1) वह कौन सा राज्य है जो ऊर्जा वितरण के क्षेत्र में सुधार लाने से सम्बन्धित केन्द्र सरकार की महात्वाकांक्षी योजना उज्ज्वल डिसकॉम एश्योरेंस योजना (UDAY) के तहत समझौता करने वाला देश का पहला राज्य 5 जनवरी 2016 को बन गया? –झारखण्ड (Jharkhand)
विस्तार: प्राकृतिक संपदा में काफी सम्पन्न होने के बावजूद ऊर्जा की कमी झेल रहा राज्य झारखण्ड (Jharkhand) 5 जनवरी 2016को देश का पहला राज्य बना जिसने UDAY योजना के सम्बन्ध में
केन्द्र सरकार के साथ समझौता (MoU) किया। झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुबर दास और ऊर्जा, कोयला व नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री पियुष गोयल की उपस्थिति में यह समझौता हस्ताक्षरित किया गया।
उल्लेखनीय है कि UDAY राज्यों की विद्युत वितरण कम्पनियों (Discoms) को कर्ज के बोझ से उबारने तथा देश के ऊर्जा क्षेत्र में व्यापक सुधार लाने की केन्द्र की महात्वाकांक्षी योजना है। केन्द्रीय कैबिनेट ने नवम्बर 2015 में UDAY योजना को अपनी स्वीकृति प्रदान की थी जिसके चलते देश की विद्युत वितरण कम्पनियों पर चढ़े 4.3 लाख करोड़ के भारी-भरकम कर्ज की समस्या को सुलझाने तथा देश में भारी मात्रा में हो रही विद्युत चोरी की समस्या का हल खोजने की कोशिश की जायेगी।
देश के चार बड़े राज्यों – उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार और ओडीशा ने जहाँ UDAY योजना में शामिल होने को अपनी सैद्धांतिक स्वीकृति दे दी है वहीं 10 और राज्य UDAY योजना में पहले से शामिल हैं। ये 10 राज्य हैं – आन्ध्र प्रदेश, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखण्ड, राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश। लेकिन इस योजना के तहत केन्द्र सरकार के साथ समझौता (MoU) करने वाला पहला राज्य झारखण्ड हो गया है।
2) ईरान-सऊदी अरब विवाद (Iran-Saudi crisis) 4 व 5 जनवरी 2016 को तब और गंभीर हो गया जब कुछ सऊदी समर्थक देशों ने ईरान से अपने राजनयिक सम्बन्ध (diplomatic relations) समाप्त कर लिए। अब यह विवाद अरब क्षेत्र में पिछले कई दशकों का सबसे गंभीर विवाद बनकर उभर आया है। वे कौन से सऊदी समर्थक देश हैं जिन्होंने ईरान से राजनयिक सम्बन्ध समाप्त कर दिए हैं? – बहरीन, कुवैत और सूडान
विस्तार: उल्लेखनीय है कि प्रमुख शिया धर्मगुरू शेख निम्र अल-निम्र (Sheikh Nimr al-Nimr) को 46 अन्य लोगों के साथ मृत्युदण्ड दिए जाने के बाद तेहरान स्थित सऊदी अरब के दूतावास पर 2 जनवरी को हमले किए गए। इसके बाद 3 जनवरी को सऊदी अरब ने ईरान से अपने राजनयिक सम्बन्ध समाप्त करने की घोषणा कर दी। अगले दिन दो सऊदी समर्थक देशों बहरीन (Bahrain) और सूडान (Sudan) ने भी ईरान से अपने सम्बन्ध समाप्त कर लिए। 5 जनवरी को कुवैत (Kuwait) ने घोषणा की कि वह भी सऊदी अरब से अपने राजदूत को वापस बुला कर उससे राजनयिक सम्बन्ध समाप्त कर रहा है। वहीं एक और सऊदी समर्थक देश संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने ईरान के साथ सम्बन्धों के स्तर को गिराने की घोषणा कर दी। इस सबसे चलते ईरान और सऊदी अरब का यह क्षेत्रीय विवाद और गंभीर हो गया।
उल्लेखनीय है कि सुन्नी-बहुल सऊदी अरब और शिया-बहुल ईरान मध्य-पूर्व की दो सर्वप्रमुख शक्तियाँ हैं तथा ये दोनों देश यमन और सीरिया में चल रहे गृह-युद्धों में विरोधी पक्षों का समर्थन करते आए हैं। अब जब दोनों देशों के बीच राजनयिक सम्बन्ध समाप्त हो गए हैं, सीरिया में चल रहे संघर्ष को समाप्त करने के लिए चल रहे प्रयासों की सफलता और संदिग्ध हो गई है।
3) देश की तीसरी सबसे बड़ी IT निर्यात कम्पनी विप्रो लिमिटेड (Wipro Limited) ने अपने नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में किसे नियुक्त करने की घोषणा 4 जनवरी 2016 को की? – आबिद अली नीमचवाला (Abid Ali Neemuchwala)
विस्तार: आबिद अली नीमचवाला (Abid Ali Neemuchwala) प्रमुख आईटी सेवा कम्पनी विप्रो लिमिटेड के अगले मुख्य कार्यकारी अधिकारी होंगे। वे टी.के. कूरियन (T.K. Kurien) का स्थान लेंगे जिन्हें कम्पनी ने कार्यकारी उपाध्यक्ष (Executive Vice Chairman) नियुक्त कर दिया है। यह दोनों नियुक्तियाँ 1 फरवरी 2016 से प्रभावी होंगी।
नीमचवाला, जोकि एक समय टाटा कन्सलटेंसी सर्विसेज़ (TCS) की BPO इकाई के CEO थे, अप्रैल 2015 से विप्रो में ग्रुप प्रेसीडेंट व मुख्य परिचालन अधिकारी की (COO) जिम्मेदारियों को निभा रहे हैं।
जहाँ तक विप्रो लिमिटेड का सवाल है तो यह आईटी सलाहकार तथा सिस्टम एकीकरण सेवाएं प्रदान करने वाली एक बहुराष्ट्रीय कम्पनी है तथा इसका मुख्यालय बेंगलुरू में स्थित है। वर्ष 2015 के दौरान कम्पनी का कुल राजस्व लगभग 7 अरब डॉलर था जबकि इसका बाजार पूँजीकरण 35 अरब डॉलर से अधिक था। यह वर्तमान में टाटा कन्सलटेंसी सर्विसेज़ (TCS) और इन्फोसिस (Infosys) के बाद देश की तीसरी सबसे बड़ी आईटी कम्पनी है तथा अजीम प्रेमजी (Azim Premji) इसके अध्यक्ष (Chairman) हैं।
4) मुंबई के उस 15-वर्षीय स्कूल छात्र का क्या नाम है जिसने 4 जनवरी 2016 को मुंबई क्रिकेट संघ (MCA) द्वारा आयोजित एक अंतर-स्कूल क्रिकेट प्रतियोगिता के मैच में 1009 रन बनाकर क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने का विश्व कीर्तिमान स्थापित कर लिया? – प्रणव धनावडे (Pranav Dhanawade)
विस्तार: प्रणव धनावडे (Pranav Dhanawade) ने अपने स्कूल श्रीमती के.सी. गांधी स्कूल (कल्याण) के लिए आर्य गुरुकुल स्कूल के खिलाफ खेलते हुए मात्र 323 गेंदों पर 1009 रनों की पारी खेली। यह पारी एचटी भण्डारी कप (HT Bhandari Cup) अंतर-स्कूल प्रतियोगिता के एक मैच में खेली गई जिसका आयोजन मुंबई क्रिकेट संघ (MCA) कर रहा था। इस पारी में प्रणव ने 129 चौके और 59 छक्के लगाए।
हालांकि कल्याण के छोटे मैदान में यह मैच खेला गया तथा विपक्षी टीम के पास बहुत अच्छे गेंदबाज भी नहीं थे लेकिन इस पारी में बनाए गए रनों की संख्या ने इस पारी को विशेष बना दिया। यह पारी रनों के लिहाज से क्रिकेट के किसी भी प्रारूप की सबसे बड़ी पारी थी। इस पारी के चलते प्रणव ने इंग्लैण्ड की टीम क्लार्क हाउस के खिलाड़ी एईजे कॉलिन्स (AEJ Collins) की 628 नाबाद पारी को पीछे छोड़ दिया जो उन्होंने वर्ष 1899 में नॉर्थ टाउन के खिलाफ खेली थी।
इस पारी की बदौलत प्रणव के स्कूल ने 1465 रन का विशाल स्कोर कायम किया, जोकि एक विश्व कीर्तिमान है। इससे पहले क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में एक पारी का अधिकतम स्कोर 1107 था जो 1926 में विक्टोरिया (Victoria) ने न्यू साउथ वेल्स (New South Wales) के खिलाफ बनाया था। इस पारी से प्रणव ने वर्ष 2014 में पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) द्वारा एक दिन की पारी में 546 रन बनाने के रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया। वह पारी हैरिस शील्ड (Harris Shield) अंतर-स्कूल क्रिकेट प्रतियोगिता में खेली गई थी।
5) भारत के दो शहरों – दिल्ली (Delhi) और मुंबई (Mumbai) ने अंतर्राष्ट्रीय रियल इस्टेट सलाहकार फर्म जेएलएल (JLL) की विश्व के सबसे शक्तिशाली, उत्पादक तथा बेहतर कनेक्टिविटी वाले 30 शहरों की उस सूची में स्थान पाने में सफलता पाई है जिसे 3 जनवरी 2016 को जारी किया गया। इस सूची में पहले स्थान पर कौन सा शहर रहा है? – टोक्यो (Tokyo)
विस्तार: इस सूची में जापान की राजधानी टोक्यो (Tokyo) को पहले स्थान पर रखा गया है जबकि इसके बाद क्रमश: न्यूयॉर्क (New York), लंदन (London) और पेरिस (Paris) का स्थान है। उल्लेखनीय है कि यह चार शहर “सुपर सिटीज़” की श्रेणी में रखे गए हैं तथा ये विश्व के 30 सर्वोच्च शहरों में निवेशित कुल पूँजी का 50% से अधिक हिस्सा संयुक्त रूप से प्राप्त करते हैं।
भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई (Mumbai) को इस सूची में 22वें स्थान पर रखा गया है जबकि राजधानी दिल्ली (Delhi) को 24वें स्थान पर रखा गया है। मुंबई ने पिछले एक साल में अपनी स्थिति में सर्वाधिक सुधार करने वाले 10 शहरों (Top-10 “improvers” list) में भी स्थान हासिल किया है।
7 JAN 2015
1) किस देश ने 6 जनवरी 2016 को दावा किया कि उसने हाइड्रोजन बन (Hydrogen Bomb) का परीक्षण सफलतापूर्वक कर लिया है जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UN Security Council) ने जल्द एक आपातकालीन बैठक आयोजित करने की घोषणा कर दी? – उत्तर कोरिया (North Korea)
विस्तार: उत्तर कोरिया (North Korea) की सरकार ने 6 जनवरी को दावा किया कि उसने एक हाइड्रोजन बम का सफल परीक्षण कर लिया है। उसकी इस घोषणा के बाद विश्व के कई प्रमुख देशों ने अपनी आशंकाएं व्यक्त कीं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हाइड्रोजन बम प्राय: परमाणु बम (Nuclear Bomb) के मुकाबले अधिक शक्तिशाली तथा घातक माना जाता है। इस घटनाक्रम के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक आपातकालीन बैठक आयोजित करने की घोषणा कर दी।
यदि उत्तर कोरिया द्वारा परीक्षण किए जाने का यह दावा सही सिद्ध होता है तो यह संयुक्त राष्ट्र की व्यापक परीक्षण निषेध संधि (CTBT) का उल्लंघन मानी जायेगी। उल्लेखनीय है कि CTBT संधि वर्ष 1996 से परमाणु हथियारों के परीक्षण पर संपूर्ण प्रतिबन्ध को विश्व भर के 183 देशों की मान्यता प्राप्त सर्वप्रमुख संधि है।
उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन (Kim Jong-un) ने दिसम्बर 2015 में दावा किया था कि उनके देश ने हाइड्रोजन बम को बनाने में सफलता हासिल कर ली है। उत्तर कोरिया ने परमाणु बम के परीक्षण के लिए वर्ष 2006, 2009 और 2013 में भूमिगत परीक्षण किए थे। इसके बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उस पर तमाम आर्थिक तथा वाणिज्यिक प्रतिबन्ध लगाकर उसके परमाणु कार्यक्रम को बाधित करने का प्रयास किया है।
2) देश में वाहन-जनित प्रदूषण (vehicular pollution) को कम करने की दिशा में सशक्त कदम उठाते हुए केन्द्र सरकार ने 6 जनवरी 2016 को निर्णय लिया कि वाहन उत्सर्जन से सम्बन्धित भारत स्टेज-IV (BS-IV)  मानक के बाद भारत स्टेज-V (BS-V) को अपनाने के बजाय अब सीधा भारत स्टेज-VI (BS-VI) मानक को अपनाया जायेगा। भारत स्टेज-VI मानक को लागू करने के लिए क्या तिथि निर्धारित की गई है? – 1 अप्रैल 2020
विस्तार: यह निर्णय इस विषय पर 6 जनवरी 2016 को आयोजित एक अंतर-मंत्रालयी बैठक में लिया गया जिसकी अध्यक्षता सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गढ़करी ने की। इसका अर्थ हुआ कि अब देश में यूरो-4 (Euro-IV) अनुरूप पेट्रोल व डीज़ल के स्थान पर सीधे यूरो-6 (Euro-VI) अनुरूप ईंधन का प्रयोग किया जायेगा।
वर्तमान में पूरे उत्तर भारत (जिसमें जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखण्ड, दिल्ली, राजस्थान के कुछ भाग तथा उत्तर प्रदेश का पश्चिमी भाग शामिल है) में बीएस-IV अनुरूप वाहन ईंधनों की आपूर्ति की जा रही है। शेष समस्त भारत में बीएस-III (BS-III) अनुरूप ईंधन की आपूर्ति हो रही है।
उल्लेखनीय है कि भारत स्टेज (Bharat Stage – BS) नामक यह उत्सर्जन मानक वर्ष 2000 में लागू किए गए थे। इन मानकों को केन्द्र सरकार ने देश में वाहनों द्वारा किए जा रहे उत्सर्जन को नियंत्रित करने की मंशा से अपनाया था। यह मानक यूरोप के तत्सम्बन्धी मानकों के अनुसार हैं।
3) विश्व के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक तथा टेक्नोलॉजी ट्रेड शो – कन्ज़्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (Consumer Electronics Show – CES) के वर्ष 2016 के संस्करण का प्रारंभ 6 जनवरी 2016 को हुआ। यह वार्षिक शो, जिसमें पूरे विश्व के उद्योग जगत के प्रतिनिधि तथा प्रोफेशनल शामिल होते हैं, किस स्थान पर आयोजित किया जाता है? – लास वेगास (नेवादा, अमेरिका)
विस्तार: कन्ज़्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो विश्व का सबसे प्रसिद्ध इलेक्ट्रॉनिक तथा टेक्नोलॉजी शो है तथा लास वेगास (Las Vegas) में हर साल जनवरी में आयोजित होने वाले इस शो (CES) का इंतज़ार बड़ी बेसब्री से किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें भविष्य में आने वाली प्रौद्यौगिकियों तथा अगली पीढ़ी के उत्पादों पर से पर्दा उठाया जाता है।
इस साल के शो में पूरी दुनिया की 3600 कम्पनियाँ अपनी तकनीकों तथा उत्पादों को लेकर शामिल हो रही हैं। हालांकि यह शो आम जनता के लिए नहीं है और इसमें सिर्फ उद्योग जगत के प्रतिनिधियों तथा प्रोफेशनल्स को शामिल किया जाता है।
4) भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के किस सहयोगी बैंक (associate bank) पर भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने कुछ निर्देशों का अनुपालन न करने के चलते जनवरी 2016 के दौरान 1 करोड़ रुपए का जुर्माना (penalty) लगा दिया? –स्टेट बैंक ऑफ ट्रावणकोर
विस्तार: भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा जारी जानकारी के अनुसार स्टेट बैंक ऑफ ट्रावणकोर (State Bank of Travancore) पर यह जुर्माना उसके द्वारा निर्देशों का उल्लंघन करने के चलते लगाया गया। इसमें किया गया मुख्य उल्लंघन बैंक द्वारा Central Repository of Information on Large Credits (CRILC) को यथोचित जानकारी ने पहुँचा है। CRILC की स्थापना RBI ने बड़े कर्जदाताओं की क्रेडिट सम्बन्धी जानकारी हासिल करने, संरक्षित करने,  तथा इस जानकारी के उच्छुक पक्षों को जानकारी मुहैया कराने के उद्देश्य से की थी।
उल्लेखनीय है कि देश के सभी बैंकों को ऐसे सभी खाताधारकों से जुड़ी समस्त क्रेडिट सम्बन्धी जानकारी CRILC को उपलब्ध कराना अनिवार्य है जिनका क्रेडिट एक्सपोज़र 5 करोड़ अथवा उससे अधिक है।
स्टेट बैंक ऑफ ट्रावणकोर (SBT) का मुख्यालय तिरुवनंतपुरम में है तथा यह SBI का प्रमुख सहयोगी बैंक है। इसकी स्थापना बैंक ऑफ ट्रावणकोर (Bak of Travancore) के रूप में हुई थी तथा वर्ष 1960 में इसे स्टेट बैंक का सहयोगी बैंक बना दिया गया था।
5) जनवरी 2016 के दौरान किसे केन्द्रीय सूचना आयोग (Central Information Commission) के आठवें (8th) मुख्य सूचना आयुक्त (Chief Information Commissioner – CIC) के रूप में शपथ दिलाई गई? – राधा कृष्ण माथुर
विस्तार: 62-वर्षीय प्रशासनिक अधिकारी राधा कृष्ण माथुर (Radha Krishna Mathur) को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 4 जनवरी 2016 को राष्ट्रपति भवन में हुए कार्यक्रम में मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में शपथ दिलाई जिसके चलते वे देश के आठवें मुख्य सूचना आयुक्त बन गए।
माथुर इससे पहले रक्षा सचिव (Defence Secretary) के रूप में तैनात थे तथा उनकी नियुक्ति को राष्ट्रपति ने दिसम्बर 2015 के दौरान अपनी स्वीकृति प्रदान की थी। उन्होंने सेवानिवृत्त हुए विजय शर्मा (Vijai Sharma) का स्थान लिया है तथा उनका कार्यकाल लगभग 3 वर्ष का होगा।
मुख्य सूचना आयुक्त सूचना का अधिकार कानून (Right to Information Act) के तहत वर्ष 2005 में स्थापित हुए केन्द्रीय सूचना आयोग का नेतृत्व करता है। इस आयोग में 1 मुख्य सूचना आयुक्त (CIC) तथा अधिकतम 10 सूचना आयुक्तों (IC) को नियुक्त किए जाने का प्रावधान है तथा यह नियुक्त राष्ट्रपति के द्वारा की जाती है।
8 JAN 2015
1) जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद (Mufti Mohammad Sayeed) का 7 जनवरी 2016 को 78 वर्ष की आयु में दिल्ली के एम्स (AIIMS) अस्पताल में निधन हो गया। सईद दो बार जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री रहे थे तथा देश के पहले मुस्लिम गृहमंत्री थे। उन्होंने किस वर्ष जम्मू एण्ड कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (JKPDP) की स्थापना की थी? – 1999 में
विस्तार: मुफ्ती मोहम्मद सईद ने कश्मीरी लोगों से भारत सरकार की बिना शर्त बातचीत को बढ़ावा देने के मुख्य उद्देश्य से जम्मू एण्ड कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (JKPDP) की स्थापना 1999 में की थी। यह पार्टी राज्य के आवाम को देश की मुख्यधारा से जोड़ने में सफल हुई। वर्तमान में PJPDP राज्य की सत्ताधारी पार्टी है जहाँ उसकी साझीदार भाजपा है।
उल्लेखनीय है कि वर्ष 1987 तक सईद कांग्रेस (Congress) के साथ जुड़े रहे तथा 1986 में राजीव गांधी की केन्द्र सरकार में पर्यटन मंत्री बने थे। बाद में 1987 में वे वी.पी. सिंह के नेतृत्व वाले जनमोर्चा में शामिल हो गए तथा राष्ट्रीय मोर्चा (National Front) की सरकार में उन्हें गृहमंत्री का अहम पद मिला था। इस प्रकार वे इस पद को संभालने वाले पहले मुस्लिम नेता बने थे। हालांकि दिसम्बर 1989 से नवम्बर 1990 तक इस पद पर उनका कार्यकाल समस्याओं से ग्रस्त रहा। इस दौरान कश्मीरी आतंकवादियों ने उनकी पुत्री रुबैय्या सईद (Rubaiyya Sayeed) का अपहरण कर लिया था जिसके चलते कुछ प्रमुख आतंकियों को छोड़ना पड़ा था।
वे दो बार जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री रहे – नवम्बर 2002 से नवम्बर 2005 तक और मार्च 2015 से लेकर उनकी मृत्यु तक। वे 24 दिसम्बर 2015 को AIIMS में भर्ती हुए थे लेकिन उनकी स्थिति में कोई विशेष सुधार नहीं हुआ। 7 जनवरी 2016 को तड़के उनका निधन हो गया।
2) केन्द्रीय कैबिनेट (Union Cabinet) ने 6 जनवरी 2016 को मुद्रा लिमिटेड (MUDRA Limited), जोकि वर्तमान में एक गैर-बैंकिंग वित्त कम्पनी (NBFC) के रूप में कार्य कर रहा है, को एक बैंक में तब्दील करने के प्रस्ताव को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी। मुद्रा बैंक (MUDRA Bank) किस वित्तीय उपक्रम के पूर्ण स्वामित्व वाला बैंक होगा? – सिडबी (SIDBI)
विस्तार: मुद्रा लिमिटेड (MUDRA Limited) की स्थापना वर्ष 2015 में लघु एवं सूक्ष्म व्यावसायिक इकाइयों को अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान के लिए की गई है। अभी तक यह सिडबी (SIDBI – Small Industries Development Bank of India) की एक कॉर्पोरेट इकाई के रूप में कार्य कर रहा था लेकिन मुद्रा बैंक (या मुद्रा सिडबी बैंक – MUDRA SIDBI Bank) के रूप में तब्दील होने के बाद यह SIDBI के पूर्ण स्वामित्व वाला उपक्रम हो जायेगा।
इसके अलावा केन्द्रीय कैबिनेट ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ऋण प्रदान करने के लिए एक क्रेडिट गारण्टी फण्ड (Credit Guarantee Fund) स्थापित करने को भी अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। नेशनल क्रेडिट गारण्टी ट्रस्टी कम्पनी लिमिटेड (NCGTC Ltd), जोकि भारत सरकार के पूर्ण स्वामित्व वाला उपक्रम है, इस नवगठित फण्ड के ट्रस्टी के रूप में कार्य करेगा।
उल्लेखनीय है कि मुद्रा बैंक तथा क्रेडिट गारण्टी फण्ड को क्रमश: 20,000 करोड़ रुपए तथा 3,000 करोड़ के रिफाइनेंस फण्ड से स्थापित करने की घोषणा वर्ष 2015-16 के बजट में की गई थी।
3) केन्द्रीय कैबिनेट (Union Cabinet) ने 6 जनवरी 2016 को एचएमटी लिमिटेड (HMT Limited) की किन तीन कम्पनियों को घाटे के चलते बंद करने को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी? – 1) एचएमटी वॉचेज़ (HMT Watches), 2) एचएमटी चिनार वॉचेज़ (HMT Chinar Watches) और 3) एचएमटी बियरिंग्स (HMT Bearings)
विस्तार: केन्द्रीय कैबिनेट ने HMT की शानदार घड़ियों का उत्पादन करने वाली कम्पनी एचएमटी वॉचेज़ (HMT Watches) के साथ एचएमटी चिनार वॉचेज़ (HMT Chinar Watches) और एचएमटी बियरिंग्स (HMT Bearings) को बंद करने के प्रस्ताव पर अपनी अंतिम मुहर लगा दी। यह तीनों कम्पनियाँ एचएमटी लिमिटेड (HMT Limited) की सहयोगी कम्पनियाँ हैं।
इन कम्पनियों को बंद करने की प्रक्रिया के तहत केन्द्र सरकार ने 437.48 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान करने की घोषणा भी की। इस वित्तीय सहायता से इन तीनों कम्पनियों के कर्मचारियों को वर्ष 2007 के वेतनमान के अनुसार स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (VRS) लेने में तथा अपने बकाया वेतन मिलने में आसानी होगी।
उल्लेखनीय है कि एक समय एचएमटी वॉचेज़ एचएमटी समूह की सबसे दिग्गज कम्पनी मानी जाती थी। एचएमटी वॉचेज़ का पहला संयंत्र जापान की दिग्गज घड़ी निर्माता कम्पनी सिटिज़न वॉच कम्पनी (Citizen Watch Co.) के सहयोग से स्थापित किया गया था। इस संयंत्र से घड़ियों की पहली खेप वर्ष 1961 में बनकर बाहर आई थी। कुछ ही समय में एचएमटी की घड़ियों की घाक जम गई तथा इनकी शानदार बिक्री होने लगी थी। उस समय एचएमटी वॉचेज़ के लिए एक मशहूर स्लोगन गढ़ा गया था “राष्ट्र की समयप्रहरी” (‘Timekeepers to the Nation’)।
लेकिन 80 के दशक के अंत तक प्रबन्धकीय खामियों तथा नई प्रतिस्पर्धी कम्पनियों के सामने आने के बाद एचएमटी की हालत धीरे-धीरे खराब होती गई। तमाम बार सरकार द्वारा सहायता किए जाने के बाद भी कम्पनी के दिन नहीं बहुरे। दिसम्बर 2014 में सरकार ने एचएमटी वॉचेज़ को बंद करने की घोषणा की थी तथा उस घोषणा पर अब अंतिम मुहर भी लग गई है।
4) भारत की उस महिला शूटर (निशानेबाज) का क्या नाम है जिसने 5 जनवरी 2016 को स्वीडिश कप ग्रां प्री (Swedish Cup Grand Prix) शूटिंग प्रतियोगिता की महिला 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाकर स्वर्ण पदक जीत लिया? –अपूर्वी चंदेला (Apurvi Chandela)
विस्तार: 5 जनवरी को आयोजित 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में अपूर्वी चंदेला (Apurvi Chandela) ने 211.2 अंक हासिल कर न सिर्फ स्वर्ण पदक जीता बल्कि इस स्पर्धा का विश्व कीर्तिमान भी ध्वस्त कर दिया। अभी तक कुल 211 अंकों के साथ इस स्पर्धा का विश्व कीर्तिमान चीन की ऑलम्पिक विजेता यी सीलिंग (Yi Siling) के नाम दर्ज था।
उल्लेखनीय है कि अपूर्वी पहले ही इस साल होने वाले रियो ऑलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं। उन्होंने दिसम्बर 2015 में हुई राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप में भी स्वर्ण पदक जीता था।
5) देश की किस ऑटो कम्पनी ने “इम्पीरियो” (‘Imperio’) नाम से प्रीमियम पिक-अप ट्रक की एक नई श्रृंखला को 6 जनवरी 2016 को बाजार में लांच किया? – महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा (M&M)
विस्तार: “इम्पीरियो” (‘Imperio’) महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा की नई पिक-अप ट्रक श्रृंखला का नाम है तथा कम्पनी ने इसे 6 जनवरी 2016 को भारतीय बाजार में उतार दिया। इस ट्रक श्रृंखला की सबसे बड़ी खासियत यह है कि वाणिज्यिक वाहन होने के बावजूद इसे कार की भांति आरामदेह बनाया गया है। इसकी शुरूआती कीमत 6.25 लाख रुपए (एक्स शोरूम थाणे) होगी तथा इसका उत्पादन पुणे के पास स्थित कम्पनी के चाकन (Chakan) संयंत्र में किया जायेगी।

वहीं कम्पनी ने “जीनियो” (‘Genio’) रेंज की अपनी पिक-अप श्रृंखला को घरेलू बाजार में बंद करने का निर्णय लिया है।


EmoticonEmoticon