20-21JAN
1) भारतीय क्षेत्रीय नैवीगेशन उपग्रह प्रणाली (Indian Regional Navigation Satellite System – IRNSS) के तहत 20 जनवरी 2016 को इसरो (ISRO) द्वारा श्रीहरिकोटा से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किए गए पांचवें उपग्रह का क्या नाम है? – आईआरएनएसएस-1E (IRNSS-1E)
विस्तार: IRNSS-1E का सफल परीक्षण पीएसएलवी-सी31 (PSLV-C31) रॉकेट की मदद से आन्ध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा (Sriharikota) स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र (SDSC) से 20 जनवरी 2016 की सुबह किया गया।
यह उपग्रह अमेरिका के ग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम (GPS) की तर्ज पर स्थापित की जा रही भारतीय क्षेत्रीय नैवीगेशन उपग्रह प्रणाली का पांचवां उपग्रह है।


भारतीय क्षेत्रीय नैवीगेशन उपग्रह प्रणाली (IRNSS) के तहत पूर्व में स्थापित किए गए चार उपग्रह हैं
IRNSS-1A, 1B, 1C और 1D। इनका प्रक्षेपण क्रमश: PSLV-C22, PSLV-C24, PSLV-C26 और PSLV-C27 रॉकेटों के द्वारा जुलाई 2013, अप्रैल 2014, अक्टूबर 2014 और मार्च 2015 में किया गया था।

2) पाकिस्तान के हिंसाग्रस्त उत्तरपश्चिमी खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत (Khyber Pakhtunkhwa province) के उस विश्वविद्यालय का क्या नाम है जिसपर 20 जनवरी 2016 को आतंकियों ने एक बड़ा हमला करते हुए कम से कम 21 लोगों को मौत के घाट उतार दिया? – बाचा खान यूनिवर्सिटी (Bacha Khan University)
विस्तार: पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के चारसद्दा (Charsadda) कस्बे में स्थित बाचा खान यूनिवर्सिटी (Bacha Khan University) 20 जनवरी 2016 को बड़े आतंकी हमले का गवाह बनी। कुछ आतंकी 20 जनवरी की सुबह घने कोहरे का सहारा लेकर इस विश्वविद्यालय के अंदर प्रवेश कर गए। यहाँ घुस कर उन्होंने बंदूकों से भारी फायरिंग की तथा कई बम विस्फोटों को अंजाम देकर अध्यापकों तथा छात्रों को अपना शिकार बनाया।



3) भारतीय बैंकों, बीमा कम्पनियों, गैर-बैंकिंग वित्तीय कम्पनियाँ (NBFCs) तथा वित्तीय संस्थाओं द्वारा इण्डियन एकाउण्टिंग स्टैण्डर्ड्स (Ind AS) को अपनाने के सम्बन्ध में केन्द्र सरकार ने सम्बन्धित रोड-मैप की घोषणा 19 जनवरी 2016 को कर दी। इस रोड-मैप के अनुसार भारत में इण्डियन एकाउण्टिंग स्टैण्डर्ड्स को अपनाए जाने की निर्धारित तिथि क्या है? – 1 अप्रैल 2018
विस्तार: इण्डियन एकाउण्टिंग स्टैण्डर्ड्स (Indian Accounting Standards – Ind AS) वे लेखांकन मानक (accounting standards) हैं जिन्हें भारतीय संस्थाओं तथा अधिकारियों ने तैयार किया है तथा यह मानक International Financial Reporting Standards – IFRS) के मानकों का अनुपालन करेंगे। इसके चलते इन्हें के IFRS साथ एकीकृत किया जा सकेगा।


4) एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) ने केन्द्र सरकार द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के किस उपक्रम में उसके अधिशेष भाग का विनिवेश (disinvest) किए जाने पर रोक लगाते हुए सरकार की मंशा पर प्रश्नचिन्ह लगाए? – हिन्दुस्तान ज़िंक लिमिटेड (Hindustan Zinc Ltd)
विस्तार: उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार हिन्दुस्तान ज़िंक लिमिटेड (HZL) में अपनी शेष 29% हिस्सेदारी का विनिवेश करने की योजना बना रही थी। यहाँ यह भी उल्लेखनीय है कि HZL अब निजी क्षेत्र की खनन क्षेत्र की दिग्गज कम्पनी वेदांता (Vedanta) की सहयोगी कम्पनी हो गई है क्योंकि वर्ष 2003 में इसका विनिवेश कर दिया गया था। लेकिन सरकार की अभी भी इस उपक्रम में 29% हिस्सेदारी है जिसका विनिवेश (disinvest) करने की सरकार ने योजना बनाई थी। HZL रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण धातुओं जैसे जस्ता (zinc) तथा ताँबे (copper) के खनन में संलग्न है।


5) बिहार (Bihar) राज्य सरकार ने राज्य की सरकारी नौकरियों में महिलाओं को कितने प्रतिशत आरक्षण की घोषणा 19 जनवरी 2016 को की? – 35%
विस्तार: राज्य की सभी श्रेणियों की सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 35% आरक्षण प्रदान करने का अहम निर्णय 19 जनवरी 2016 को आयोजित कैबिनेट की बैठक में लिया गया। उल्लेखनीय है कि नौकरियों में महिलाओं को 35% आरक्षण प्रदान करने का वादा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के तमाम चुनावी वादों में से एक अहम वादा था।


23JAN
1) अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) और जलवायु एजेंसी नेशनल ओशेनिक एण्ड एट्मॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) द्वारा 20 जनवरी 2016 को जारी आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2015 अभी तक का सबसे गर्म वर्ष (hottest year) रहा है। ग्लोबल वार्मिंग के परिप्रेक्ष्य में इस वर्ष के बारे में क्या महत्वपूर्ण तथ्य इन एजेंसियों ने और जारी किया? – वर्ष 2015 के वैश्विक औसत तापमान में हुई वृद्धि का अंतर अभी तक दर्ज सर्वाधिक अंतर है
विस्तार: NASA तथा NOAA द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2015 के दौरान पृथ्वी की सतह और समुद्र का तापमान 20वीं सदी के वैश्विक औसत तापमान से 1.62 डिग्री फेरनहाइट (0.90 डिग्री सेल्सियस) अधिक रहा है। यह वृद्धि वर्ष 2014 की रिकॉर्ड वृद्धि 0.29 डिग्री फेरनहाइट (0.16 डिग्री सेल्सियस) से काफी अधिक है।
यह इस शताब्दी में चौथा मौका था जब पृथ्वी की तापमान वृद्धि ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

2) भारत के पूँजी बाजारों की नियामक संस्था सेबी (SEBI) द्वारा उद्योग जगत के लिए पूँजी के वैकल्पिक स्रोतों (alternative funds) के सम्बन्ध में गठित एक परामर्शादात्री समिति (advisory committee) ने इस विषय पर अपनी रिपोर्ट 20 जनवरी 2016 को जारी कर दी। समिति ने अपनी सिफारिशों में कहा है कि तमाम स्तर के कर सुधारों (Tax Reforms) तथा मौजूदा कानूनों में गुणात्मक सुधार लाकर देश में वैकल्पिक निवेश फण्ड्स (alternative investment funds – AIFs) द्वारा पूँजी उपलब्ध कराने की क्षमता तथा उद्यमिता को बढ़ाया जा सकता है। उक्त समिति की अध्यक्षता किसने की है? – एन.आर. नारायणमूर्ति
विस्तार: भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) द्वारा गठित इस समिति की अध्यक्षता दिग्गज सॉफ्टवेयर कम्पनी इन्फोसिस (Infosys) के संस्थापक एन.आर. नारायणमूर्ति (N.R. Narayana Murthy) ने की। उक्त 21-सदस्यीय समिति ने अपनी रिपोर्ट 20 जनवरी को पेश कर दी। इसमें निवेशकों के लिए उपयुक्त माहौल कायम करने के लिए मुख्य रूप से कर-प्रणाली में सुधार पर बल दिया गया है।


3) विख्यात नृत्यांगना तथा पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित मृणालिनी साराभाई (Mrinalini Sarabhai) का 21 जनवरी 2016 को 97 वर्ष की आयु में अहमदाबाद में निधन हो गया। वे देश के किस सुविख्यात वैज्ञानिक की पत्नी थीं? – डॉ. विक्रम साराभाई (Dr. Vikram Sarabhai)
विस्तार: मृणालिनी साराभाई की गिनती देश की चोटी की नृत्यांगनाओं में होती थी। उन्होंने अपने समय के सर्वोच्च गुरुओं से भरतनाट्यम, कथकली और मोहिनीअट्टम जैसे कुछ प्रमुख शास्त्रीय नृत्यों का प्रशिक्षण प्राप्त किया था।



4) जनवरी 2016 के दौरान केरल को 100% प्राथमिक शिक्षा का लक्ष्य हासिल करने वाले देश के पहले राज्य की आधिकारिक मान्यता प्रदान की गई। इस बड़ी उपलब्धि में केरल राज्य साक्षरता मिशन की प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र में समानता लाने वाली एक योजना की महत्वपूर्ण भूमिका रही। इस महात्वाकांक्षी योजना का नाम क्या है? – “अतुल्यम”
विस्तार: “अतुल्यम” (‘Athulyam’) केरल राज्य साक्षरता मिशन (KSLM) की उस योजना का नाम है जिसके माध्यम से राज्य में प्राथमिक शिक्षा में समानता (primary education equivalency) हासिल करने की परिपाटी तैयार की गई थी। इसे अक्टूबर 2014 में शुरू किया गया था।


5) “द ज़ेड फेक्टर” (‘The Z Factor’) नामक पुस्तक, जिसका विमोचन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 20 जनवरी 2016 को किया, किस मशहूर हस्ती की आत्मकथा (autobiography) का नाम है? – सुभाष चन्द्रा (ज़ी समूह के संस्थापक)

विस्तार: “द ज़ेड फेक्टर: माई जर्नी एज़ द राँग मैन एट द राइट प्लेस” (‘The Z Factor: My Journey as the Wrong Man at the Right Time’) सुभाष चन्द्रा (Subhash Chandra) की आत्मकथा का नाम है तथा इसका विमोचन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 20 जनवरी 2016 को किया। उन्होंने इस पुस्तक को प्रांजल शर्मा के साथ मिलकर लिखा है तथा इसका प्रकाशन हार्परकॉलिन्स इण्डिया (HarperCollins India) ने किया है।


EmoticonEmoticon