअसल वर्तमान में चल रहीं दो फसल बीमा योजनाओं – राष्ट्रीय फसल बीमा योजना (NCIS) तथा संशोधित राष्ट्रीय फसल बीमा योजना (MNCIS) का नया स्वरूप है। इसकी घोषणा केन्द्र सरकार ने 13 जनवरी 2016 को देश भर में शुरू होने वाले तमाम फसल-आधारित कार्यक्रमों की शुरूआत की पूर्व संध्या पर की।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के तहत किसानों को फसल बीमा सुविधा का लाभ कम प्रीमियम पर प्रदान करने का प्रयास किया गया है। रबी फसलों पर प्रीमियम 1.5%, खरीफ फसलों पर 2% तथा वाणिज्यिक/फसलों पर 5% तय किया गया है। इसके अलावा इसमें बीमा के भुगतान में होने वाली देरी कम करने के लिए सीधे खाते में भुगतान का प्रावधान किया गया है। इससे इस योजना में नामांकन में वृद्धि होने की आशा की जा रही है।
उल्लेखनीय है कि वर्तमान फसल बीमा योजना में एक तरफ जहाँ बीमा हेतु देय प्रीमियम राशि अधिक है (खरीफ में प्रीमियम 2.5% से 3.5% तथा रबी में 1.5%) तो दूसरी ओर इसमें फसलों के आंशिक घाटे को ही कवर किया जाता था। इसके चलते किसानों को आपदाओं की स्थिति में फसलों को होने वाले नुकसान के कुछ सीमित भाग की भरपाई ही हो पाती है।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) में प्रीमियम पर होने वाला अनुमानित खर्च लगभग 8,000 करोड़ रुपए होगा तथा इसे केन्द्र तथा राज्य सरकारें बराबर-बराबर वहन करेंगी। वर्तमान में केन्द्र सरकार लगभग 3,000 करोड़ रुपए इस मद पर प्रतिवर्ष खर्च कर रहा है।


2) भारत के किस राज्य द्वारा 14 जनवरी 2016 को की गई घोषणा के अनुसार वह देश का पहला पूर्ण जैविक राज्य (First Organic State of India) बन गया है? – सिक्किम
विस्तार: सिक्किम (Sikkim) की राज्य सरकार ने 14 जनवरी को दावा किया कि पूरे राज्य की लगभग 75,000 हेक्टेयर कृषि भूमि पर पूर्णतया जैविक कृषि पद्धतियों का इस्तेमाल वह देश का पहला जैविक राज्य (First Organic State of India) बन गया है। यह घोषणा सिक्किम ऑर्गेनिक मिशन (Sikkim Organic Mission) के कार्यकारी निदेशक अनबालगन (Anbalagan) ने किया।
इस मिशन योजना के तहत सिक्किम राज्य की समस्त कृषि भूमि में उन जैविक कृषि पद्धतियों को अपनाया गया है जिसके सम्बन्ध में विस्तृत मानक राष्ट्रीय जैविक उत्पादन कार्यक्रम (National Programme for Organic Production – NPOP) में तय किए गए हैं।

3) किस दक्षिणपूर्व एशियाई राजधानी नगर में 14 जनवरी 2016 को श्रृंखलाबद्ध बम विस्फोट तथा गोलीबारी की घटनाओं में कम से 7 लोगों की मौत हो गई? – जकार्ता (Jakarta)
विस्तार: इण्डोनेशिया (Indonesia) की राजधानी जकार्ता (Jakarta) 14 जनवरी 2016 को श्रृंखलाबद्ध बम विस्फोट तथा गोलीबारी की घटनाओं की साक्षी बनी। यह आतंकी हमला था जिसे जकार्ता के मध्य में स्थित थामरिन स्ट्रीट (Thamrin Street) के आस-पास अंजाम दिया गया। उल्लेखनीय है कि यह क्षेत्र नगर का प्रमुख शॉपिंग स्थल होने के साथ-साथ कई देशों के दूतावासों तथा संयुक्त राष्ट्र कार्यालयों के पास स्थित है। इस हमले में कम से कम 7 लोग मारे गए जिसमें 5 आतंकी थे। वहीं मारे गए 2 नागरिकों में से एक कनाडा का नागरिक और एक स्थानीय नागरिक था। इसके अलावा कम से कम 23 लोग घायल हो गए।
इण्डोनेशिया के सुरक्षाबलों ने कुछ ही देर में स्थितियों को अपने नियंत्रण में ले लिया।

4) भारत की सानिया मिर्जा (Sania Mirza) और उनकी स्विस जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस (Martina Hingis) ने महिला डबल्स में लगातार 29वाँ मैच जीतकर एक 22 वर्ष पुराना रिकॉर्ड 14 जनवरी 2016 को तोड़ दिया। लगातार 28 जीत का यह पुराना रिकॉर्ड किसके नाम पर दर्ज था? – नताशा ज़्वेरेवा (बेलारूस) और जीजी फर्नान्डीज़ (पोर्टो रिको)
विस्तार: सानिया मिर्जा और मार्टिना हिंगिस की जोड़ी ने नताशा ज़्वेरेवा (Natasha Zvereva) और जीजी फर्नान्डीज़ (Gigi Fernandez) द्वारा वर्ष 1994 में बनाए गए 28 लगातार जीत के रिकॉर्ड को 14 जनवरी 2016 को WTA सिडनी इंटरनेशनल टूर्नामेण्ट के सेमीफाइनल मुकाबले को जीतकर तोड़ा। इस मुकाबले में सानिया और हिंगिस ने रोमानिया की रालुका ओलारू (Raluca Olaru) और कज़ाकिस्तान की यारोस्लावा शेवेदोवा (Yaroslava Shvedova) की जोड़ी को एक कड़े मुकाबले में 4-6, 6-3, 10-8 से पराजित कर अपनी लगातार 29वीं जीत हासिल की तथा टूर्नामेण्ट के फाइनल में भी प्रवेश कर लिया।

5) माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने अपने प्रसिद्ध वेब-ब्राउज़र “इंटरनेट एक्सप्लोरर” (Internet Explorer – IE) से सम्बन्धित क्या अहम घोषणा 12 जनवरी 2016 को की? – उसने “इंटरनेट एक्सप्लोरर” के 8,9 व 10 संस्करणों को दिए जा रहे सपोर्ट को रोकने की घोषणा इस तारीख को की
विस्तार: अमेरिका की दिग्गज सॉफ्टवेयर कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने अपने सुप्रसिद्ध वेब-ब्राउज़र “इंटरनेट एक्सप्लोरर” (Internet Explorer) के पुराने वर्ज़न को प्रदान किए जा रहे सपोर्ट को बंद कर एक प्रकार से इन्हें बंद करने की दिशा में कदम बढ़ा दिया है। “इंटरनेट एक्सप्लोरर” के वर्ज़न 8, 9 और 10 को सपोर्ट बंद किए जाने का अर्थ हुआ कि अब इनके लिए कम्पनी के सिक्योरिटी अप्डेट्स, अन्य अप्डेट्स, ऑनलाइन सपोर्ट सेवा, आदि सेवाएं नहीं मिल पायेंगी।
“इंटरनेट एक्सप्लोरर” के पुराने वर्ज़न्स का प्रयोग पिछले कुछ समय में काफी कम हुआ है। हालांकि 12 जनवरी के बाद भी इन पुराने वर्जन्स का प्रयोग किया जा सकेगा लेकिन इसके लिए अब माइक्रोसॉफ्ट द्वारा किसी प्रकार की सपोर्ट सेवा न प्रदान किए जाने से इनमें वायरस हमलों तथा अन्य सुरक्षा सम्बन्धी पक्षों के कमजोर होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। माइक्रोसॉफ्ट ने “इंटरनेट एक्सप्लोरर” के पुराने संस्करणों के प्रयोगकर्ताओं को इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 (IE 11) अथवा नवीनतम “ऐज” (Edge) ब्राउज़र डाउनलोड करने की सलाह दी है।

16JAN 2016
1) कौन सा बैंक 14 जनवरी 2016 को अपनी वैल्थ मैनेजमेण्ट सेवा (Wealth Management Services) शुरू कर ऐसी सेवाएं प्रदान करने वाला देश का पहला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक (PSU bank) बना? –भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
विस्तार: भारतीय स्टेट बैंक (SBI), जोकि देश का सबसे बड़ा बैंक है, ने 14 जनवरी 2016 को “एसबीआई एक्सक्लूसिफ” (SBI Exclusif’) नाम से अपनी वैल्थ मैनेजमेण्ट सेवा (Wealth Management Services) शुरू कर दी। इस सेवा को शुरू कर SBI वैल्थ मैनेजमेण्ट सेवा प्रदान करने वाला सार्वजनिक क्षेत्र का देश का पहला बैंक बन गया।
“एसबीआई एक्सक्लूसिफ” को फिलहाल बेंगलूरु की तीन एसबीआई शाखाओं – इंदिरानगर (Indiranagar), कोरामंगला (Koramangala) और सेण्ट्रल बंगलूरु (Central Bengaluru) – में शुरू किया गया है। बैंक जल्द ही इस सेवा को देश के अन्य शहरों में शुरू करेगा। इन शाखाओं में एक पूर्णतया समर्पित रिलेशनशिप मैनेजर, सर्विस मैनेजर तथा निवेश सलाह प्रदान करने वाली टीम को रखा जायेगा।
“एसबीआई एक्सक्लूसिफ” सेवा के लिए ग्राहकों के पास न्यूनतम 30 लाख रुपए का सम्पदा-आधार (wealth base) होना चाहिए। हालांकि बैंक का मानना है कि इस क्षेत्र के व्यवसाय को बढ़ाने के लिए इसे घटाकर 10 से 15 लाख रुपए तक किया जा सकता है। इसके अलावा अप्रवासी भारतीयों (NRIs) को भी “एसबीआई एक्सक्लूसिफ” की सेवाओं के लिए आकर्षित किया जायेगा।
एसबीआई की “एसबीआई एक्सक्लूसिफ” की एक और खासियत यह होगी कि इसमें रिलेशनशिप मैनेजर्स के प्रदर्शन को सीधे ग्राहकों की संतुष्टि (customers satisfaction) तथा उनकी सम्पदा में उचित सलाह से होने वाली संवृद्धि से जोड़ा जायेगा। उल्लेखनीय है कि देश में अभी तक वैल्थ मैनेजमेण्ट सेवाएं निजी क्षेत्र के बैंक ही प्रदान करते आए हैं।

2) भारतीय स्टेट बैंक (SBI) द्वारा 14 जनवरी 2016 को नए उदयीमान व्यवसायों (स्टार्ट-अप्स -Start-ups) की वित्तीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर शुरू की गए अपनी तरह की पहली विशेषीकृत शाखा को क्या नाम दिया गया है? – “एसबीआई इन्क्यूब” (‘SBI InCube’)
विस्तार: ‘एसबीआई इन्क्यूब’ (‘SBI InCube’) भारतीय स्टेट बैंक (SBI) द्वारा देश में स्टार्ट-अप्स को तमाम प्रकार की सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से स्थापित शाखाओं की श्रृंखला की पहली शाखा है जिसे 14 जनवरी 2016 को बेंगलूरु की सेण्ट मार्क्स रोड स्थित शाखा में खोला गया।
“एसबीआई इन्क्यूब” के माध्यम से SBI नए व्यवसायों को तमाम प्रकार की सेवाएं प्रदान करने की मंशा रखती है जैसे नकदी प्रबन्धन (cash management), कराधान (taxation), नियमन (regulation), विदेशी मुद्रा नियमन (foreign exchange regulations) व भुगतान (remittances), नेतॄत्व सम्बन्धी सेवाएं, मेण्टोरिंग (mentoring), तथा अन्य सेवाएं। हालांकि इन्क्यूब के वर्तमान स्वरूप के तहत फिलहाल स्टार्ट-अप्स को ऋण (fund) प्रदान नहीं किया जायेगा।
भारतीय स्टेट बैंक ने “एसबीआई इन्क्यूब” को एक सशक्त प्रयास बनाने के लिए T.V. मोहनदास पई (T.V. Mohandas Pai) तथा इन्फोसिस के पूर्व CEO नंदन नीलेकणी (Nandan Nilekani) जैसे स्टार्ट-अप्स मेण्टर्स तथा इस क्षेत्र से सम्बन्धित प्रमुख सॉफ्टवेयर थिंक टैंक “आईस्पिर्ट” (‘iSpirt’) के साथ गठजोड़ किया है।
3) देश के निजी क्षेत्र के किस बैंक ने 14 जनवरी 2016 को दावा किया कि वह गृह-ऋण (Home Loan) के क्षेत्र में 1 लाख करोड़ रुपए ऋण प्रदान करने वाला देश का पहला निजी बैंक हो गया है? – आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)
विस्तार: देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने 14 जनवरी को दावा किया कि वह गृह-ऋण के क्षेत्र में देश का पहला निजी बैंक हो गया जिसके द्वारा प्रदत्त गृह-ऋण का कुल मूल्य 1 लाख करोड़ (Rs. 1 trillion) के आंकड़े को पार कर गया है। बैंक ने यह दावा भी किया कि वह गृह-ऋण के क्षेत्र में प्रतिवर्ष लगभग 25% की रफ्तार से वृद्धि कर रहा है।

4) राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (National Disaster Response Force – NDRF) की 12वीं तथा नवीनतम बटालियन का संचालन 15 जनवरी 2016 से शुरू किया गया। NDRF की यह सबसे नई बटालियन कहाँ स्थापित की गई है? – ईटानगर (अरुणाचल प्रदेश)
विस्तार: राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (NDRF) की 12वीं बटालियन ने अपनी सेवाएं 15 जनवरी 2016 से शुरू कर दीं। इस बटालियन को फिलहाल ईटानगर (Itanagar) में स्थापित सशस्त्र सीमा बल (SSB) की भूमि पर स्थापित किया गया है लेकिन यह बल जल्द ही 33 करोड़ रुपए में अपेक्षित भूमि खरीदने का प्रस्ताव अरुणाचल प्रदेश की सरकार को करेगा।
उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (NDRF) की स्थापना वर्ष 2006 में राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन विधेयक, 2006 (National Disaster Management Act (NDMA), 200) के प्रावधानों के तहत किया गया था। बल का मुख्य कार्य प्राकृतिक आपदाओं तथा ऐसी अन्य खतरनाक स्थितियों में त्वरित अनुक्रिया कर जान और माल को होने वाले संभावित घाटे को कम से कम रखना है।
NDRF की अब 12 बटालियन अपनी सेवाएं प्रदान कर रही हैं। ये बल जिन 12 स्थानों में तैनात हैं, वे हैं : 2) गाज़ियाबाद (उप्र) 2) भटिण्डा (पंजाब) 3) कोलकाता (प. बंगाल) 4) गुवाहाटी (असम) 5) मुण्डाली (ओडीशा) 6) अराक्कोणम (तमिलनाडु) 7) पुणे (महाराष्ट्र) 8) गाँधीनगर (गुजरात) 9) पटना (बिहार) 10) विजयवाडा (आन्ध्र प्रदेश) 11) वाराणसी (उप्र) और 12) ईटानगर (अरुणाचल प्रदेश)।

5) केन्द्रीय कैबिनेट (Union Cabinet) ने 13 जनवरी 2016 को सातवें केन्द्रीय वेतन आयोग (7th Central Pay Commission – CPC) की सिफारिशों को मंजूरी प्रदान करने के लिए केन्द्रीय सचिवों की एक अधिकार-प्राप्त समिति (Empowered Committee of Secretaries) के गठन को अपनी मंजूरी प्रदान की। इस समिति की अध्यक्षता किसे सौंपी गई है? –पी.के. सिन्हा, कैबिनेट सचिव
विस्तार: उल्लेखनीय है कि सातवें केन्द्रीय वेतन आयोग की बहुप्रतीक्षित रिपोर्ट 19 नवम्बर 2015 को जारी की गई थी। इसमें देश के लगभग 1 करोड़ केन्द्रीय कर्मचारियों तथा पेंशनधारकों के वेतन तथा अन्य लाभों में 23.55% की वृद्धि करने की प्रमुख सिफारिश की गई थी।
इन सिफारिशों को केन्द्र सरकार की अंतिम मंजूरी प्रदान करने के लिए कैबिनेट सचिव पी.के. सिन्हा (P.K. Sinha) के नेतृत्व में एक अधिकार-प्राप्त समिति (Empowered Committee of Secretaries) का गठन किया गया है। यह समिति समस्त सम्बद्ध पक्षों को संज्ञान में लेते हुए तत्सम्बन्धी अनुसंशा करेगी।
6) केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (Central Board of Film Certification – CBFC) की कार्यप्रणाली को दुरुस्त करने के लिए कुछ समय पूर्व गठित श्याम बेनेगल समिति (Shyam Benegal Committee) में 14 जनवरी 2016 को कौन से दो नए सदस्य शामिल किए गए? – कमल हसन और गौतम घोष
विस्तार: अभिनेता-निर्माता कमल हसन (Kamal Haasan) तथा फिल्म निर्माता गौतम घोष (Gautam Ghosh) को केन्द्र सरकार ने 14 जनवरी को श्याम बेनेगल के नेतृत्व वाली समिति में नए सदस्यों के रूप में शामिल कर लिया। इसके चलते उक्त समिति अब छह-सदस्यीय समिति बन गई है।
इन नए सदस्यों को शामिल करने के पीछे मुख्य मंशा इस समिति में देश के अन्य क्षेत्रों से जुड़े फिल्म क्षेत्र के उच्चकोटि के लोगों को प्रतिनिधित्व प्रदान करना है।

17-18JAN 2016
1) देश में नए उद्यमियों तथा उद्यमों को बढ़ावा देने की अत्यंत महात्वाकांक्षी पहल के तहत केन्द्र सरकार ने “स्टार्ट-अप मिशन” (“Start-Up Mission”) को अमली जामा पहनाया जब 16 जनवरी 2016 को दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित स्टार्ट-अप इण्डिया (Start-Up India) कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तमाम आकर्षक घोषणाएं कीं। स्टार्ट-अप्स को एक बड़ी राहत देते हुए उन्हें कितने वर्षों की कर-छूट (tax exemption) देने की घोषणा की गई? – 3 वर्ष
विस्तार: उल्लेखनीय है कि स्टार्ट-अप्स (नवोदित उद्यमों) की तमाम मांगों में से एक बड़ी मांग कर-छूट है। इसी मुद्दे को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्टार्ट-अप्स (start-ups) को 3 सालों के लिए कर छूट प्रदान करने की अहम घोषणा की। उक्त घोषणा के तहत 1 अप्रैल 2016 के बाद शुरू किए गए स्टार्ट-अप्स को करों में यह तीन-वर्षीय छूट प्रदान की जायेगी।
स्टार्टअप्स मिशन” के तहत की गईं अन्य प्रमुख घोषणाएं:
एक स्टार्ट-अप इण्डिया हब (Start-up India Hub) की स्थापना कर स्टार्ट-अप्स को मदद प्रदान करने के प्रयास किए जायेंगी
स्टार्ट-अप से सम्बन्धित पेटेण्ट्स को स्वीकृति के लिए फास्ट ट्रैक व्यवस्था
स्टार्ट-अप्स के लिए क्रेडिट गारण्टी प्रणाली की स्थापना जिसके लिए नेशनल क्रेडिट गारण्टी ट्रस्ट कम्पनी (NCGTC) तथा सिडबी (SIDBI) अगले 4 वर्षों तक 500 करोड़ रुपए प्रतिवर्ष का बजट आवंटित करेंगे।

2) अमेरिका (USA) ने ईरान (Iran) से सम्बन्धित क्या ऐतिहासिक तथा महत्वपूर्ण घोषणा 16 जनवरी 2016 को की? – उसने परमाणु मुद्दे पर ईरान पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबन्धों (economic sanctions) को आधिकारिक रूप से उठा लिया
विस्तार: उल्लेखनीय है कि अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) ने 16 जनवरी को यह सत्यापन कर दिया कि ईरान परमाणु समझौते (Nuclear Deal) के तहत हुईं समस्त शर्तों को पूरा कर रहा है। इसके बाद अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन कैरी (John Kerry) ने ईरान पर लगाए गए तमाम आर्थिक प्रतिबन्धों को उठाने की घोषणा कर दी।
इसके लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक आदेश पर हस्ताक्षर कर अपनी स्वीकृति प्रदान की। इन प्रतिबन्धों को हटाए जाने से ईरान को विदेशों में रोके गए उसके लगभग 100 अरब डॉलर के भुगतानों की वापसी तुरंत हो जायेगी। वहीं इससे ईरान को तेल तथा अन्य उत्पाद बेचने के नए करार करने में भी आसानी होगी।
यहाँ यह भी उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व दोनों देशों ने अपने-अपने यहाँ बंद एक दूसरे के नागरिकों को छोड़ दिया। इसके तहत ईरान ने वाशिंग्टन पोस्ट (Washington Post) समाचार-पत्र के पत्रकार जेसन रेज़ाइयान (Jason Rezaian) समेत अपने यहाँ बंद अमेरिका के पाँच नागरिकों को रिहा कर दिया।
3) उत्तर भारत के पहले स्थायी परमाणु प्रदर्शिनी (“हॉल ऑफ न्यूक्लियर पॉवर”) का उद्घाटन 16 जनवरी 2016 को कहाँ किया गया? – नई दिल्ली (New Delhi)
विस्तार: “हॉल ऑफ न्यूक्लियर पॉवर” (“Hall of Nuclear Power”) नामक परमाणु ऊर्जा से सम्बन्धित उत्तर भारत की पहली स्थायी प्रदर्शिनी को नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय विज्ञान केन्द्र (National Science Centre) में 16 जनवरी से शुरू किया गया।

4) एशिया प्रशांत क्षेत्र में मूलभूत संरचना (infrastructure) के ढांचे को मजबूत करने के मुख्य उद्देश्य से गठित नई अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्था एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेण्ट बैंक (Asian Infrastructure Investment Bank – AIIB) का आधिकारिक संचालन 16 जनवरी 2016 को तब शुरू हो गया जब चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने बीजिंग में इसका उद्घाटन किया। अमेरिका के नेतृत्व वाले विश्व बैंक (World Bank) के लिए एक बड़े प्रतिद्वन्दी के रूप में देखे जा रहे इस बैंक का पहला अध्यक्ष किसे बनाया गया? – जिन लीकुन (Jin Liqun)
विस्तार: एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेण्ट बैंक (AIIB) की स्थापना चीन द्वारा की गई है। उसने सबसे पहले वर्ष 2013 में इस बैंक की स्थापना करने की योजना सार्वजनिक की थी तथा अक्टूबर 2014 में इसे स्थापित किया गया था। इस बैंक ने 16 जनवरी 2016 से औपचारिक रूप से अपना संचालन (operations) शुरू कर दिया। AIIB में चीन की सर्वाधिक हिस्सेदारी (30.34%) तथा सर्वाधिक वोटिंग अधिकार (26.06%) हैं। माना जा रहा है कि यह बैंक विकास वित्त के क्षेत्र के अलिखित नियमों को बदलने का बीड़ा उठा कर अमेरिका के नेतृत्व वाले विश्व बैंक (World Bank) को आने वाले दिनों में कड़ी चुनौती पेश कर सकता है। AIIB में भारत की हिस्सेदारी (8.52%) तथा वोटिंग अधिकार (7.51%) चीन के बाद सर्वाधिक हैं।


5) हरियाणा (Haryana) की राज्य सरकार द्वारा 16 जनवरी 2016 को किए गए दावे के अनुसार राज्य ने लिंगानुपात (Sex Ratio) के क्षेत्र में क्या बड़ी उपलब्धि दिसम्बर 2015 के दौरान हासिल की है? – हरियाणा का लिंगानुपात पिछले 10 वर्षों के दौरान पहली बार 900 के आंकड़े को पार कर गया
विस्तार: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 16 जनवरी 2016 को दावा किया कि दिसम्बर 2015 के दौरान राज्य का लिंगानुपात (बच्चों के जन्म के समय) 903 था, यानि प्रति 1000 पैदा हुए लड़कों के तुलना में पैदा हुई लड़कियों की संख्या 903। यह पिछले 10 साल में पहला मौका था जब राज्य का लिंगानुपात (Sex Ratio) 900 से अधिक रहा है। इस प्रकार इसे राज्य के लिए एक बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने बताया कि दिसम्बर 2015 के दौरान राज्य के सभी 12 जिलों का लिंगानुपात 900 से ऊपर था लेकिन सिरसा जिले ने प्रति 1000 लड़कों के परिप्रेक्ष्य में 999 लड़कियों की शानदार दर हासिल कर पहला स्थान हासिल किया।
उल्लेखनीय है कि हरियाणा अपने बेहद कम लिंगानुपात (very low Sex Ratio) के लिए कुख्यात रहा है तथा यहाँ का वर्तमान लिंगानुपात मात्र 879 है। भारत में लिंगानुपात के मामले में 100 सबसे पिछड़े जिलों में हरियाणा के ये 12 जिले शामिल हैं।

6) 17 जनवरी 2016 को सम्पन्न हुए प्रीमियर बैडमिण्टन लीग (Premier Badminton League – PBL) के दूसरे संस्करण का खिताब किसने जीता? –दिल्ली एसर्स (Delhi Acers)
विस्तार:  प्रीमियर बैडमिण्टन लीग (PBL) के दूसरे संस्करण का फाइनल 17 जनवरी 2016 को दिल्ली के सीरी फोर्ट इंडोर स्टेडियम में खेला गया जिसमें दिल्ली एसर्स (Delhi Acers) ने एक बेहद कड़े तथा रोचक मुकाबले में मुम्बई रॉकेट्स (Mumbai Rockets) को 4-3 से पराजित कर दिया।
दिल्ली एसर्स के लिए टॉमी सुगियार्तो (Tommy Sugiarto) ने अपना सिंगल्स मैच, कू किन कीट (Koo Kien Keat) और तान बू हियोंग (Tan Boon Heong) की जोड़ी ने अपना पुरुष डबल्स मैच तथा राजीव ओसेफ (Rajiv Ouseph) ने अपना पुरुष सिंगल्स मैच जीता तथा अपनी टीम को खिताबी जीत दिलाकर 3 करोड़ रुपए का नकद पुरस्कार जिताया। वहीं मुम्बई रॉकेट्स के लिए कैमिला झुल (Kamilla Juhl) और व्लादिमीर इवानोव (Vladimir Ivanov) की जोड़ी ने अपना मिक्स्ड डबल्स मैच तथा हान ली (Han Li) ने अपना महिला सिंगल्स मैच जीता।
फाइनल के अंतिम मैच में दिल्ली एसर्स के भारतीय मूल के ब्रिटिश खिलाड़ी राजीव ओसेफ ने मुम्बई रॉकेट्स के गुरुसाईंदत्त को 15-11, 15-6 से पराजित कर दिल्ली को खि

19JAN 2015
1) देश में दालों (pulses) की कम उत्पादकता तथा अधिक मांग के मसले पर एक बड़ा घटनाक्रम तब सामने आया जब यह स्पष्ट हो गया कि वर्ष 2015 के दौरान भारतीय स्वास्थ्य अनुसंधान परिषद (Indian Council of Medical Research (ICMR) ने स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह मानी जाने वाली खेसारी दाल (Khesari Dak) पर 55 सालों से लगे प्रतिबन्ध को उठाने की गुजारिश की है। गरीबों की दाल के नाम से मशहूर खेसारी दाल को स्वास्थ्य पर पड़ने वाले किस दुष्प्रभाव के चलते प्रतिबन्धित किया गया था? – लैथिरिज़्म – Lathyrism (पांव को लकवा मारना)
विस्तार: खेसारी दाल को 1961 में इसलिए प्रतिबन्धित कर दिया गया था क्योंकि ऐसे प्रमाण मिले थे इसका उपभोग करने से लैथिरिज़्म (Lathyrism) नामक न्यूरोलॉजिकल विकार उत्पन्न हो सकता है जिसके चलते पांव को लकवा मार सकता है।
देश के एक प्रमुख अंग्रेजी समाचार-पत्र द्वारा इस मुद्दे पर भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) को दायर एक RTI याचिका से यह स्पष्ट हो गया कि भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) को खेसारी दाल पर लगे प्रतिबन्ध को हटाने की सिफारिश प्राप्त हुई है।
खेसारी दाल एक दलहन प्रजाति है जिसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसे सूखे तथा जलभराव दोनों स्थितियों में आसानी से उगाया जा सकता है।

2) आयकर कानून, 1961 को सरल बनाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा गठित एक विशेषज्ञ समिति (expert committee) की पहली रिपोर्ट जनवरी 2016 के दौरान जारी की गई। इस रिपोर्ट में नए उद्यमों को आयकर में छूट तथा स्रोत पर कटने वाले करों (TDS) को कम करने समेत तमाम महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं। इस समिति की अध्यक्षता कौन कर रहा है? – न्यायमूर्ति आर.वी. ईश्वर
विस्तार: न्यायमूर्ति आर.वी. ईश्वर (Justice R.V. Easwar) समिति का गठन केन्द्र सरकार ने 27 अक्टूबर 2015 को किया था तथा इसका मुख्य उद्देश्य आयकर कानून 1961 के प्रावधानों को ज़्यादा से ज़्यादा सरल व व्यावहारिक बनाने के लिए सिफारिशें प्रदान करना है। उक्त समिति की पहली रिपोर्ट जनवरी 2016 के दौरान जारी की गई।
न्यायमूर्ति आर.वी. ईश्वर समिति की प्रथम रिपोर्ट की मुख्य सिफारिशें:
व्यक्तिगत (individual), अविभाजित हिन्दू परिवारों (HUF) अथवा साझेदारी फर्मों (partnership firms) के लिए प्रकल्पित आय योजना (presumptive income scheme) हेतु टर्नओवर सीमा को वर्तमान 1 करोड़ से बढ़ाकर 2 करोड़ प्रतिवर्ष किया जाय1 करोड़ से कम सालाना आय वाले प्रोफेशनल्स के लिए नई आयकर योजना बनाई जाय
नए व्यवसायों को उनके संचालन के प्रथम वर्ष के दौरान कर राहत प्रदान की जाय
स्रोत पर आयकर कटौती (TDS) के ढांचे को अधिक तर्कसंगत बनाया जाय

3) 12वें दक्षिण एशियाई खेलों (12th South Asian Games) की टॉर्च रिले 17 जनवरी 2016 को दिल्ली के मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम में हुई। इन खेलों का आयोजन फरवरी 2016 के दौरान भारत के किन दो स्थानों पर किया जायेगा? – गुवाहाटी (Guwahati) और शिलांग (Shillong)
विस्तार: 12वें दक्षिण एशियाई खेलों का आयोजन भारत कर रहा है तथा इन खेलों से सम्बन्धित तमाम स्पर्धाएं दो स्थानों – गुवाहाटी (असम) और शिलांग (मेघालय) में आयोजित की जायेगी। इन खेलों में दक्षेस (SAARC) के सभी आठ सदस्य देश भाग ले रहे हैं – अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका।
दक्षिण एशियाई खेलों (SAG) का आयोजन प्रत्येक दूसरे वर्ष में किया जाता है तथा इसमें तमाम स्पर्धाओं का आयोजन ऑलम्पिक तथा एशियाई खेलों की तर्ज पर ही किया जाता है।

4) 18 जनवरी 2016 को कौन सा खेल मैच-फिक्सिंग की छाया में आ गया जब मेलबर्न में ऑस्ट्रेलियन ओपन 2016 की शुरुआत के ठीक पहले बीबीसी (BBC) और बज़फीड न्यूज़ (BuzzFeed News) नामक ऑनलाइन पोर्टल ने दावा किया कि उन्होंने ऐसी खुफिया रिपोर्टों देखी हैं जिनसे पता चलता है कि इस खेल से जुड़ी कुछ दिग्गज हस्तियों समेत तमाम खिलाड़ी मैच फिक्सिंग में संलिप्त रहे हैं? – टेनिस (Tennis)
विस्तार: प्रोफेशनल टेनिस के लिए 18 जनवरी 2016 एक काला दिन सिद्ध हुआ क्योंकि BBC और ऑनलाइन पोर्टल बज़फीड न्यूज़ ने इस दिन दावा किया कि उनकी पहुँच ऐसी खुफिया फाइलों तक है जिनमें यह उल्लेख किया गया है कि पिछले एक दशक के दौरान टेनिस जगत की सर्वोच्च 50 वरीयता में आने वाले 16 खिलाड़ी जानबूझकर मैच गँवाने को लेकर नियमित रूप से टेनिस जगत में पारदर्शिता पर नज़र रखने वाली इकाई टेनिस इन्टेग्रिटी यूनिट (Tennis Integrity Unit – TIU) के संदेह के घेरे में आए हैं। यह दावा भी किया गया कि ऐसे खिलाड़ियों को इन आरोपों के बावजूद खेलने दिया गया तथा इसमें कुछ ग्राण्ड स्लैम विजेता खिलाड़ी भी शामिल हैं।

5) 18 जनवरी 2016 को किसे टाटा मोटर्स (Tata Motors) का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) तथा प्रबन्ध निदेशक (MD) नियुक्त किया गया? – गुंटेर बुंट्सचेक (Guenter Butschek)
विस्तार: गुंटेर बुंट्सचेक (Guenter Butschek) को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) तथा प्रबन्ध निदेशक (MD) के रूप में नामित कर टाटा मोटर्स ने पिछले काफी समय से खाली पड़े इस पद के उपयुक्त अधिकारी को हासिल कर लिया है। वे इस पद को संभाल कर कम्पनी के भारत तथा अंतर्राष्ट्रीय बाजारों जैसे दक्षिण कोरिया, थाईलैण्ड, इण्डोनेशिया और दक्षिण अफ्रीका का काम काम काज देखेंगे।
उल्लेखनीय है कि बुंट्सचेक इससे पहले एयरबस समूह (Airbus Group) में CEO तथा समूह की कार्यकारी समिति के सदस्य के रूप में कार्य कर रहे थे। वे एयरबस से पहले जर्मन ऑटोमोबाइल कम्पनी डायम्लर एजी (Daimler AG) में 25 सालों तक सभी महत्वपूर्ण विभागों में कार्य कर चुके हैं।
19 JAN 2016
1) देश में दालों (pulses) की कम उत्पादकता तथा अधिक मांग के मसले पर एक बड़ा घटनाक्रम तब सामने आया जब यह स्पष्ट हो गया कि वर्ष 2015 के दौरान भारतीय स्वास्थ्य अनुसंधान परिषद (Indian Council of Medical Research (ICMR) ने स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह मानी जाने वाली खेसारी दाल (Khesari Dak) पर 55 सालों से लगे प्रतिबन्ध को उठाने की गुजारिश की है। गरीबों की दाल के नाम से मशहूर खेसारी दाल को स्वास्थ्य पर पड़ने वाले किस दुष्प्रभाव के चलते प्रतिबन्धित किया गया था? – लैथिरिज़्म – Lathyrism (पांव को लकवा मारना)
विस्तार: खेसारी दाल को 1961 में इसलिए प्रतिबन्धित कर दिया गया था क्योंकि ऐसे प्रमाण मिले थे इसका उपभोग करने से लैथिरिज़्म (Lathyrism) नामक न्यूरोलॉजिकल विकार उत्पन्न हो सकता है जिसके चलते पांव को लकवा मार सकता है।
देश के एक प्रमुख अंग्रेजी समाचार-पत्र द्वारा इस मुद्दे पर भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) को दायर एक RTI याचिका से यह स्पष्ट हो गया कि भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) को खेसारी दाल पर लगे प्रतिबन्ध को हटाने की सिफारिश प्राप्त हुई है।
खेसारी दाल एक दलहन प्रजाति है जिसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसे सूखे तथा जलभराव दोनों स्थितियों में आसानी से उगाया जा सकता है।

2) आयकर कानून, 1961 को सरल बनाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा गठित एक विशेषज्ञ समिति (expert committee) की पहली रिपोर्ट जनवरी 2016 के दौरान जारी की गई। इस रिपोर्ट में नए उद्यमों को आयकर में छूट तथा स्रोत पर कटने वाले करों (TDS) को कम करने समेत तमाम महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं। इस समिति की अध्यक्षता कौन कर रहा है? – न्यायमूर्ति आर.वी. ईश्वर
विस्तार: न्यायमूर्ति आर.वी. ईश्वर (Justice R.V. Easwar) समिति का गठन केन्द्र सरकार ने 27 अक्टूबर 2015 को किया था तथा इसका मुख्य उद्देश्य आयकर कानून 1961 के प्रावधानों को ज़्यादा से ज़्यादा सरल व व्यावहारिक बनाने के लिए सिफारिशें प्रदान करना है। उक्त समिति की पहली रिपोर्ट जनवरी 2016 के दौरान जारी की गई।
न्यायमूर्ति आर.वी. ईश्वर समिति की प्रथम रिपोर्ट की मुख्य सिफारिशें:
व्यक्तिगत (individual), अविभाजित हिन्दू परिवारों (HUF) अथवा साझेदारी फर्मों (partnership firms) के लिए प्रकल्पित आय योजना (presumptive income scheme) हेतु टर्नओवर सीमा को वर्तमान 1 करोड़ से बढ़ाकर 2 करोड़ प्रतिवर्ष किया जाय
1 करोड़ से कम सालाना आय वाले प्रोफेशनल्स के लिए नई आयकर योजना बनाई जाय
नए व्यवसायों को उनके संचालन के प्रथम वर्ष के दौरान कर राहत प्रदान की जाय
स्रोत पर आयकर कटौती (TDS) के ढांचे को अधिक तर्कसंगत बनाया जाय

3) 12वें दक्षिण एशियाई खेलों (12th South Asian Games) की टॉर्च रिले 17 जनवरी 2016 को दिल्ली के मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम में हुई। इन खेलों का आयोजन फरवरी 2016 के दौरान भारत के किन दो स्थानों पर किया जायेगा? – गुवाहाटी (Guwahati) और शिलांग (Shillong)
विस्तार: 12वें दक्षिण एशियाई खेलों का आयोजन भारत कर रहा है तथा इन खेलों से सम्बन्धित तमाम स्पर्धाएं दो स्थानों – गुवाहाटी (असम) और शिलांग (मेघालय) में आयोजित की जायेगी। इन खेलों में दक्षेस (SAARC) के सभी आठ सदस्य देश भाग ले रहे हैं – अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका।
दक्षिण एशियाई खेलों (SAG) का आयोजन प्रत्येक दूसरे वर्ष में किया जाता है तथा इसमें तमाम स्पर्धाओं का आयोजन ऑलम्पिक तथा एशियाई खेलों की तर्ज पर ही किया जाता है।4) 18 जनवरी 2016 को कौन सा खेल मैच-फिक्सिंग की छाया में आ गया जब मेलबर्न में ऑस्ट्रेलियन ओपन 2016 की शुरुआत के ठीक पहले बीबीसी (BBC) और बज़फीड न्यूज़ (BuzzFeed News) नामक ऑनलाइन पोर्टल ने दावा किया कि उन्होंने ऐसी खुफिया रिपोर्टों देखी हैं जिनसे पता चलता है कि इस खेल से जुड़ी कुछ दिग्गज हस्तियों समेत तमाम खिलाड़ी मैच फिक्सिंग में संलिप्त रहे हैं? – टेनिस (Tennis)
विस्तार: प्रोफेशनल टेनिस के लिए 18 जनवरी 2016 एक काला दिन सिद्ध हुआ क्योंकि BBC और ऑनलाइन पोर्टल बज़फीड न्यूज़ ने इस दिन दावा किया कि उनकी पहुँच ऐसी खुफिया फाइलों तक है जिनमें यह उल्लेख किया गया है कि पिछले एक दशक के दौरान टेनिस जगत की सर्वोच्च 50 वरीयता में आने वाले 16 खिलाड़ी जानबूझकर मैच गँवाने को लेकर नियमित रूप से टेनिस जगत में पारदर्शिता पर नज़र रखने वाली इकाई टेनिस इन्टेग्रिटी यूनिट (Tennis Integrity Unit – TIU) के संदेह के घेरे में आए हैं। यह दावा भी किया गया कि ऐसे खिलाड़ियों को इन आरोपों के बावजूद खेलने दिया गया तथा इसमें कुछ ग्राण्ड स्लैम विजेता खिलाड़ी भी शामिल हैं।
यह महत्वपूर्ण दावा भी किया कि टेनिस इन्टेग्रिटी यूनिट (TIU) के संशय में आने वाले ऐसे आठ खिलाड़ी 2016 के ऑस्ट्रेलियन ओपन में भी भाग ले रहे हैं।
हालांकि टेनिस की कुछ प्रमुख संस्थानों ITA तथा एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स (ATP) ने इन दावों को नकार दिया।

4) 18 जनवरी 2016 को किसे टाटा मोटर्स (Tata Motors) का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) तथा प्रबन्ध निदेशक (MD) नियुक्त किया गया? – गुंटेर बुंट्सचेक (Guenter Butschek)
विस्तार: गुंटेर बुंट्सचेक (Guenter Butschek) को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) तथा प्रबन्ध निदेशक (MD) के रूप में नामित कर टाटा मोटर्स ने पिछले काफी समय से खाली पड़े इस पद के उपयुक्त अधिकारी को हासिल कर लिया है। वे इस पद को संभाल कर कम्पनी के भारत तथा अंतर्राष्ट्रीय बाजारों जैसे दक्षिण कोरिया, थाईलैण्ड, इण्डोनेशिया और दक्षिण अफ्रीका का काम काम काज देखेंगे।




EmoticonEmoticon