2nd dec 2015
1) वैश्विक सौर-ऊर्जा परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम के तहत पेरिस में शुरू संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन के दौरान भारत ने एक अंतर्राष्ट्रीय सौर सहयोग मंच (international solar alliance) को शुरू करने की घोषणा 30 नवम्बर 2015 को की। इस अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंच को क्या नाम दिया गया है जिसके माध्यम से सौर-ऊर्जा के क्षेत्र में अमीर देशों से आर्थिक सहयोग हासिल कर इसे दुनिया भर के जरूरतमंद देशों को प्रदान करने का लक्ष्य तैयार किया गया है? – इंटरनेशनल एजेंसी फॉर सोलर टैक्नोलॉज़ीज़ एण्ड एप्लीकेशन्स (International
Agency for Solar Technologies and Applications – IASTA)
विस्तार: इंटरनेशनल एजेंसी फॉर सोलर टैक्नोलॉज़ीज़ एण्ड एप्लीकेशन्स (IASTA) को पेरिस में भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद की उपस्थिति में शुरू करने की घोषणा की। इस अंतर्राष्ट्रीय सौर-ऊर्जा सहयोग मंच में लगभग 120 देश शामिल हैं तथा ये देश विश्व भर में सौर-ऊर्जा से सम्बन्धित प्रौद्यौगिकी को बढ़ावा देने के लिए सस्ती तकनीक तथा आर्थिक सहायता प्रदान करने वाली प्रणाली तैयार करने के लिए एक मंच पर संगठित हुए हैं।
IASTA की स्थापना के पीछे एक बड़ी सोच यह है कि सौर ऊर्जा का बड़ा वैश्विक बाजार विकसित होने से इसकी लागत को कम करने में मदद मिलेगी।
IASTA का मुख्यालय भारत में होगा तथा इसके लिए भारत सरकार शुरू में 3 करोड़ डॉलर ($30 million) की राशि प्रदान करेगी। हालांकि इसके लिए 40 करोड़ डॉलर ($400 million) की राशि इकट्ठी करने का लक्ष्य रखा गया है जिसके लिए सदस्यता शुल्क तथा अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों से सहायता हासिल की जायेगी। इस अभियान में शामिल कुछ प्रमुख कम्पनियाँ हैं – अरेवा (Areva), एंजी (Engie), एनेल (Enel), एचएसबीसी फ्रांस (HSBC France) तथा टाटा स्टील (Tata Steel)।
उल्लेखनीय है कि भारत सौर ऊर्जा के क्षेत्र में विश्व का नेतृत्व करने की स्थिति में इसलिए आया है क्योंकि वह वर्ष 2022 तक देश में 175 गीगावॉट (175GW) नवीकरणीय ऊर्जा (renewable energy) पैदा करने का महात्वाकांक्षी लक्ष्य लेकर चल रहा है।
2) विश्व की एक प्रमुख आर्थिक महाशक्ति बनने की दिशा में चीन (China) को एक बड़ी सफलता तब मिली जब उसकी मुद्रा युआन (Yuan) को विशेष आहरण अधिकार (Special Drawing Rights – SDR) वाली वैश्चिक मुद्राओं में शामिल करने की घोषणा अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने 30 नवम्बर 2015 को कर दी। इससे चीनी मुद्रा अब डॉलर, यूरो, पाउण्ड स्टर्लिंग तथा येन जैसी चुनिंदा अंतर्राष्ट्रीय मुद्राओं की कतार में आकर खड़ी हो जायेगी। युआन को आधिकारिक रूप से SDR मुद्रा का दर्जा कब से प्रदान किया जायेगा? –अक्टूबर 2016 से
विस्तार: IMF द्वारा की गई घोषणा के अनुसार चीनी मुद्रा युआन (जिसे रेनमिनबी (Renminbi) के नाम से भी जाना जाता है) को अक्टूबर 2016 से विशेष आहरण अधिकार (SDR) वाली अंतर्राष्ट्रीय मुद्राओं में शामिल कर लिया जायेगा तथा इस मुद्रा बास्केट में युआन की भारिता (weightage) अथवा हिस्सेदारी 10.92% होगी।
IMF की इस घोषणा को चीन की अंतर्राष्ट्रीय बाजार में साख तथा उसके द्वारा वैश्विक वित्त व्यवस्था में स्थान बनाने के लिए किए गए प्रयासों के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है। इसके चलते अब चीनी मुद्रा में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार करना आसान हो जायेगा तथा युआन को अंतर्राष्ट्रीय विनिमय मुद्रा का पूर्ण दर्जा मिल जायेगा।
उल्लेखनीय है कि SDR बॉस्केट में शामिल होने के लिए चीन ने IMF की तमाम शर्तों को पूरा करने की दिशा में बड़ा गंभीर प्रयास किया है। इसके तहत विदेशियों को चीनी मुद्रा की पहुँच आसान बनाने, युआन के विनिमय समय में वृद्धि करने तथा अधिक मात्रा में ऋण जारी करने जैसे कई प्रयास किए गए।
SDR बॉस्केट में शामिल होने के लिए युआन को अपनी अंतर्राष्ट्रीय पहुँच तथा प्रकृति में बदलाव करने की दरकार थी जिसके न होने के कारण वर्ष 2010 में IMF की अंतिम समीक्षा में युआन को इन पैमानों पर उपयुक्त नहीं माना गया था।
3) भारतीय रिज़र्व बैक (RBI) ने अपनी पाँचवीं द्वि-मासिक मौद्रिक नीति समीक्षा (5th bi-monthly Monetary Policy Review) 1 दिसम्बर 2015 को प्रस्तुत की जिसमें सबसे महत्वपूर्ण समझी जाने वाली रेपो दर (Repo Rate) को अपरिवर्तित रखा गया। इस समीक्षा में RBI ने रेपो दर में की गई कमी का लाभ बैंकों द्वारा अपने कर्जदारों को देने के सम्बन्ध में क्या खुलासा किया? – बैंकों ने RBI द्वारा रेपो दर में की गई 125 आधार अंक की कटौती के परिप्रेक्ष्य में अपने कर्जदारों को मात्र 60 आधार अंकों का लाभ प्रदान किया है
विस्तार: उल्लेखनीय है कि RBI ने जनवरी 2015 से रेपो दर में कुल 125 आधार अंकों की कमी की है। पर इस सम्बन्ध में उसने खुलासा किया कि बैंकों ने अपने कर्जदारों को कटौती का लाभ हस्तांतरित करने में कंजूसी की है तथा 125 आधार अंकों के परिप्रेक्ष्य में मात्र 60 आधार अंकों का लाभ उन्हें पहुँचाया है।
लेकिन RBI ने यह खुलासा भी किया कि रेपो दर में कटौती करने का लाभ सामने आया है क्योंकि वर्ष 2015-16 की पहली तिमाही के दौरान 7% की विकास दर के मुकाबले दूसरी तिमाही में विकास दर 7.4% हो गई है। इसी तथ्य को ध्यान में रखकर RBI ने रेपो दर में अब कोई कटौती न कर इसे 6.75% के स्तर पर अपरिवर्तित करने का फैसला लिया है।
4) भारत में अपनी तरह की पहली टू-व्हीलर आधारित टैक्सी सेवा (two-wheeler taxi service) 1 दिसम्बर 2015 से देश के किस शहर में शुरू की गई? – गुड़गाँव (Gurgaon)
विस्तार: एम-टैक्सी (M-taxi) नामक टू-व्हीलर सेवा प्रदत्ता कम्पनी ने गुड़गाँव में 1 दिसम्बर 2015 से अपनी टू-व्हीलर आधारित टैक्सी सेवा शुरू की। इस सेवा को प्रदान करने के लिए एम-टैक्सी को हरियाणा सरकार ने अपनी अनुमति प्रदान की है।
इस प्रकार वैधानिक टू-व्हीलर आधारित टैक्सी सेवा वाला गुड़गाँव देश का पहला शहर बन गया है। उल्लेखनीय है कि बाइक-आधारित टैक्सी सेवा भारत जैसे भीड़-भाड़ वाले शहरों के लिए काफी उपयोगी सेवा सिद्ध हो सकती है। इस प्रकार की सेवा भारत जैसे भीड़-भाड़ वाले शहरों से युक्त कई देशों जैसे थाईलैण्ड, इण्डोनेशिया और चीन में संचालित की जा रही हैं तथा काफी सफल भी है।
एम-टैक्सी की टू-व्हीलर सेवा का शुल्क पहले तीन किलोमीटर के लिए 25 रु. तथा इसके बाद प्रत्येक एक किमी. के लिए पाँच रुपए निर्धारित किया गया है। उल्लेखनीय है कि एक और टैक्सी सेवा बैक्सी (Baxi) को भी हरियाणा सरकार ने टैक्सी सेवा शुरू करने के लिए अपनी अनुमति प्रदान की है।
5) 30 नवम्बर 2015 को गोवा (Goa) में सम्पन्न हुए भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के 46वें संस्करण (46th International Film Festival of India – IFFI 2015)में किस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का स्वर्ण मयूर पुरस्कार (Golden Peacock award) प्रदान किया गया? – “एम्ब्रेस ऑफ सर्पेण्ट”(कोलम्बिया)
विस्तार: कोलम्बियाई फिल्म “एम्ब्रेस ऑफ सर्पेण्ट” (Al Abrazo de la Serpiente) को 46वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का सर्वश्रेष्ठ फिल्म का स्वर्ण मयूर पुरस्कार प्रदान किया गया। इस पुरस्कार के तहत स्वर्ण मयूर और प्रमाण पत्र के अलावा 40 लाख रुपए का नकद पुरस्कार प्रदान किया जाता है।
वहीं सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार पीटर ग्रीनवे (Peter Greenaway) को उनकी फिल्म “आइंस्टीन” (‘Eisenstein’) के लिए प्रदान किया गया। फ्रांसीसी अभिनेता विन्सेंट लिन्डों (Vincent Lindon) को (‘The Measure of a Man’) में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार प्रदान किया गया। वहीं सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार तुर्क फिल्म “मस्टेंग” (‘Mustang’) में पाँच अभिनेत्रियों को उनकी भूमिका के लिए प्रदान किया गया।
रूसी फिल्मकार निकिता मिखालकोव (Nikita Mikhalkov) को लाइफटाइम एचीवेमेण्ट पुरस्कार प्रदान किया गया। गोरान राडोवावोविच (Goran Radovavovic) को कोसोवो में हुए नस्लीय संघर्ष पर बनाई गई फिल्म “एन्क्लेव” (‘Enclave’) के लिए स्पेशल मेंशन पुरस्कार प्रदान किया गया जबकि जुलिया वर्गास (Julia Vargas) को अपनी फिल्म “सील्ड कार्गो” (‘Sealed Cargo’) के लिए स्पेशल ज्यूरी पुरस्कार प्रदान किया गया।
बांग्ला फिल्मकार कौशिक गांगुली की फिल्म “सिनेमावाला” (‘Cinemawala’) ही एकमात्र भारतीय फिल्म थी जिसे इस समारोह में कोई पुरस्कार मिला। इस फिल्म को पहले ICFT – UNESCO Fellini Medal से सम्मानित किया गया।
उल्लेखनीय है कि भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह के इस 46वें संस्करण का आयोजन गोवा में 20 से 30 नवम्बर 2015 के दौरान किया गया था।
3rd dec 2015
1) उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (North Atlantic Treaty Organization – NATO) ने यूरोप के बाल्कन-समूह से सम्बन्धित किस देश को अपनी सदस्यता प्रदान करने के लिए 2 दिसम्बर 2015 को आमंत्रित किया, जिसका रूस ने तीव्र विरोध करना शुरू कर दिया है? –मोण्टेनीग्रो (Montenegro)
विस्तार: पूर्ववर्ती यूगोस्लाविया से निकला छोटा सा देश मोण्टेनीग्रो (Montenegro) उस समय चर्चा में आ गया जब नाटो ने उसे आधिकारिक रूप से संगठन का सदस्य बनने के लिए आमंत्रित किया। नाटो के ब्रुसेल्स (बेल्जियम) स्थित मुख्यालय में मोण्टेनीग्रो के विदेश मंत्री इगोर लुक्सिच (Igor Luksic) के आगमन पर नाटो देशों के प्रतिनिधियों ने जमकर तालियाँ बजायीं।
अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी (John Kerry) ने इस अवसर पर आयोजित बैठक में कहा कि मोण्टेनीग्रो को नाटो का सदस्य बनाने का फैसला रूस (Russia) को ध्यान में रखकर नहीं लिया गया है। लेकिन रूस ने नाटो के इस निर्णय का तीव्र विरोध शुरू कर दिया। उल्लेखनीय है कि नाटो यूरोप में रूस से सटे पूर्व समाजवादी देशों में नाटो द्वारा अपने प्रभाव को बढ़ाने के प्रयासों का विरोध करता आया है। यूक्रेन संघर्ष के बाद नाटो और रूस में कटुता और बढ़ गई है।
नाटो देशों के विदेश मंत्रियों ने पिछले साल अप्रैल से रूस के साथ लगभग सभी प्रकार का सहयोग बंद कर दिया था। ऐसा रूस द्वारा यूक्रेन (Ukraine) के क्रीमिया प्रायद्वीप (Crimea peninsula) को अपने नियंत्रण में लेने के बाद हुआ, जिसके चलते यूक्रेन और रूस में चले सशस्त्र संघर्ष में 8 हजार से अधिक लोग मारे गए थे।
नाटो का अंतिम बार विस्तार वर्ष 2009 में किया गया था जब अल्बानिया (Albania) और क्रोएशिया (Croatia) को इसका सदस्य बनाया गया था। इसके चलते नाटो के सदस्य राष्ट्रों की संख्या 28 हो गई थी। नाटो विश्व का सर्वप्रमुख अंतर-सरकारी सैन्य संगठन (intergovernmental military organisation) है जिसकी स्थापना 1949 में की गई थी। व्यावहारिक रूप से इसका नेतृत्व अमेरिका करता है तथा इसमें उत्तरी अमेरिका और यूरोप के देश शामिल हैं।
2) मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) द्वारा 1 दिसम्बर 2015 को शुरू किए गए ग्लोबल इनिशिएटिव ऑफ एकेडमिक नेटवर्क्स (Global Initiative of Academic Networks – GIAN) नामक प्रयास का मुख्य उद्देश्य क्या है? – अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के द्वारा भारत के उच्च शिक्षा क्षेत्र की गुणवत्ता बढ़ाना
विस्तार: ग्लोबल इनिशिएटिव ऑफ एकेडमिक नेटवर्क्स (GIAN) की शुरूआत केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने 1 दिसम्बर को आईआईटी खड़कपुर (IIT Kharagpur) में की। इस महात्वाकांक्षी प्रयास के द्वारा भारत विश्व के प्रतिष्ठित अकादमिक संस्थानों की मदद से अपने उच्च-स्तर शिक्षण संस्थानों की अकादमिक गुणवत्ता में सुधार करना चाहता है।
GIAN के तहत विश्व भर की प्रतिष्ठित अकादमिक हस्तियाँ भारतीय संस्थानों में लघु-समयावधि के उच्च-स्तरीय विषयों के कोर्स संचालित करेंगी तथा इसका लाभ भारतीय छात्रों तथा शिक्षकों को मिलेगा। खास बात यह होगी कि इन कोर्सेज का संचालन आईआईटी तथा ऐसे अन्य संस्थानों के अलावा अन्य स्तरीय संस्थानों में भी किया जायेगा। आईआईटी खड़कपुर को GIAN का नोडल संस्थान बनाया गया है।
3) क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ब्रिकवर्क (Brickwork) द्वारा दिसम्बर 2015 के दौरान जारी रिपोर्ट के अनुसार अपनी अर्थव्यवस्था के आकार के अनुसार कौन सा राज्य भारत का अग्रणी राज्य है? – महाराष्ट्र (Maharashtra)
विस्तार: ब्रिकवर्क्स (Brickwork) द्वारा भारत के राज्यों की अर्थव्यवस्था का आकलन करने सम्बन्धी चौथी रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार भारतीय राज्यों में महाराष्ट्र (Maharashtra) सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है तथा इसका राजकीय सकल उत्पाद (gross state domestic product (GSDP) 16.87 लाख करोड़ रुपए आंका गया है। इसके बाद क्रमश: तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश का स्थान है।
इस रिपोर्ट में उल्लेख किया गया कि महाराष्ट्र अपने राजस्व का लगभग 70% हिस्सा कर राजस्व (tax revenues) के रूप में प्राप्त करता है तथा इस मामले में भी वह भारत में सबसे आगे है। इसके बाद क्रमश: गुजरात और तमिलनाडु का स्थान है।वहीं गुजरात और महाराष्ट्र अपने राजकीय सकल उत्पाद में मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र की हिस्सेदारी के मामले में दो अग्रणी राज्य बनकर उभरे हैं तथा इनकी हिस्सेदारी क्रमश: 27.26% और 25.18% है। इस मामले में अन्य अग्रणी राज्य हैं – तमिलनाडु (19.1%), झारखण्ड (18.8%) और हरियाणा (18.1%)।
राजकीय सकल उत्पाद में सेवा क्षेत्र (services sector) की हिस्सेदारी के मामले में कर्नाटक अपने IT/BPO/ KPO क्षेत्र की बदौलत अग्रणी राज्य बनकर उभरा। इसके बाद क्रमश: तमिलनाडु, महाराष्ट्र और आन्ध्र प्रदेश का स्थान रहा।
17.06% विकास दर के साथ बिहार सबसे तेजी से वृद्धि करने वाला राज्य बनकर उभरा जबकि इसके बाद मध्य प्रदेश (16.86%) और गोवा (16.43%) का स्थान रहा। वहीं सबसे धीमी विकास दर के मामले में 5.3% के साथ तेलंगाना पहले स्थान पर रहा। इसके बाद क्रमश: पंजाब (10.16%) और राजस्थान (11%) का स्थान रहा।
वहीं इस रिपोर्ट में वर्ष 2015 के दौरान भारत की विकास दर 7.5% रहने का अनुमान लगाया तथा इसके चलते भारत 6.9‍ की विकास दर वाले चीन से आगे रहा।
4) टाटा समूह ने 2 दिसम्बर 2015 को घोषणा की कि उसने विभिन्न प्रकार की वैश्विक बैंकिंग सेवाएं प्राप्त करने के लिए चीन (China) के एक प्रमुख बैंकिंग समूह के साथ करार किया है। यह चीनी बैंक कौन सा है? – इण्डस्ट्रियल एण्ड कॉमर्शियल बैंक ऑफ चाइना (Industrial and Commercial Bank of China – ICBC)
विस्तार: टाटा समूह (Tata Group) द्वारा की गई घोषणा के अनुसार इण्डस्ट्रियल एण्ड कॉमर्शियल बैंक ऑफ चाइना (ICBC) उसे तमाम प्रकार की वैश्विक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करेगा जैसे उत्पादों की फाइनेंसिंग, वैश्विक नकदी प्रबन्धन, सलाहकार सेवाएं, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार वित्त सेवाएं, निवेश बैंकिंग सेवाएं, विदेशी विनिमय, डिराइवेटिव ट्रेडिंग सेवाएं, आदि। ICBC टाटा समूह को यह सेवाएं भारत, चीन, अमेरिका तथा यूरोप में प्रदान करेगा।
उल्लेखनीय है कि ICBC चीन का सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है तथा वर्तमान में कुल परिसम्पत्तियों तथा बाजार पूँजीकरण के मामले में विश्व का सबसे बड़ा बैंकिंग समूह है। वहीं भारत का टाटा समूह नमक से लेकर सॉफ्टवेयर बनाने के लिए जाना जाता है तथा इसकी पूरी दुनिया में उपस्थिति है।
5) भारत की किस प्रमुख ऑटोमोबाइल कम्पनी ने अपनी नई कार “ज़ीका” (“Zica”) पर से 2 दिसम्बर 2015 को पर्दा हटाया? – टाटा मोटर्स
विस्तार: “ज़ीका” (“Zica”) टाटा मोटर्स (Tata Motors) की सबसे नई एण्ट्री-लेवल की हैचबैक कार है तथा कम्पनी ने इसे 2 दिसम्बर को गोवा में अनावृत किया। माना जा रहा है कि इस कार को कम्पनी जनवरी 2016 के दौरान लाँच कर देगा।
इस कार को दो ड्राइविंग मोड (city तथा eco) में प्रस्तुत किया जायेगा। यह भारत में टाटा मोटर्स की पहली कार होगी जिसमें वेरिएबल वॉल्व टाइमिंग (VVT) सुविधा प्रदान की गई है।
माना जा रहा है कि टाटा मोटर्स “ज़ीका” का मूल्य अत्यंत प्रतिस्पर्धी स्तर पर रखकर एण्ट्री-लेवल हैचबैक बाजार में अपनी धमाकेदार उपस्थिति दर्ज कराना चाहता है।
4th dec 2015
1) चेन्नई (Chennai) के पास स्थित भारतीय नौसेना (Indian Navy) का वह हवाई अड्डा कौन सा है जिसका इस्तेमाल 4 दिसम्बर 2015 से अस्थायी वाणिज्यिक हवाई अड्डे (commercial airport) के रूप में चेन्नई हवाई कनेक्टिविटी के लिए किया जा रहा है? – रजाली नौसेना हवाईअड्डा (अराकोणम – Arakkonam)
विस्तार: चेन्नई से लगभग 60 किमी. की दूरी पर अराकोणम (Arakkonam) में स्थित रजाली नौसेना हवाईअड्डा (Rajali naval air station) उस समय चर्चा में आ गया जब इसको 4 दिसम्बर 2015 से एक वाणिज्यिक हवाई अड्डे के रूप में इस्तेमाल करने की अनुमति प्रदान कर दी गई। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि चेन्नई का मुख्य हवाई अड्डा पानी भर जाने के चलते 6 दिसम्बर तक बंद कर दिया गया है जिसके चलते चेन्नई का हवाई संपर्क देश के अन्य क्षेत्रों से टूट गया है। भारी वर्षा की मार झेल रहे चेन्नई तथा तमिलनाडु में सड़क, रेल तथा हवाई संपर्क बुरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है।
नागरिक विमानन मंत्रालय द्वारा इस संदर्भ में की गई घोषणा के अनुसार रजाली नौसेना हवाईअड्डे का एक वाणिज्यिक हवाई अड्डे से प्रयोग 4 दिसम्बर से किया जायेगा तथा इसके तहत एक दिन में कुल 6 उड़ानों को यहाँ से संचालित किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि अराकोणम स्थित इस हवाई अड्डे का वाणिज्यिक उड़ानों के लिए परीक्षण 2 दिसम्बर को किया गया था जिसमें एयर-इण्डिया (Air-India) का एक एयरबस A-320 विमान यहाँ सफलतापूर्वक उतारा गया था।
रजाली नौसेना हवाईअड्डा (जिसका आधिकारिक नाम आई.एन.एस. रजाली (INS Rajai) है) भारतीय नौसेना की पूर्वी कमान के तहत संचालित किया जा रहा है तथा यहाँ स्थित हवाई-पट्टी एशिया की सबसे लम्बी सैन्य हवाई पट्टी है।
2) 3 दिसम्बर 2015 को न्यायमूर्ति तीर्थ सिंह ठाकुर (जस्टिस टी.एस. ठाकुर) को भारत के नए मुख्य न्यायाधीश की शपथ दिलाई गई। वे भारत के कौन से क्रम के मुख्य न्यायाधीश बने? – 43वें
विस्तार: 3 दिसम्बर 2015 को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने जस्टिस टी.एस. ठाकुर (Justice T.S. Thakur) को सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की शपथ दिलाई। इसके चलते वे देश के 43वें क्रम के मुख्य न्यायाधीश बन गए। उन्होंने एक दिन पूर्व (2 दिसम्बर) को सेवानिवृत्त हुए न्यायमूर्ति एच.एल. दत्तू (Justice H.L. Dattu) का स्थान लिया।
जस्टिस टी.एस. ठाकुर फिलहाल सर्वोच्च न्यायालय के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश थे तथा उनकी नियुक्ति की घोषणा नवम्बर 2015 के दौरान की गई थी। उनका नाम कुछ बेहद प्रतिष्ठित निर्णयों से जुड़ा हुआ है जैसे IPL स्पॉट-फिक्सिंग मामले की पृष्ठभूमि में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) में आमूलचूल सुधार लाने का निर्णय तथा सारधा घोटाले की जाँच का निर्णय, आदि।
वे 4 जनवरी 2017 तक इस पद पर रहेंगे तथा इस प्रकार से उनका कुल कार्यकाल एक साल से कुछ ऊपर का होगा।
3) किसे 2 दिसम्बर 2015 को सर्वसम्मति से बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) के नए अध्यक्ष (Speaker) के रूप में चुना गया? –विजय कुमार चौधरी
विस्तार: विजय कुमार चौधरी (Vijay Kumar Choudhary) जनता दल (यूनाइटेड) के वरिष्ठ नेता है तथा वे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खासमखास माने जाते हैं। उनका चयन सर्वसम्मति से हुआ तथा इस प्रकार वे बिहार विधानसभा के 16वें अध्यक्ष और इस पद को ग्रहण करने वाले 14वें शख्स बन गए।
चौधरी समस्तीपुर की सरायरंजन (Sarairanjan) विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।
4) 2 दिसम्बर 2015 को दिवंगत हुए उद्योगपति तथा पूर्व सांसद एम.ए.एम. रामास्वामी (MAM Ramaswamy) का सम्बन्ध दक्षिण भारत के किस सुप्रसिद्ध औद्यौगिक समूह से था? – चेट्टिनाड समूह (Chettinad Group)
विस्तार: 84-वर्षीय एम.ए.एम. रामास्वामी का निधन 2 दिसम्बर की शाम को चेन्नई के एक निजी अस्पताल में हो गया। वे तमिलनाडु के प्रसिद्ध चेट्टिनाड समूह (Chettinad Group) के कर्ताधर्ता थे। यह समूह सीमेण्ट, ग्रेनाइट तथा इंजीनियरिंग सेवाओं जैसे तमाम क्षेत्रों में संलग्न है तथा इसकी गिनती दक्षिण भारत के कुछ चोटी के औद्यौगिक परिवारों में होती है। इसके अलावा रामास्वामी राज्यसभा के पूर्व सांसद भी थे जिसमें उन्होंने जनता दल (सेक्यूलर) के टिकट पर कर्नाटक का प्रतिनिधित्व वर्ष 2004 से किया था।
वे तमिलनाडु के सुप्रसिद्ध नट्टुकोट्टाई चेट्टियार समुदाय से सम्बन्धित थे तथा उनके परिवार को “राज-परिवार” के नाम से जाना जाता था। चिदम्बरम में स्थित अन्नामलाई विश्वविद्यालय (Annamalai University) के कायापलट करने में रामास्वामी की प्रमुख भूमिका थी। उल्लेखनीय है कि इस विश्वविद्यालय की स्थापना इनके परिवार ने ही 1929 में की थी।
इसके अलावा रामास्वामी की प्रसिद्धि एक अत्यंत सफल पेशेवर घुड़दौड़ संचालक के रूप में थी तथा उन्होंने 400 से अधिक क्लासिक रेस जीतकर एक विश्व कीर्तिमान बनाया था। भारतीत पुरुष हॉकी टीम ने जब 1975 में हॉकी विश्वकप जीता था तब वे ही भारतीय हॉकी फेडरेशन (IHF) के अध्यक्ष थे।
हालांकि रामास्वामी के अपने दत्तक पुत्र एम.ए.एम.आर. मुथैय्या (MAMR Muthiah) से काफी कटु सम्बन्ध हो गए थे। 2014 में मुथैय्या के नेतृत्व वाली चेट्टिनाड सीमेण्ट (Chettinad Cements) से रामास्वामी को निष्काषित कर दिया था। वहीं 2015 में रामास्वामी ने मुथैय्या को अपनी सम्पत्ति से बेदखल करने की घोषणा की थी।
5) आदित्य बिड़ला नूवो लिमिटेड (ABNL) द्वारा 2 दिसम्बर 2015 को की गई घोषणा के अनुसार प्रमुख बीमा कम्पनी सन लाइफ (Sun Life) बिड़ला सन लाइफ इन्श्योरेंस (Birla Sun Life Insurance – BSLI) में अपनी हिस्सेदारी को वर्तमान 26% से बढ़ाकर 49% तक कर देगी। सन लाइफ किस देश की बीमा कम्पनी है? – कनाडा (Canada)
विस्तार: बिड़ला सन लाइफ इन्श्योरेंस भारत के प्रमुख निजी जीवन बीमा प्रतिष्ठानों में से एक है। 30 सितम्बर 2015 तक इसकी नए बीमा प्रीमियम में 7.9% की हिस्सेदारी थी।
अपनी हिस्सेदारी के 23% हिस्से को बेचकर आदित्य बिड़ला नूवो लिमिटेड की बिड़ला सन लाइफ इन्श्योरेंस में हिस्सेदारी घट कर 51% हो जायेगी जबकि कनाडा की सन लाइफ की हिस्सेदारी 49% हो जायेगी। यह सौदा वर्ष 2015-16 के अंत तक पूरा होने की संभावना और इसके लिए तब तक नियामक संस्थाओं तथा वैधानिक अनुमतियाँ मिल जाने की संभावना है।
बिड़ला सन लाइफ इन्श्योरेंस में 23% हिस्सेदारी खरीदने के लिए सन लाइफ को 1,664 करोड़ रुपए खर्च करने पड़े हैं जिसका अर्थ हुआ कि बिड़ला सन लाइफ इन्श्योरेंस की कुल कीमत 7,235 करोड़ रुपए आंकी गई है।
6) भारत के सबसे पुराने दैनिक समाचार-पत्रों में से एक “द हिन्दू” (‘The Hindu’) के मुख्यालय चेन्नई (Chennai) में 2 दिसम्बर 2015 को वर्ष 1878 में शुरू हुए इस समाचार-पत्र के इतिहास में पहला मौका आया जब इस समाचार-पत्र का प्रकाशन नहीं हुआ। ऐसा क्यों हुआ? – क्योंकि चेन्नई में आई भयंकर बाढ़ के कारण इसके कर्मचारी इसके मुद्रण सयंत्र तक नहीं पहुँच पाए
विस्तार: 2 दिसम्बर 2015 को “द हिन्दू” के 137 वर्षीय इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि इसके चेन्नई (मद्रास) संस्करण का प्रकाशन नहीं हुआ। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि चेन्नई के बाहरी मरैमलईनगर (Maraimalainagar) में स्थित इसके संयंत्र में इसके कर्मचारी ही नहीं पहुँच पाए।
हालांकि इस प्रतिष्ठित समाचार-पत्र के अगले दिन (3 दिसम्बर) का संस्करण समय से प्रकाशित किया गया। उल्लेखनीय है कि चेन्नई बाढ़ की भयंकर विभीषिका से गुजर रहा है।
5th dec 2015
1)प्रस्तावित गुड्स एण्ड सर्विस टैक्स (GST) पर गठित केन्द्र सरकार की समिति ने GST की मानक दर (standard rate) को कितना रखने की सिफारिश की है, जैसा कि 4 दिसम्बर 2015 को जारी इस समिति की रिपोर्ट में जाहिर हुआ? – 16.9 से 17.9% तक
विस्तार: GST के मुद्दे पर गठित इस समिति की अध्यक्षता मुख्य आर्थिक सलाहकार (Chief Economic Advisor) अरविन्द सुब्रह्मण्यम (Arvind Subramanian) ने की। उन्होंने समिति की सिफारिश रिपोर्ट को 4 दिसम्बर 2015 को केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को सौंपा।
इस समिति ने सिफारिश की है कि GST की मानक दर को 16.9 से 17.9% के बीच में रखा जाय। यह दर GST के तहत स्थापित नए अप्रत्यक्ष कर ढांचे (Indirect Tax structure) में अधिकांश सेवाओं तथा उत्पादों पर लगायी जायेगी।
समिति ने यह सिफारिश भी की है कि उत्पादों के अंतर-राजकीय व्यापार (inter-state trade of goods) के दौरान प्रस्तावित 1% कर को भी समाप्त किया जाय ताकि इससे उत्पादन करने वाले राज्यों को लाभ मिले। यह कांग्रेस पार्टी की एक अहम मांग रही है। इसके अलावा समिति ने न्यूनतम 12% से अधिकतम 40% दर का प्रस्ताव भी रखा है। 40% की अधिकतम दर शराब जैसे उत्पादों पर लगाए जाने का प्रस्ताव है।
2) 3 दिसम्बर 2015 को लोकसभा ने भारतीय मानक ब्यूरो विधेयक, 2015 (Bureau of Indian Standards Bill, 2015) को ध्वनिमत से पारित कर दिया। इस विधेयक को पारित करने का मुख्य उद्देश्य क्या है? – भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) के दायरे को बढ़ाना तथा इसको पूरी दुनिया में स्वीकार की जाने वाली संस्था का रुतबा प्रदान करना
विस्तार: भारतीय मानक ब्यूरो विधेयक, 2015 के द्वारा BIS के दायरे को बढ़ाया जायेगा तथा इसके तहत उत्पादों के अलावा सेवाओं तथा उत्पादन प्रक्रियाओं (processes) को भी लाया जायेगा। इससे BIS को राष्ट्रीय मानक संस्था (national standards body) का दर्जा मिल जायेगा जिसके चलते इसकी अंतर्राष्ट्रीय स्वीकार्यता भी होगी। इसके चलते BIS महंगी धातुओं में हॉलमार्किंग (hallmarking) को अनिवार्य कर सकेगा, ISI मार्क के दुरुपयोग को रोकने के लिए वैधानिक शक्तियाँ हासिल कर पायेगा तथा ऐसे उत्पादों को बाजार से वापस बुला सकेगा जो ISI मार्क मिलने के बावजूद गुणवत्ता पर खरे नहीं हैं।
उल्लेखनीय है कि BIS को अभी भी देश की राष्ट्रीय मानक संस्था का दर्जा हासिल नहीं हुआ है, हालांकि वह मानकों से सम्बन्धित अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में भारत का प्रतिनिधित्व करता आया है। इस विधेयक के संसद द्वारा पारित हो जाने से BIS को यह दर्जा मिल जायेगा तथा इसे कानूनी रूप से अंतर्राष्ट्रीय स्वीकार्यता हासिल हो जायेगी।
BIS की स्थापना 1986 में भारतीय मानक ब्यूरो विधेयक, 1986 के द्वारा की गई थी। यह केन्द्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के तहत आती है।
3) भारत के सबसे बड़े एप-आधारित टैक्सी सेवा प्रदत्ता ओला (Ola) ने 4 दिसम्बर 2015 को घोषणा की उसने दुनिया भर की तीन अन्य एप-आधारित टैक्सी प्रदत्ता कम्पनियों के साथ गठजोड़ कर एक वैश्विक एलायंस स्थापित किया है। यह एलायंस इन चारों कम्पनियों के लिए एक साझा एप (single integrated app) जारी कर विश्व के सबसे बड़ी टैक्सी प्रदत्ता कम्पनी यूबर (Uber) को टक्कर देने की कोशिश करेगी। इस महत्वाकांक्षी एलायंस को सतह पर लाने में किन दो निवेशकों ने सर्वप्रमुख भूमिका निभाई है? – सॉफ्टबैंक (SoftBank) और अलीबाबा (Alibaba)
विस्तार: उल्लेखनीय है ओला (Ola) चार कम्पनियों के जिस एलायंस का हिस्सा बना है उसमें शामिल अन्य तीन कम्पनियाँ हैं – चीन की दीदी कुआइदी (Didi Kuaidi), अमेरिका की लिफ्ट (Lyft) और दक्षिणपूर्व एशिया की ग्रैबटैक्सी (GrabTaxi)। यह चारों कम्पनियाँ मार्च 2016 से एक साझा एप लाँच करेंगे जिसके द्वारा सभी एक दूसरे की तकनीक, व्यावसायिक ज्ञान, स्थानीय बाजारों की जानकारी, आदि जैसे महत्वपूर्ण पक्षों की जानकारी को परस्पर साझा कर सकेंगे।
इस वैश्विक एलायंस का मुख्य उद्देश्य यूबर (Uber) को कड़ी टक्कर देना है जो वर्तमान में विश्व की सबसे बड़ी एप-आधारित टैक्सी प्रदत्ता सेवा है। यूबर ने ही एप-आधारित टैक्सी सेवा (taxi-hailing app concept) की शुरूआत की थी तथा आज तक इसने 8.21 अरब डॉलर का निवेश हासिल किया है। लेकिन इसका बाजार पूँजीकरण 51 अरब डॉलर है जो इन चारों के कुल बाजार पूँजीकरण से अधिक है।
इस वैश्विक गठजोड़ को जापान के सॉफ्टबैंक (SoftBank) और चीन की दिग्गज ऑनलाइन रिटेल कम्पनी अलीबाबा (Alibaba) ने प्रायोजित किया है। सॉफ्टबैंक ओला में सर्वप्रमुख निवेशक है तथा इसने दीदी कुआइदी और ग्रैबटैक्सी में भी निवेश किया है। वहीं अलीबाबा ने दीदी कुआइदी और लिफ्ट में निवेश किया हुआ है।
4) अमेरिका के कैलीफोर्निया प्रांत (California State) का कौन सा शहर 2 दिसम्बर 2015 को उस समय चर्चा में आया जब पाकिस्तानी-मूल के दम्पत्ति द्वारा ताबड़तोड़ फायरिंग करने से यहाँ 14 लोगों की मौत हो गई तथा 21 अन्य घायल हो गए? – सेन बर्नाण्डीनो (San Bernardino)
विस्तार: सैय्यद रिज़वान फारूक (Syed Rizwan Farook) और तश्फीन मलिक (Tashfeen Malik) नामक पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी दम्पत्ति ने सेन बर्नाण्डीनो शहर (San Bernardino) के इन्लैण्ड रीजनल सेण्टर में 2 दिसम्बर 2015 को ताबड़तोड़ फायरिंग कर 14 लोगों को मौत के घाट उतार दिया जबकि 21 लोग घायल हो गए। यह वर्ष 2012 में कोनेक्टिकट (Connecticut) के सेण्डी हुक एलीमेण्ट्री स्कूल (Sandy Hook Elementary School) की घटना (जिसमें 20 बच्चों समेत कुल 26 लोग मारे गए थे) के बाद अमेरिका में सबसे गंभीर फायरिंग घटना है।
सैय्यद रिज़वान फारूक सेन बर्नाण्डीनो काउण्टी डिपार्टमेण्ट ऑफ पब्लिक हेल्थ में हेल्थ इंस्पेक्टर के पद पर कार्य कर रहे थे। फायरिंग की यह घटना इस डिपार्टमेण्ट की एक हॉलीडे पार्टी के दौरान हुई जिसे इस ऑडिटोरियम में आयोजित किया जा रहा था। फारूक इस पार्टी में शामिल था तथा एकाएक पार्टी छोड़कर चला गया था। इसके बाद वह अपनी पत्नी के साथ हथियार लेकर इस ऑडीटोरियम में पहुँच गया तथा ताबड़तोड़ फायरिंग कर इस दम्पत्ति ने एक बड़े नरसंहार को अंजाम दे दिया। इसके बाद ये दोनों एक SUV में बैठ कर यहाँ से निकल गए।
लगभग चार घण्टे बाद पुलिस ने इस दम्पत्ति के वाहन का पीछा कर इन पर फायरिंग की तथा दोनों ने फायरिंग से इसका जबाव दिया। बाद में दोनों को मौत के घाट उतार दिया गया। हालांकि, इनके द्वारा ऐसा जघन्य काण्ड किए जाने के पीछे कोई स्पष्ट कारण शुरू में सामने नहीं आया।
5) सार्वजनिक क्षेत्र के किस बैंक के निदेशक मण्डल ने 3 दिसम्बर 2015 को केन्द्र सरकार की हिस्सेदारी को वर्तमान 65% से घटा कर 52% करने के प्रस्ताव को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी? – देना बैंक (Dena Bank)
विस्तार: देना बैंक के निदेशक मण्डल ने 3 दिसम्बर 2015 को आयोजित अपनी बैठक में बैंक में केन्द्र सरकार की हिस्सेदारी को 65% से घटाकर 52% करने के प्रस्ताव को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी। माना जा रहा है कि हिस्सेदारी को बेचने से प्राप्त धन से बैंक अपनी पूँजी ढांचे को सुदृढ़ कर इसे बेसल-तीन मानकों (Basel – III standard) के अनुसार बनाने की कोशिश करेगा।
उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार ने पिछले वर्ष सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सरकार की हिस्सेदारी के स्तर को घटाकर 52% तक लाने की अनुमति प्रदान कर दी। इसके द्वारा हासिल धन को बैंकों के पूँजी ढांचे (capital structure) को सुदृढ़ करने की योजना है क्योंकि तृतीय स्तंभ के बेसल मानक के अनुसार भारतीय बैंकों का न्यूनतम पूँजी पर्याप्तता अनुपात (capital adequacy ratio) 9% होना अनिवार्य है।
वहीं सरकारी क्षेत्र के बैंकों के लिए यह नियम भी लागू है कि वे किसी भी परिस्थिति में सरकारी हिस्सेदारी को 51% से कम नहीं कर सकते हैं ताकि इन बैंकों के स्वामित्व की प्रकृति में कोई परिवर्तन न हो।
6-7 dec 2015
1) भारतीय पुरुष हॉकी टीम (Indian men’s Hockey team) ने 6 दिसम्बर 2015 को देश को तब गौरवान्वित किया जब उसने एफआईएच हॉकी वर्ल्ड लीग (FIH Hockey World League Finals) में काँस्य पदक हासिल कर लिया। यह भारत द्वारा किसी प्रमुख FIH टूर्नामेण्ट में लगभग 33 वर्ष बाद जीता गया पदक है। भारत ने किस टीम को पराजित कर यह प्रमुख हासिल की? – नीदरलैण्ड्स (Netherlands)
विस्तार: भारत ने नीदरलैण्ड्स (Netherlands) को पेनाल्टी शूट आउट में 3-2 से हराकर न सिर्फ इस टूर्नामेण्ट में तीसरा स्थान हासिल किया बल्कि पूल मैच में नीदरलैण्ड्स के हाथों मिली 3-1 की शिकस्त का बदला भी चुका दिया। भारत की इस जीत से जुड़ा प्रमुख तथ्य यह भी था कि एक समय भारत 0-2 से पिछड़ा हुआ था लेकिन अंतिम 21 मिनट के दौरान उसने बाजी पलट दी।
तीसरे स्थान के लिए खेला जा रहा यह वर्गीकरण मैच (classification match) 60 मिनट के नियमित समय तक 5-5 से बराबर था। इसके बाद मैच का निर्णय पेनाल्टी शूट आउट के द्वारा लिया गया जिसमें भारत 3-2 से जीत गया। इस जीत में भारतीय गोलकीपर श्रीजेश (Sreejesh) की प्रमुख भूमिका रही जिन्होंने कुल तीन पेनाल्टी स्ट्रोक बचाए।
2) 6 दिसम्बर 2015 को सम्पन्न हुए एफआईएच हॉकी वर्ल्ड लीग टूर्नामेण्ट 2014-15 (FIH Hockey World League 2014-15) का खिताब किस देश ने जीता? – ऑस्ट्रेलिया
विस्तार: मौजूदा पुरुष हॉकी विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने एफआईएच हॉकी वर्ल्ड लीग टूर्नामेण्ट 2014-15 के फाइनल मैच में बेल्जियम को 2-1 से हराकर यह अत्यंत प्रतिष्ठित टूर्नामेण्ट जीत लिया। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने हॉकी में अपनी बादशाहत को कायम रखने में सफलता हासिल की।
इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने शुरू से ही अपना दबदबा कायम रखा तथा बेल्जियम को बहुत अधिक अवसर प्रदान नहीं किए। उल्लेखनीय है कि दो वर्ष पूर्व इसी टूर्नामेण्ट के पिछले संस्करण में ऑस्ट्रेलिया चौथे स्थान पर रहा था।
एफआईएच हॉकी वर्ल्ड लीग 2014-15 के फाइनल दौर का आयोजन 28 नवम्बर से 6 दिसम्बर 2015 के बीच छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर (Raipur) स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम (Sardar Vallabh Bhai Patel Stadium) में किया गया था।
3) भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के सम्बन्धों से सम्बन्धित एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम के तहत दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की वार्ता का आयोजन 6 दिसम्बर 2015 को किया गया। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार-स्तर की इस महत्वपूर्ण वार्ता का आयोजन किस शहर में किया गया? – बैंकॉक (थाईलैण्ड)
विस्तार: भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (National Security Advisor) अजीत डोभाल (Ajit Doval) और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नसीर जंजुआ (Nasir Janjua) के बीच यह वार्ता थाईलैण्ड की राजधानी बैंकॉक (Bangkok) में आयोजित की गई। बैंकॉक का चयन इसलिए किया गया क्योंकि यहाँ वार्ता करने को लेकर दोनों पक्ष सहमत हो गए थे। वार्ता के इस दौर को कराने का निर्णय भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की 30 नवम्बर 2015 को पेरिस (Paris) में संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन (UN Climate Change Summit) के उद्घाटन सत्र के दौरान हुई मुलाकात के दौरान लिया गया था।
बैंकॉक में दोनों पक्षों के बीच लगभग 4 घण्टे तक बातचीत हुई तथा इस दौरान शांति व सुरक्षा, आतंकवाद, जम्मू-कश्मीर तथा नियंत्रण सीमा (LoC) जैसे तमाम महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत हुई, जिसके बारे में भारत के विदेश मंत्रालय ने वार्ता के बाद जानकारी दी।
उल्लेखनीय है कि दोनों देशों के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार-स्तर की वार्ता का आयोजन इसी साल पहले ही होना था लेकिन पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज (Sartaj Aziz) की कश्मीरी चरमपंथियों से हुई मुलाकात के बाद इस वार्ता को आयोजित नहीं किया गया था।
4) कर्नाटक राज्य के उस गाँव का क्या नाम है जिसे 4 दिसम्बर 2015 को आधिकारिक रूप से देश का पहला “धुआँ-मुक्त गाँव” (India’s first smokeless village) घोषित किया गया? – व्याचाक्कुरहल्ली
विस्तार: व्याचाक्कुरहल्ली (Vyachakurahalli) गाँव कर्नाटक राज्य के चिक्कबल्लपुर जिले के गौरिबिदनूर तालुके में स्थित गाँव है, जोकि राज्य की राजधानी बेंगलूरू से लगभग 77 किलोमीटर दूर है। यह छोटा सा गाँव उस समय चर्चा में आ गया जब 4 दिसम्बर 2015 को इसे केन्द्र सरकार ने इसे देश का पहला “धुआँ-मुक्त गाँव” (first smokeless village) घोषित कर दिया क्योंकि इस गाँव में अब परंपरागत चूल्हे को पूरी तरह से समाप्त कर प्रत्येक परिवार को एलपीजी (LPG) कनेक्शन प्रदान कर दिया गया है।
यह तब संभव हुआ जब इण्डियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने अपनी “मिशन स्मोकलेस विलेज” (‘Mission Smokeless village’) अभियान के तहत यहाँ के प्रत्येक 274 परिवारों को LPG कनेक्शन प्रदान कर दिया। उल्लेखनीय है कि दशकों से व्याचाक्कुरहल्ली में महिलाएं सिर्फ जलावन-लकड़ी (firewood) का प्रयोग एकमात्र ईंधन के रूप में कर रही थीं। इसके चलते जहाँ रसोईघरों में कालिख का राज था वहीं चूल्हे के खतरनाक धुएं में काम करते-करते तमाम महिलाएं खाँसी का शिकार को गईं थीं।
अब यहाँ काले रसोईघरों के बजाय सुंदर तथा स्वच्छ LPG स्टोवों पर महिलाओं को प्रसन्नता से काम करते हुए देखा जा सकता है।
5) दक्षिण अमेरिका के एक देश ने 5 दिसम्बर 2015 को दावा किया कि उसने सोने-जवाहरात से लदे उस स्पेनी जहाज को खोज निकाला है जो 300 से अधिक वर्ष पहले समुद्र में डूब गया था तथा जिसे मानव इतिहास में समुद्र में डूबे सबसे बड़े खजाने के रूप में जाना जाता रहा है? – कोलम्बिया (Colombia)
विस्तार: कोलम्बिया (Colombia) के राष्ट्रपति जुआन मैन्युअल सैन्टॉस (Juan Manuel Santos) ने 5 दिसम्बर 2015 को कार्टागेना (Cartagena) नामक देश के उत्तरी बंदरगाह शहर में यह घोषणा की कि उनके देश के खोजी दल ने 300 वर्ष से अधिक पुराने उस समुद्री खजाने को खोज निकालने में सफलता पाई गई है जिसे मानव इतिहास के सबसे बड़े डूबे खजाने के रूप में प्रचारित किया जाता रहा है।
उल्लेखनीय है कि “सेन जोस” (“San Jose”) नामक स्पेनी जहाज जून 1708 के दौरान कोलम्बिया के कैरीबियाई तट के पास तब डूब गया था जब स्पेनी उत्तराधिकार युद्ध (Spanish Succession War) में ब्रिटिश जहाजों से स्पेन का युद्ध चल रहा था। यह स्पेनी खजाने को ले जा रहे बेड़े का प्रमुख जहाज था तथा स्पेन के अमेरिकी उपनिवेशों से भारी मात्रा में सोना, चाँदी, बहुमूल्य रत्न तथा अन्य महंगे पदार्थ प्राप्त कर उन्हें तत्कालीन सम्राट फिलिप पंचम (Philip V) को प्रदान करने के लिए अपनी यात्रा पर था। लगभग 600 लोगों से भरे इस जहाज के डूबते समय कुछ मुट्ठी-भर नाविक ही अपनी जान बचा पाए थे।
कोलम्बिया के एक दल ने इस डूबे जहाज को 27 नवम्बर 2015 को खोज निकाला। उल्लेखनीय है कि इस दल में कोलम्बिया के अलावा कई अन्य देशों के नौ-विज्ञान विशेषज्ञ भी शामिल थे तथा ऐसे लोग भी थे जिन्होंने एक और मशहूर जहाज “टाइटेनिक” (‘Titanic’) को 1985 में खोज निकाला था। इस खोज ने 300 वर्ष से अधिक पुराने इस समुद्री राज को अंतत: सुलझा लिया है।
6) भारत के बैडमिण्टन खिलाड़ी किदंबी श्रीकांत (Kidambi Srikanth) यॉनेक्स इण्डोनेशियन मास्टर्स BWF ग्रां प्री गोल्ड (Yonex Indonesian Masters BWF Grand Prix Gold) टूर्नामेण्ट के पुरुष एकल फाइनल में 6 दिसम्बर 2015 को पराजित होकर उपविजेता रहे। उन्हें इस खिताबी फाइनल में किस खिलाड़ी ने पराजित किया? – टॉमी सुगियार्तो (इण्डोनेशिया)
विस्तार: द्वितीय वरीयता प्राप्त स्थानीय खिलाड़ी टॉमी सुगियार्तो (Tommy Sugiarto) ने यॉनेक्स इण्डोनेशियन मास्टर्स BWF ग्रां प्री गोल्ड टूर्नामेण्ट के पुरुष एकल फाइनल में पहली वरीयता प्राप्त भारत के किदंबी श्रीकांत को एक बेहद रोमांचक मैच में 17-21, 21-13, 24- 22 से पराजित कर यह खिताब अपने नाम कर लिया। यह ग्रां प्री टूर्नामेण्ट इण्डोनेशिया के मलंद (Maland) में आयोजित किया गया था।
इस प्रकार किदंबी श्रीकांत को रजत पदक से संतोष करना पड़ा जबकि सुगियार्तो ने स्वर्ण पदक हासिल कर लिया।
उल्लेखनीय है कि इण्डोनेशियन मास्टर्स ग्रां प्री इस वर्ष के बैडमिण्टन सत्र का 20वाँ BWF ग्रां प्री टूर्नामेण्ट था।
7) फ्रांस की दिग्गज कार कम्पनी रेनो (Renault) ने घोषणा की है कि वह वर्ष 2016 के फार्मूला वन (F1) सत्र से फार्मूला वन रेस में पुन: अपनी वापसी करेगी। रेनो की टीम किस टीम को हटाकर 2016 के सत्र में शामिल होगी? – लोटस (Lotus)
विस्तार: उल्लेखनीय है कि रेनो (Renault) ने फार्मूला वन रेसों में पहले भाग लिया है तथा खासी सफलता की है। लेकिन वर्ष 2009 के सत्र में उसने अपनी कंस्ट्रक्टर टीम को जीनी कैपिटल (Genii Capital) को बेच दिया था। कंस्ट्रक्टर्स वर्ग से बाहर होने के बावजूद रेनो ने एक इंजिन निर्माता के रूप में फार्मूला वन में भाग लेने के सिलसिला जारी रखा। लेकिन अब यह टीम पुन: कंस्ट्रक्टर्स टीम के रूप में फार्मूला वन में अपनी वापसी करेगी। 
रेनो ने कंस्ट्रक्टर टीम के रूप में कुल चार विश्व खिताब जीते हैं – दो बार बेनेटन (Benetton) टीम के लिए माइकल शूमाकर (Michael Schumacher) के साथ (वर्ष 1994 और 1995 में) तथा रेनो (Renault) टीम के लिए फार्नाण्डो अलोंसो (Fernando Alonso) के साथ (वर्ष 2005 और 2006 में) ।
8th dec 2015
1) भारत ने अपने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक नया अध्याय 7 दिसम्बर 2015 को जोड़ा जब उसने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को 4-टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 3-0 के बड़े अंतर से हराकर टेस्ट श्रृंखला अपने नाम कर ली। उसने दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में आयोजित श्रृंखला के चौथे तथा अंतिम टेस्ट मैच के अंतिम दिन दक्षिण अफ्रीका को 337 रनों से पराजित कर दिया। किस खिलाड़ी को इस श्रृंखला का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (‘Player of the Series’) घोषित किया गया? – आर. आश्विन
विस्तार: भारतीय ऑफ-स्पिनर आर. आश्विन (R. Ashwin) ने इस टेस्ट श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन करते हुए सर्वाधिक 31 विकेट हासिल किए। वे दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए सबसे खतरनाक गेंदबाज बनकर उभरे। उन्होंने श्रृंखला में चार बार पारी में 5 अथवा इससे अधिक विकेट हासिल किए।
वहीं अंतिम मैच में दोनों पारियों में शतक लगाने वाले अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane), जोकि ऐसा करने वाले पाँचवें भारतीय बल्लेबाज बन गए, को इस मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (‘Player of the Match’) घोषित किया गया।
श्रृंखला में इस जीत से भारत में T20 तथा एकदिवसीय (ODI) श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका के हाथों मिली हार का बदला भी ले लिया। उल्लेखनीय है कि इस टेस्ट श्रृंखला को “फ्रीडम सीरीज़” (‘Freedom Series’) नाम दिया गया था। भारत ने इससे पहले मोहाली में 108 रन और नागपुर में 124 रन से जीत दर्ज की थी। वहीं बेंगलूरु में हुआ दूसरा टेस्ट मैच बारिश के कारण धुल गया था।
3-0 की इस श्रृंखला जीत से भारत ICC टेस्ट रेटिंग्स (ICC Test Ratings) में चौथे स्थान से उछल कर दूसरे स्थान पर पहुँच गया। वहीं श्रृंखला हारने के बावजूद दक्षिण अफ्रीका पहले स्थान पर बरकरार है।
2) मौजूदा वित्तीय वर्ष के प्रथम छह माह के दौरान कौन सा देश मॉरीशस (Mauritius) को पछाड़कर भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (Foreign Direct Investments – FDI) का सबसे बड़ा स्रोत बनकर उभरा है, जिसके सम्बन्ध में आंकड़े दिसम्बर 2015 के दौरान जारी किए गए? – सिंगापुर (Singapore)
विस्तार: औद्यौगिक नीति एवं सवर्द्धन विभाग (Department of Industrial Policy and Promotion – DIPP) द्वारा दिसम्बर 2015 के दौरान जारी आंकड़ों के अनुसार मौजूदा वित्तीय वर्ष 2015-16 के प्रथम छह माह (अप्रैल-सितम्बर 2015) के दौरान सिंगापुर (Singapore) से भारत को प्राप्त कुल FDI की मात्रा 6.69 अरब डॉलर (रु. 43,096 करोड़) थी जबकि इसी समयावधि के दौरान मॉरीशस से हासिल FDI की मात्रा 3.66 अरब डॉलर (रु. 23,490 करोड़) थी। इससे स्पष्ट हो गया कि पिछले एक साल में सिंगापुर से हासिल FDI में दोगुना से भी काफी अधिक वृद्धि दर्ज हुई थी, जब FDI का स्तर मात्र 2.41 अरब डॉलर था।
यहाँ यह भी उल्लेखनीय है कि सिंगापुर के साथ भारत सरकार द्वारा हस्ताक्षरित दोहरा कर-परिहार संधि (Double Taxation Avoidance Agreement – DTAA) में लिमिट ऑफ बेनेफिट उपबन्ध (Limit-of-Benefit (LoB) clause)  के कारण सिंगापुर में आधार वाले निवेशकों के लिए FDI अधिक लाभदायक हो गई है। इसी के चलते सिंगापुर से प्राप्त होने वाली FDI में भारी वृद्धि हुई है।
यदि अप्रैल 2000 से सितम्बर 2015 के FDI आंकड़ों पर नज़र डाली जाय तो भारत को हासिल कुल FDI में सिंगापुर की हिस्सेदारी लगभग 15% थी जबकि समान समयावधि के दौरान मॉरीशस की हिस्सेदारी काफी अधिक 34% तक थी। मॉरीशस काफी समय से भारत को हासिल FDI का मुख्य स्तंभ रहा है।
3) 6 दिसम्बर 2015 को टाटा ट्रस्ट (Tata Trust) ने किस प्रमुख नि:शुल्क ऑनलाइन एजूकेशन संस्था (free online education initiative) के साथ भारत भर में छात्रों के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन शिक्षण कण्टेंट उपलब्ध कराने के लिए 5 वर्ष का समझौता किया? – खान अकेडमी (Khan Academy)
विस्तार: खान अकेडमी (Khan Academy) विश्व का सबसे बड़ा नि:शुल्क ऑनलाइन एजुकेशन प्रयास है जिसकी स्थापना अमेरिका की सिलिकॉन-वैली में कार्यरत उद्यमी सलमान खान (Salman Khan) ने की थी। इस गैर-लाभकारी उपक्रम (not-for-profit platform) का इस्तेमाल वर्तमान में दुनिया भर के लगभग 3 करोड़ प्रयोगकर्ता कर रहे हैं।
बांग्लादेशी मूल के सलमान खान, जो पूर्व में एक हेज फण्ड विश्लेषक (hedge fund analyst) के रूप में काम करते थे, ने खान अकेडमी की स्थापना से पहले अपने परिजनों को शौक में ट्यूशन प्रदान करने का काम किया था तथा इस क्षेत्र में शानदार भविष्य को देखकर वर्ष 2009 में खान अकेडमी की स्थापना की थी।
अब खान अकेडमी ने रतन टाटा (Ratan Tata) के नेतृत्व वाले टाटा ट्रस्ट (Tata Trust) के साथ 5-वर्ष का बड़ा करार किया है। खान अकेडमी, जिसका अंग्रेजी कंटेंट जहाँ यूट्यूब (YouTube) पर पहले से ही मौजूद है, अब टाटा ट्रस्ट के सहयोग से भारतीय छात्रों को ध्यान में रखकर दो चरणों में काम शुरू करेगी।
पहले चरण में एक एण्ड्रॉयड-आधारित एप्लीकेशन को विकसित कर अपने कण्टेण्ट को मोबाइल तथा डेस्क्टॉप दोनों प्रकार के माध्यमों से उपलब्ध कराने की कोशिश की जायेगी। वहीं दूसरे चरण में कण्टेण्ट को अधिकाधिक स्थानीय भाषाओं में तैयार कर ग्रामीण अंचलों में रहने वाले छात्रों को जोड़ने की कोशिश की जायेगी।
4) चीन (China) की राजधानी बीजिंग (Beijing) 7 दिसम्बर 2015 को क्यों चर्चा में आ गई? –यहाँ प्रदूषण को लेकर पहली बार “रेड एलर्ट” (‘Red Alert’) इस दिन जारी किया गया
विस्तार: चीन की राजधानी बीजिंग (Beijing) में प्रशासन ने पहली बार प्रदूषण-सम्बन्धित “रेड एलर्ट” 7 दिसम्बर को जारी किया जिसमें कहा गया कि 8 दिसम्बर से 10 दिसम्बर तक बीजिंग घने धूम-कोहरे (Smog) की चपेट में रहेगा।
एक ऑनलाइन नोटिस में बीजिंग के प्रशासन ने आदेश दिया कि इस दौरान शहर में सभी बाहरी निर्माण गतिविधियाँ (outdoor construction activities) बंद रहेंगी तथा। इसके अलावा स्कूलों को भी बंद रखने का आदेश जारी किया गया। बीजिंग प्रशासन द्वारा रेड एलर्ट की यह घोषणा पेरिस में चल रहे संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन में महासचिव बान की-मून (Ban Ki-moon) द्वारा विश्व के सभी देशों को प्रदूषण के सम्बन्ध में “बहुत बड़े खतरे” से सचेत रहने की चेतावनी की पृष्ठभूमि में की गई है।
उल्लेखनीय है कि चीन के राजनीतिक नेतृत्व ने देश में पर्यावरण को प्रभावित कर रही गतिविधियों पर सख्ती से नकेल कसने की दिशा में कदम बढ़ाने शुरू कर दिए हैं। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि अनियंत्रित विकास के कारण देश के तमाम शहरों में प्रदूषण खतरे के स्तर तक पहुँच गया है तथा आबोहवा अत्यंत प्रदूषित हो गई है।
5) भारत (India) और रूस (Russia) की नौसेनाओं के संयुक्त अभ्यास (Joint Naval Exercise) का आठवाँ संस्करण 7 दिसम्बर 2015 से आन्ध्र प्रदेश के तट से लगे बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में शुरू हो गया। प्रत्येक दो वर्ष के अंतराल पर आयोजित किए जाने वाले इस संयुक्त नौसेना अभ्यास को किस नाम से जाना जाता है? – इन्द्र (INDRA)
विस्तार: इन्द्र (INDRA) भारत और रूस की नौसेनाओं के संयुक्त नौसेना अभ्यास को दिया गया नाम है जिसका आयोजन हर दो साल के अंतराल पर किया जाता है। इस आयोजन के आठवें संस्करण का आयोजन बंगाल की खाड़ी में आन्ध्र प्रदेश की तटसीमा के पास किया जा रहा है तथा यह आयोजन 12 दिसम्बर 2015 को समाप्त हो जायेगा।
इस संयुक्त अभ्यास में भारतीय नौसेना ने एक पोत, एक विध्वंसक पोत तथा एक पनडुब्बी समेत अपने तीन युद्धक पोतों को उतारा है। इसके अलावा एक ईंधन टैंकर पोत, चार विमान एवं हैलीकॉप्टरों को भी अभ्यास में शामिल किया गया है। वहीं रूस ने इसमें एक गाइडेड क्रूज़र, एक विध्वंसक, एक ईंधन टैंकर तथा एक बचाव पोत को भेजा है। इस अभ्यास के माध्यम से मुख्य रूप से पानी की सतह पर चल रहे नौसेना पोतों को पनडुब्बियों तथा अन्य खतरों से बचाव करने के उपायों पर जोर दिया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि INDRA का पहला संस्करण वर्ष 2003 में आयोजित किया गया था जब नौ रूसी युद्धक पोतों ने भारतीय नौसेना के साथ इस प्रकार के पहले आयोजन में शिरकत की थी।
9th dec 2015
1) भारतीय संसद ने 7 दिसम्बर 2015 को उस संशोधन विधेयक (amendment bill) को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी जिसके तहत चेक बाउंस (cheque bounce) होने के मामलों में अब मुकदमा वहाँ दर्ज किया जा सकेगा जहाँ चेक प्रस्तुत किया गया है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए पारित किए गए इस संशोधन विधेयक का क्या नाम है? – निगोशिएबल इन्स्ट्रूमेण्ट्स (संशोधन) विधेयक, 2015 (Negotiable Instruments (Amendment) Bill, 2015)
विस्तार: निगोशिएबल इन्स्ट्रूमेण्ट्स (संशोधन) विधेयक, 2015 को लोकसभा द्वारा इसी वर्ष मानसून सत्र के दौरान पारित किया गया था। अब 7 दिसम्बर 2015 को इस विधेयक को राज्यसभा द्वारा पारित किए जाने के बाद यह विधेयक भारतीय संसद द्वारा पूर्णतया पारित हो गया है।
इस विधेयक के द्वारा सर्वोच्च न्यायालय के उस निर्णय को पलटा जा रहा है जिसमें कहा गया था कि चेक बाउंस होने के मामलों में मुकदमा वहीं दायर किया जा सकता है जहाँ चेक जारी करने वाला बैंक स्थित है। इस विधेयक ने यह व्यवस्था कर दी है कि ऐसे मामलों में मुकदमा वहाँ दर्ज किया जायेगा जहाँ चेक को भुगतान के लिए प्रस्तुत किया गया है। इस विधेयक ने यह प्रावधान भी किया है कि चेक बाउंस से सम्बन्धित मामले उन्हीं न्यायालयों में दायर किए जा सकेंगे जिनका अधिकार क्षेत्र चेक से भुगतान प्राप्त करने वाले व्यक्ति के बैंक पर है।
माना जा रहा है कि निगोशिएबल इन्स्ट्रूमेण्ट्स (संशोधन) विधेयक, 2015 का प्रभाव चेक बाउंस से सम्बन्धित 18 लाख से अधिक लम्बित मामलों पर पड़ेगा।
2) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 8 दिसम्बर 2015 को IPL से निलंबित दो फ्रेंचाइज़ी टीमों के स्थान पर दो अंतरिम फ्रेंचाइज़ी टीमों (two new interim franchises) को गठित करने की अनुमति दे दी। यह दो फ्रेंचाइज़ी टीमें किन शहरों की होंगी जो चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और राजस्थान रॉयल्स (RR) का स्थान लेंगी? – पुणे (Pune) और राजकोट (Rajkot)
विस्तार: पुणे और राजकोट अगले दो वर्षों के लिए IPL का हिस्सा होंगी तथा ये IPL से निलम्बित टीमों CSK और RR के स्थान पर अंतरिम तौर पर खेलेंगी। पुणे टीम को कोलकाता के दिग्गज उद्योगपति संजीव गोयनका (Sanjiv Goenka) ने अपनी कम्पनी न्यू राइज़िंग (New Rising) के लिए खरीदा है जबकि राजकोट की टीम को इंटेक्स मोबाइल्स (Intex Mobiles) ने खरीदा है।
संजीव गोयनका जहाँ अपनी पुणे टीम के लिए BCCI को प्रतिवर्ष 10 करोड़ रुपए अदा करेंगे वहीं इंटेक्स मोबाइल राजकोट टीम के लिए दो साल के लिए 16 करोड़ रुपए का भुगतान करेगी।
उल्लेखनीय है कि इन दोनों टीमों का चयन BCCI द्वारा अपनाई गई रिवर्स बिडिंग प्रक्रिया (reverse bidding process) के तहत किया गया जिसमें टीमों का आधार मूल्य 40 करोड़ तय किया गया था तथा बोली लगाने वालों को इससे कम मूल्य लगाने को कहा गया था। सबसे कम बोली लगाने वालों को टीमों का स्वामित्व प्रदान किया गया।
3) कांग्रेस पार्टी को एक बड़ा झटका 8 दिसम्बर 2015 को उस समय लगा जब दिल्ली के एक न्यायालय ने कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गाँधी (Sonia Gandhi) तथा उपाध्यक्ष राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) को “नेशनल हेरॉल्ड” मामले (‘National Herald’ case) में अदालत में व्यक्तिगत रूप से 19 दिसम्बर 2015 को पेश होने का निर्देश दिया। इस मामले को न्यायालय में किस राजनीतिज्ञ ने घसीटा था? – डॉ. सुब्रह्मण्यम स्वामी
विस्तार: भाजपा नेता डॉ. सुब्रह्मण्यम स्वामी (Dr. Subramanian Swamy) ने इस मामले के तहत अदालत में याचिका दायर की थी तथा आरोप लगाया था कि अब बंद हो चुके “नेशनल हेरॉल्ड” (‘National Herald’) समाचार-पत्र का प्रकाशन करने वाली कम्पनी का अधिग्रहण करने के लिए सोनिया गाँधी और राहुल गाँधी ने कथित तौर पर गलत तरीके अपनाए थे। इसके लिए कांग्रेस पार्टी ने कथित तौर पर 90 करोड़ का ऋण प्रदान किया था जो एक राजनीतिक दल के अधिकार क्षेत्र के बाहर है। डॉ. सुब्रह्मण्यम स्वामी ने यह मामला तब दायर किया था जब को पूर्ववर्ती जनता पार्टी के अध्यक्ष थे।
उन्होंने दावा किया था कि सोनिया गाँधी और राहुल गाँधी ने “यंग इण्डियन” (‘Young Indian’) नामक एक कम्पनी को गठित किया था जिसने जवाहरलाल नेहरू द्वारा संस्थापित एसोसिएटेट जर्नल्स (Associated Journals) का अधिग्रहण किया था, जो “नेशनल हेरॉल्ड” समाचार-पत्र का प्रकाशन करता था। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस का नेतृत्व करने वाले इन दोनों नेताओं द्वारा किए गए इस अधिग्रहण का मुख्य उद्देश्य दिल्ली के बीचोंबीच स्थित “हेरॉल्ड हाउस” जैसी बेशकीमती इमारत को कौड़ियों के भाव हासिल करने का था।
4) वेनेजुएला (Venezuela) के राष्ट्रपति निकोलस मडुरो (Nicolas Maduro) को उस समय एक बड़ा राजनीतिक झटका लगा जब देश की नेशनल एसेम्बली (National Assembly) के लिए के लिए 6 दिसम्बर 2015 को हुए चुनाव में विपक्षी गठबन्धन को भारी बहुमत हासिल हुआ। 7 दिसम्बर को जारी परिणाम के चलते देश में लगभग दो दशक से चल रहा सत्ताधारी पार्टी का वर्चस्व समाप्त हो गया। शानदार जीत दर्ज करने वाले इस विपक्षी गठबन्धन का नाम क्या है? – डेमोक्रेटिक यूनिटी राउण्डटेबल
विस्तार: डेमोक्रेटिक यूनिटी राउण्डटेबल – Democratic Unity Roundtable (जिसे इसके संक्षिप्तनाम MUD से अधिक जाना जाता है) का गठन 2008 में सत्ताधारी दल यूनाइटेड सोशलिस्ट पार्टी ऑफ वेनेजुएला (United Socialist Party of Venezuela – PSUV) का मजबूती से सामना करने के उद्देश्य से किया गया था।
देश की नेशनल एसेम्बली की 167 सीटों के लिए 6 दिसम्बर को हुए चुनाव में विपक्षी डेमोक्रेटिक यूनिटी राउण्डटेबल ने 112 सीटें जीतकर प्रचण्ड बहुमत हासिल किया जबकि राष्ट्रपति मडुरो के सत्ताधारी दल PSUV को मात्र 55 सीटें हासिल हुईं। ये दिवंगत नेता ह्यूगो चावेज़ (Hugo Chavez) द्वारा वर्ष 1999 में स्थापित किए गए इस वामपंथी दल की अब तक की सबसे बड़ी हार है।
इस हार का राष्ट्रपति मडुरो की सत्ता पर कोई सीधा प्रभाव नहीं पड़ेगा लेकिन इससे विपक्षी गठबन्धन को कानूनी शक्तियों में बल मिल जायेगा जिससे वह देश में बंद राजनीतिक बंदियों को छुड़ा सकेगा तथा वर्तमान सरकार द्वारा कई वरिष्ठ विधिक पदों पर की गई नियुक्तियों को पलट सकेगा।
लेकिन PSUV की शक्ति काफी हद तक बरकरार रहेगी क्योंकि देश के संविधान के अनुसार बहुसंख्यक नगरपालिकाओं पर नियंत्रण वाले दल की व्यापक शक्ति होती है। वहीं देश में अगला राष्ट्रपति चुनाव 2019 में प्रस्तावित है।
5) अमेरिकी नौसेना (U.S. Navy) के लिए निर्मित अब तक के सबसे बड़े विध्वंसक जहाज (destroyer ship) का नाम क्या है जो 7 दिसम्बर 2015 को पहली बार समुद्री परीक्षणों के लिए रवाना हुआ? – यूएसएस ज़मवॉल्ट (USS Zumwalt)
विस्तार: यूएसएस ज़मवॉल्ट (USS Zumwalt) अमेरिकी नौसेना का सबसे नया तथा सबसे विशाल विध्वंसक पोत है। यह पोत 183 मीटर लम्बा है तथा इसका वजन लगभग 15,000 टन है। इसका निर्माण मैन (Maine) स्थित बाथ आइरन वर्क्स (Bath Iron Works) में किया गया तथा यहाँ से यह जहाज 7 दिसम्बर को केनेबेक नदी (Kennebec River) से होता हुआ एटलांटिक महासागर की ओर रवाना कर दिया गया जहाँ इसका समुद्री परीक्षण किया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि यूएसएस ज़मवॉल्ट का नाम वियतनाम युद्ध में शानदार सेवा प्रदान करने वाले पूर्व अमेरिकी नौसेना अधिकारी एल्मो रसेल ज़मवॉल्ट (Elmo Russell Zumwalt, Jr.) के नाम पर रखा गया है। यह गाइडेड मिसाइल से युक्त विध्वंसक पोत है जिसमें राडार की नजरों से बचने के लिए अद्वितीय स्टेल्थ (stealth) क्षमता है। इसमें अत्यंत उच्च श्रेणी का ऑटोमेशन लगाया गया है जिसके कारण इसको संचालित करने के लिए अपेक्षाकृत काफी कम कर्मचारियों की आवश्यकता होती है। इसके पूरी तरह से तैयार होने का खर्च लगभग 4.4 अरब डॉलर आयेगा।
समुद्र में इसका विस्तृत परीक्षण बाथ आइरन वर्क्स द्वारा किया जायेगा जो कि इसकी छोटी-मोटी खामियों को दूर कर इसे अगले साल 2016 तक अमेरिकी नौसेना की सेवा में संलग्न करने की कोशिश करेगा।
6) कर्नाटक (Karnataka) के उस विवादास्पद लोकायुक्त (Lokayukta) का क्या नाम है जिसने अंतत: 8 दिसम्बर 2015 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया? – वाई. भास्कर राव (Y. Bhaskar Rao)
विस्तार: कर्नाटक के लोकायुक्त वाई. भास्कर राव (Y. Bhaskar Rao) उस समय चर्चा में आए थे जब उनके पुत्र आश्विन राव को उनके दफ्तर से ही कथित तौर एक वसूली रैकेट चलाने के आरोप में राज्य की SIT द्वारा गिरफ्तार किया गया था। वे जुलाई 2015 से छुट्टी पर चल रहे थे।
वे देश के पहले लोकायुक्त बने थे जिनके खिलाफ महाभियोग कार्रवाई शुरू कर पद से हटाने की प्रक्रिया को हरी झण्डी विधानसभा द्वारा प्रदान की गई थी। उन्होंने अंतत: 8 दिसम्बर को अपना इस्तीफा कर्नाटक के राज्यपाल को सौंप दिया।



EmoticonEmoticon