23 JAN 2016
1) वाराणसी (Varanasi) से नई दिल्ली (New Delhi) के बीच शुरू की गई उस नई अत्याधुनिक एक्सप्रेस रेलगाड़ी का क्या नाम है जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 22 जनवरी 2016 को वाराणसी में आयोजित एक कार्यक्रम में किया? – महामना एक्सप्रेस (Mahamana Express)
विस्तार: अत्याधुनिक कोचों से लैस इस नई एक्सप्रेस रेलगाड़ी का नाम बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU_ के संस्थापक महामना मदन मोहन मालवीय के नाम पर महामना एक्सप्रेस रखा (Mahamana Express) गया है। यह लखनऊ के रास्ते हफ्ते में 3 बार वाराणसी से नई दिल्ली के बीच में चलाई जा रही है।


2) भारतीय रिज़र्ब बैंक (RBI) ने पेंशनर्स के खाते में एक वर्ष के दौरान क्रेडिट ट्रांसज़ेक्शन्स (credit transactions) की अधिकतम सीमा क्या तय कर दी, जिसके सम्बन्ध में सभी बैंकों को 21 जनवरी 2016 को दिशानिर्देश जारी कर दिए गए? – चौदह (14)
विस्तार: RBI ने 21 जनवरी 2016 को सभी वाणिज्यिक बैंकों को यह दिशानिर्देश जारी कर दिए कि पेंशनर्स के बैंक खातों में क्रेडिट ट्रांसज़ेक्शन्स की अधिकतम संख्या चौदह (14) प्रतिवर्ष होगी।
उल्लेखनीय है कि एजेंसी बैंकों को पेंशनर्स के खातों में पेंशन सम्बन्धी हिसाब-किताब करने, भुगतान करने तथा ऐसी अन्य सेवाओं के लिए केन्द्र तथा राज्य सरकारों द्वारा 65 रुपए प्रति ट्रांसज़ेक्शन्स की दर से कमीशन प्रदान किया जाता है।


3) “नसीम अल बहार” (‘Naseem Al Bahr’) नामक द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास (bilateral maritime exercise) का दसवाँ संस्करण 22 जनवरी 2016 से गोवा (Goa) में शुरू हो गया। इस नौसैनिक अभ्यास में भारत के अलावा कौन सा देश शामिल होता है? – ओमान (Oman)
विस्तार: “नसीम अल बहार” भारतीय नौसेना और ओमान की शाही नौसेना (Royal Navy of Oman) के बीच आयोजित किए जाने वाले उस द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास का नाम है जिसे वर्ष 1993 से आयोजित किया जा रहा है। इस अभ्यास के द्वारा दोनों देशों के बीच कूटनीतिक सम्बन्धों को और मजबूत करने का प्रयास किया जाता है।
“नसीम अल बहार” के दसवें संस्करण का आयोजन 22 जनवरी से 27 जनवरी 2016 तक गोवा तट पर अरब सागर में किया जा रहा है। इसे दो चरणों में आयोजित किया जायेगा – पहला चरण पोत चरण (Harbour Phase) होगा तथा आयोजन 22 से 24 जनवरी के बीच गोवा के तट पर किया जायेगा जबकि दूसरा चरण समुद्री चरण (Sea Phase) होगा तथा इसे गोवा तट से सटे अरब सागर में किया जायेगा।
इस अभ्यास में भारतीय नौसेना के दो जहाज – आईएनएस त्रिकंद (INS Trikand) और आईएनएस त्रिशूल (INS Trishul) भाग ले रहे हैं जबकि ओमानी नौसेना के दो जहाज आरएनओवी अल-शमिख (RNOV Al-Shamikh) और आरएनओवी अल-सीब (RNOV Al-Seeb) हिस्सा ले रहे हैं।

4) किस टीम ने वर्ष T20 क्रिकेट के लिए खेली जाने वाली वर्ष 2015-16 की सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali Trophy) का खिताब 20 जनवरी 2016 को जीत लिया? – उत्तर प्रदेश
विस्तार: सुरेश रैना की कप्तानी में खेल रही उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की टीम ने वर्ष 2015-16 की सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali Trophy) का खिताब 20 जनवरी 2016 को तब जीत लिया जब उसने मुम्बई के वानखेडे स्टेडियम में आयोजित फाइनल में बड़ौदा (Baroda) की टीम को 38 रन से पराजित कर दिया। यह उत्तर प्रदेश की पहली सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी जीत थी।


5) केन्द्र सरकार ने किन दो हस्तियों को “अतुल्य भारत” (‘Incredible India’) अभियान के नए ब्राण्ड एम्बेसडर्स के रूप में चयनित किया है, जिसके बारे में 21 जनवरी 2016 को आधिकारिक सूचना जारी की गई? – अमिताभ बच्चन और प्रियंका चोपड़ा
विस्तार: दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और सुप्रसिद्ध अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) को केन्द्र सरकार ने अपने “अतुल्य भारत” (‘Incredible India’) अभियान के नए ब्राण्ड एम्बेसडर्स के रूप में चयनित किया है। इस अभियान के द्वारा भारत सरकार विदेशी नागरिकों को भारत में आने के लिए आकर्षित करती है।
अमिताभ बच्चन और प्रियंका चोपड़ा ने इस अभियान में भूमिका निभा रहे अभिनेता आमिर खान (Aamir Khan) का स्थान लिया है जो पिछले लगभग एक दशक से इस अभियान का चेहरा बने हुए थे।


24-25JAN 2016
1) भारत की पहली हाई-स्पीड सार्वजनिक वाई-फाई (इंटरनेट) सेवा की शुरूआत 22 जनवरी 2016 को किस रेलवे स्टेशन में शुरू की गई? –मुम्बई सेण्ट्रल (Mumbai Central)
विस्तार: रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने देश की पहली हाई-स्पीड सार्वजनिक वाई- फाई सेवा का उद्घाटन मुम्बई सेण्ट्रल रेलवे स्टेशन (Mumbai Central) पर 22 जनवरी 2016 को किया। यात्रियों को नि:शुल्क इंटरनेट सेवा प्रदान करने की इस सेवा को भारतीय रेल की आनुषांगिक संस्था रेलटेल कॉरपोरेशन (RailTel Corporation) ने दिग्गज वैश्विक इंटरनेट कम्पनी गूगल (Google) के सहयोग से स्थापित किया है।


2) केन्द्रीय वित्त मंत्रालय ने 22 जनवरी 2016 को घोषणा की कि 1 अप्रैल 2016 से भारतीय बहुराष्ट्रीय कम्पनियों के लिए देश-आधारित रिपोर्टिंग प्रणाली (country-by-country reporting system) अनिवार्य कर दी जायेगी। इसके लिए आगामी केन्द्रीय बजट में तत्सम्बन्धी संशोधनों की घोषणा की जायेगी। भारत किस अंतर्राष्ट्रीय समूह द्वारा इन नियमों को लागू किए जाने के चलते तथाकथित बेस इरोज़न तथा प्रॉफिट शिफ्टिंग (base erosion and profit shifting – BEPS) दिशानिर्देशों में यह संशोधन कर रहा है? – ऑरगनाइज़ेशन फॉर इकोनॉमिक कोऑपरेशन एण्ड डेवलपमेण्ट (OECD)
विस्तार: उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष अक्टूबर में धनी देशों के समूह ऑरगनाइज़ेशन फॉर इकोनॉमिक कोऑपरेशन एण्ड डेवलपमेण्ट (Organization for Economic Cooperation and Development -OECD) ने कम्पनियों के लिए देश-आधारित रिपोर्टिंग प्रणाली के बारे में दिशानिर्देश जारी किए थे। इसके माध्यम से यह समूह वैश्विक कर-प्रणाली में व्याप्त तमाम खामियों को दुरुस्त कर तमाम देशों को संयुक्त रूप से हो रहे लगभग 100 अरब डॉलर के वार्षिक आर्थिक नुक्सान की भरपाई रखने की मंशा रखता है।


3) चीन के उस प्रसिद्ध निवेशक तथा रियल-एस्टेट क्षेत्र की दिग्गज हस्ती का नाम क्या है जिसने 10 अरब डॉलर के निवेश से हरियाणा (Haryana) में एक औद्यौगिक पार्क (Industrial Park) स्थापित करने की घोषणा 22 जनवरी 2016 को की? – वांग जियानलिन (Wang Jianlin)
विस्तार: वांग जियानलिन (Wang Jianlin) 2015 में चीन के सबसे धनी व्यक्ति के रूप में सूचीबद्ध थे तथा वे डालियान वाण्डा समूह (Dalian Wanda group) के अध्यक्ष हैं। यह समूह चीन का सबसे बड़ा रियल एस्टेट समूह है तथा दुनिया भर में इसके लगभग 6,000 सिनेमा स्क्रीन मौजूद हैं।


4) भारत की किस बैडमिण्टन खिलाड़ी ने 24 जनवरी 2016 को मलेशिया मास्टर्स ग्रां प्री टूर्नामेण्ट (Malaysia Masters Grand Prix Gold tournament) का महिला एकल खिताब जीतकर इस वर्ष की शानदार शुरूआत की? – पी.वी. सिंधु
विस्तार: दो बार की विश्व बैडमिण्टन चैम्पियनशिप की काँस्य-पदक विजेता भारत की पी.वी. सिंधु (P.V. Sindhu) ने मलेशिया मास्टर्स ग्रां प्री टूर्नामेण्ट का महिला एकल खिताब फाइनल में स्कॉटलैण्ड (Scotland) की क्रिस्टी गिलमोर (Kristy Gilmour) को पराजित कर जीत लिया।

5) 22 जनवरी 2016 को किसे केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (Central Board of Direct Taxes) का नया अध्यक्ष (Chairman) नियुक्त किया गया? –अतुलेश जिंदल (Atulesh Jindal)
विस्तार: अतुलेश जिंदल (Atulesh Jindal) भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के वरिष्ठ अधिकारी हैं तथा केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के अध्यक्ष पद पर उनकी नियुक्ति को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने अपनी स्वीकृति 22 जनवरी 2016 को प्रदान की।


6) वेस्ट इंडीज़ (West Indies) के किस प्रसिद्ध क्रिकेटर ने लगभग 22 वर्ष के शानदार क्रिकेट करियर का अंत करते हुए 22 जनवरी 2016 को खेल से सन्यास लेने की घोषणा कर दी? –शिवनारायण चन्द्रपॉल
विस्तार: वेस्ट इंडीज़ के बल्लेबाज शिवनारायण चन्द्रपॉल (Shivnarine Chanderpaul) ने 22 जनवरी 2016 को क्रिकेट को अलविदा करने की घोषणा कर दी। उन्होंने वेस्ट इंडीज़ के चयनकर्ताओं द्वारा नए खिलाड़ियों को मौका देने की नीति के चलते लगभग सात माह क्रिकेट से बाहर रखे जाने के बाद सन्यास की घोषणा कर दी। उन्हें जून 2015 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई घरेलू टेस्ट श्रृंखला से पहले टीम से बाहर कर दिया गया था।


EmoticonEmoticon