13-14 JAN 2015
1) केन्द्रीय रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर (Manohar Parrikar) ने देश के लिए रक्षा उपकरणों की खरीद में व्यापक नीतिगत परिवर्तन  की घोषणा जनवरी 2016 के दौरान की। एक महत्वपूर्ण नीतिगत परिवर्तन “डिज़ाइन्ड इन इण्डिया” (‘Designed in India’) मुहिम को लेकर है। इस सम्बन्ध में 2 सर्वप्रमुख घोषणाएं क्या की गई हैं? – स्वदेश में निर्मित रक्षा उपकरणों में लगने वाले कम से कम 40% कलपुर्जे भारतीय होने चाहिए और यदि डिज़ाइन भारतीय नहीं है तो कम से कम 60% कलपुर्जे भारतीय होने चाहिए

विस्तार: उल्लेखनीय है कि रक्षा उपकरणों की खरीद में सबसे महत्वपूर्ण नीतिगत परिवर्तन “डिज़ाइण्ड इन इण्डिया” मुहिम को परवान चढ़ाने से सम्बन्धित है। इससे भारत की बौद्धिक सम्पदा के सुदृढ़ होने तथा देश में रक्षा निर्मात्री संस्थाओं का ढांचा मजबूत होने की संभावना है।
“डिज़ाइण्ड इन इण्डिया नीति” (‘Designed in India Policy’) के प्रमुख बिन्दु:
नए नियमों के तहत स्वदेश में निर्मित रक्षा उपकरणों में लगने वाले कम से कम 40% कलपुर्जे भारतीय होने चाहिए और यदि डिज़ाइन भारतीय नहीं है तो कम से कम 60% कलपुर्जे भारतीय होने चाहिए।
इस में पूरा ध्यान अत्यंत महत्वपूर्ण उपकरणों जैसे फाइटर जेट इंजनों के निर्माण के लिए कुछ रणनीतिक हिस्सेदारों (strategic partners) का सहयोग हासिल करना है।


2) मुम्बई-अहमदाबाद (Mumbai-Ahmedabad) के बीच प्रस्तावित हाई-स्पीड रेल कॉरीडोर परियोजना पर तेजी से काम करने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय ने 11 जनवरी 2016 को एक उच्च-स्तरीय समिति का गठन किया। इस समिति की अध्यक्षता किसे प्रदान की गई है? – अरविन्द पनगढ़िया – Arvind Panagariya (उपाध्यक्ष, नीति आयोग)
विस्तार: इस समिति में नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविन्द पनगढ़िया के अलावा रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष, व्यय विभाग (Department of Expenditure) के सचिव, DIPP के सचिव तथा विदेश सचिव (Foreign Secretary) को अन्य सदस्यों के रूप में शामिल किया गया है। यह समिति परियोजना कार्यान्वयन को लेकर परियोजना में शामिल जापानी पक्ष से चर्चा करेगी।

3) 13 जनवरी 2016 को 92 वर्ष की आयु में दिवंगत हुए सेवानिवृत्त ले. जनरल जे.एफ.आर. जैकब (Lt. General JFR Jacob) किस युद्ध में अपने शानदार नेतृत्व के बल पर भारतीय सेना की जीत में भूमिका निभाने के लिए जाने जाते हैं? – 1971 का भारत-पाक युद्ध
विस्तार: ले. जनरल जे.एफ.आर. जैकब 1971 के भारत-पाक युद्ध के समय भारतीय थलसेना की पूर्वी कमान (Eastern Command) के कमाण्डर थे। उन्होंने इस युद्ध में कूटनीतियाँ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी तथा उन्हें इस युद्ध के प्रमुख स्तंभों के रूप में जाना जाता है। इसी युद्ध के चलते बांग्लादेश (Bangladesh) नामक नए देश का उदय हुआ था।
ले. जनरल जे.एफ.आर. जैकब ने ही वह कूटनीतिक चाल तैयार की थी जिसके तहत भारतीय सेना ने तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान में अपने धावे के दौरान उन नगरों पर ध्यान न देकर आगे बढ़ना जारी रखा था जहाँ पाकिस्तान सेना ने अपनी लाव-लश्कर का भारी जमावड़ा लगाया हुआ था। उनका लक्ष्य था कि भारतीय सेना मूलभूत संरचना को अपने नियंत्रण में लेने पर अधिक ध्यान लगाए जिससे पाक सेना की रणनीति को निष्क्रीय कर दिया जाय। भारतीय सेना ने प्रमुख रास्तों के बजाय तमाम वैकल्पिक रास्तों से ढाका पर धावा बोलकर युद्ध जीत लिया था।


4) तुर्की (Turkey) के इस्तांबुल (Istanbul) शहर के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल नीली मस्जिद (Blue Mosque) के पास सुल्तानामेट चौक में 12 जनवरी 2016 को हुए एक आत्मघाती बम विस्फोट में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई। इस्लामिक स्टेट (IS) से जुड़े एक सऊदी अरब मूल के व्यक्ति को इस हमले का दोषी पाया गया। इस बम विस्फोट में किस देश के पर्यटकों की सर्वाधिक क्षति हुई? – जर्मनी (Germany)
विस्तार: इस बम विस्फोट में मारे गए 10 व्यक्तियों में से 9 जर्मनी के पर्यटक थे। वहीं घायल होने वाले कुल 15 लोगों में से भी जर्मनी के सर्वाधिक 6 लोग थे। यह बम विस्फोट जिस सुल्तानामेट चौक (Sultanahmet Square) में हुआ वह तुर्की का भीड़-भाड़ वाला पर्यटक स्थल है।


5) भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने 11 जनवरी 2016 से किस क्लोज़-एण्डेड एकल प्रीमियम जीवन बीमा पॉलिसी को बेचना शुरू किया है? – जीवन शिखर (Jeevan Shikhar)
विस्तार: जीवन शिखर (Jeevan Shikhar) LIC की एक क्लोज़-एण्डेड एकल प्रीमियम जीवन बीमा पॉलिसी है तथा इसे 11 जनवरी से 31 मार्च 2016 के बीच बेचा जायेगा। यह नॉन-लिंक्ड प्रकृति का एकल प्रीमियम प्लान है जिसमें जोखिम कवर प्रीमियम का 10 गुना होता है। इसमें पॉलिसीधारक के लिए बचत तथा जोखिम कवर दोनों सुविधाएं प्राप्त होती हैं।
इस प्लान के तहत पॉलिसी लेने वाले को मैच्योरिटी पर मिलने वाली राशि स्वयं चुनने का विकल्प मिलता है तथा इसी से देय प्रीमियम तय होता है। जीवन शिखर 6 वर्ष से 45 वर्ष के आयुवर्ग के लिए उपलब्ध है।


6) फीफा (FIFA) के वर्ष 2015 के विश्व के सर्वश्रेष्ठ पुरुष तथा महिला फुटबॉलर पुरस्कार 11 जनवरी 2016 को किन्हें प्रदान किया गया? –लियोनल मेसी (पुरुष) तथा कार्ली लॉयड (महिला)
विस्तार: अर्जेन्टीना के सुपर-स्टार लियोनल मेसी (Lionel Messi) को FIFA का वर्ष 2015 का सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर चयनित किया गया। इस पुरस्कार को जीतकर मेसी ने अपने चिर-प्रतिद्वन्दी पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) को पछाड़ने में सफलता पाई। रोनाल्डो ने 2014 में यह खिताब जीता था। इस पुरस्कार के साथ मेसी यह प्रतिष्ठित खिताब अब तक कुल 5 बार जीत चुके हैं।
वहीं महिला वर्ग में 2015 की सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर अमेरिका की मिडफील्डर कार्ली लॉयड (Carli Lloyd) को चयनित किया गया। यह कार्ली के जीवन का पहला सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर खिताब था।
उल्लेखनीय है कि FIFA सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर पुरस्कार (Ballon d’Or) की स्थापना वर्ष 2010 में की गई थी तथा इसमें एक सम्पूर्ण वर्ष के दौरान सबसे अच्छे प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी का चयन राष्ट्रीय टीमों के कप्तानों, कोचों तथा दुनिया भर के पत्रकारों द्वारा प्रदान वोट के आधार पर किया जाता है।


7) किस दक्षिणपूर्व एशियाई देश में 11 जनवरी 2016 को 6.4 तीव्रता का एक शक्तिशाली भूकंप रिकॉर्ड किया गया? – इण्डोनेशिया (Indonesia)
विस्तार: 6.4 तीव्रता का यह भूकंप मध्य इण्डोनेशिया (Indonesia) के उत्तरी सुलावेसी प्रांत (North Sulawesi province) में केन्द्रित था। यह भूकंप 11 जनवरी की मध्यरात्रि से लगभग 22 मिनट पहले आया तथा इसका अधिकेन्द्र उत्तरी सुलावेसी प्रांत के तालौड द्वीपसमूह (Talaud islands) से लगभग 58 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में स्थित था। हालांकि भूकंप के चलते किसी सुनामी के सक्रिय होने की कोई संभावना व्यक्त नहीं की गई।
उल्लेखनीय है कि दिसम्बर 2004 में इण्डोनेशिया के सुमात्रा द्वीप के पास आए भूकंप से उत्पन्न हुई सुनामी तरंगों के चलते भारी तबाही हुई थी तथा 2,30,000 लोग मारे गए थे।


8) भारत के उस तेज गेंदबाज का क्या नाम है जिसने 12 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) करियर का आगाज़ शानदार ढंग से किया तथा अपने इस पहले ही मैच में 3 विकेट हासिल किए? – बरिन्दर सरन
विस्तार: 23-वर्षीय बरिन्दर सरन (Barinder Singh Sran) भारतीय एकदिवसीय क्रिकेट के नवीनतम खिलाड़ी 12 जनवरी 2016 को तब बने जब उन्होंने अपने जीवन के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पदार्पण किया। भारत के ऑस्ट्रेलियाई दौरे का यह पहला एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच (ODI) पर्थ (Perth) स्थित WACA ग्राउण्ड पर खेला गया। बरिन्दर इस मैच को यादगार बनाने में भी सफल हुए जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के शुरुआती दोनों विकेट चटका कर भारतीय गेंदबाजी को शानदार शुरूआत दी। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के 3 दिग्गज बल्लेबाजों – डेविड वार्नर (David Warner), आरोन फिंच (Aaron Finch) और स्टीव स्मिथ के विकेट लिए।
लेकिन सरन के शानदार प्रदर्शन के बावजूद भारत इस मैच को जीत नहीं सका तथा वह 6 विकेट से हार गया। रोहित शर्मा की 171 रन की शानदार पारी भी भारत को जीत नहीं दिला पाई तथा ऑस्ट्रेलिया ने भारत के 3 विकेट पर 309 रन के स्कोर को 5 विकेट के नुकसान पर अंतिम ओवर में हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया की इस जीत में कप्तान स्टीव स्मिथ तथा जॉर्ज बेली के शानदार शतकों का मुख्य योगदान रहा।
वैसे ऑस्ट्रेलिया ने भी इस मैच में दो दो नए खिलाड़ियों को पहली बार उतारा – तेज गेंदबाज जोएल पेरिस (Joel Paris) और स्कॉट बोलैंड (Scott Boland)।



EmoticonEmoticon